BREAKING NEWS

LAC तनाव के बीच चीन की तैयारी, कड़ाके की ठंड से निपटने के लिए अपने सैनिकों को दिए हाई-टेक उपकरण ◾नीस आतंकी हमले पर मलेशिया के पूर्व PM की विवादित टिप्पणी, ‘मुस्लिमों को फ्रांस के लोगों की हत्या करने का हक’◾TOP 5 NEWS 30 OCTOBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾देश में कोरोना मामले 81 लाख के करीब, एक्टिव केस छह लाख से कम◾बिहार चुनाव में CM नीतीश का आरक्षण पर बड़ा दांव, आबादी के हिसाब से मिले लोगों को रिजर्वेशन ◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप तेज, वैश्विक स्तर पर संक्रमितों का आंकड़ा साढ़े 4 करोड़ के करीब ◾आज का राशिफल ( 30 अक्टूबर 2020 )◾आतंकवाद के खिलाफ जंग में भारत फ्रांस के साथ : PM मोदी◾PM मोदी आज से दो दिन के गुजरात दौरे पर, देश की पहली सी-प्लेन सेवा का करेंगे उद्घाटन◾CSK vs KKR ( IPL 2020 ) : रुतुराज और जडेजा ने चेन्नई सुपरकिंग्स को दिलाई जीत, मुंबई प्ले आफ में◾जम्मू कश्मीर के कुलगाम में आतंकी हमला, भाजपा के तीन कार्यकर्ताओं की गोली मारकर हत्या◾कांग्रेस 31 अक्टूबर को मनाएगी ‘किसान अधिकार दिवस’, जिला मुख्यालयों पर देगी धरना◾नीतीश की दोहरी चुनौती : NDA के भीतर पार्टी को शीर्ष स्थान पर रखना, सत्ता बरकरार रखना◾एस जयशंकर ने यूनान के विदेश मंत्री डेंडियास से वार्ता की◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾बिहार में NDA गठबंधन की मजबूत सरकार बनेगी : रविशंकर प्रसाद ◾पाकिस्तान का कबूलनामा, मंत्री फवाद चौधरी ने कहा- पुलवामा हमला इमरान सरकार की बड़ी उपलब्धि◾राहुल को घेरे जाने पर कांग्रेस का पलटवार - बिहार चुनाव में हार तय देखकर BJP को याद आया पाकिस्तान◾सपा का बसपा पर जोरदार हमला , कहा - मायावती ने खुद ही खोली अपनी पोल◾केशुभाई पटेल के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद ने जताया शोक, कहा - देश ने एक महान नेता खोया◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

जीरे के एक नहीं बल्कि कई हैं बेमिसाल फायदे,कब्ज से लेकर करता है खून की कमी दूर

भारतीय किचन में उपयोग किये जाने वाले मसाले आयुर्वेदिक गुणों की खान होते हैं। इतना ही नहीं आयुर्वेद में तो इनका प्रयोग कई बीमारियों की दवा के रूप में भी किया जाता है। वैसे तो हमारी किचन में कई सारे मसाले होते हैं इनमें से एक जीरा भी है,जिसका इस्तेमाल दाल,सब्जी से लेकर रायते तक में किया जाता है। इसके अलावा जीरे का कई तरह के पकवानों में छौंक लगते ही स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है।

बता दें कि जीरा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से  कब्ज, अपच जैसी पेट की बीमारियों से लेकर कई तरह की खतरनाक बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है। जीरे के  नियमित सेवन करने के एक दो नहीं बल्कि अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं। तो चलिए जानते हैं  जीरा के नियमित सेवन से होने वाले कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में। 

1.कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में सहायक 

ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित करने के लिए जीरे का सेवन करना सबसे लाभकारी माना जाता है। कई  शोधों में इसका जिक्र किया गया है कि जीरा हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को जल्दी ही कम कर देता है। साथ ही जीरे में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने की क्षमता भी होती है।

2.कब्ज से राहत

आजकल के समय में फास्ट फूड का ज्यादा सेवन और बेटाइम भोजन करने से कब्ज और अपच जैसी समस्याएं होना आम हैं। कब्ज के लिए घरेलू उपचार के लिए जीरे का सेवन सबसे ज्यादा कारगर बताया गया है। दरअसल जीरे में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जिस वजह से ये कब्ज में आराम दिलाता है। इसके अलावा जीरा हमारे शरीर की पाचन क्रिया को भी दुरस्त करने में मददगार है। 

3.करे डायबिटीज से बचाव

डायबिटीज से जूझ रहे ज्यादातर लोग कई तरह के व्यंजनों का स्वाद नहीं ले पाते हैं। एंटी डायबिटिक गुणों से भरपूर जीरा शरीर में डायबिटीज के खतरे को कम करने में एक सबसे बेहतरीन नुस्खा है।इसलिए जिन भी लोगों को डायबिटीज की शिकायत है उन्हें अक्सर जीरे का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

4.नहीं होने देता खून की कमी 

शरीर में खून की कमी होने से एनीमिया जैसी बीमारी होने का ज्यादा डर रहता है। बता दें कि जीरे में आयरन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है और आयरन ऐसा मिनरल है, जो बॉडी के अंदर खून बनाने में मदद करता है। इसलिए जीरे का नियमित सेवन करना चाहिए जिससे न तो खून की कमी होगी और न ही आप एनीमिया जैसी बीमारियों की चपेट में आ सकेंगे।