आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान इस कदर व्यस्त हो गया है कि वह अपने शरीर को लेकर भी बिल्कुल लापरवाह सा हो गया है। आदमी ये तक नहीं जानता कि उसका शरीर कब कितना नुकसान झेल रहा है। ऐसे में अभी कमजोरी ज्यादा महसूस नहीं होती लेकिन बाद में ऐसी ही कुछ समस्या बहुत बड़ी समस्या का कारण बन जाती हैं।

लेकिन आप अभी भी इन परेशानी को दूर करने के लिए कुछ खास चीजों का सेवन कर सकते हैं जिनको खाने से आपको काफी फायदा मिल सकता है। लेकिन आप ध्यान रखें कि आपको इस चीज का सेवन दूध के साथ करना है और इससे शारीरिक कमजोरी और दुर्बलता से भी जल्द छुटकारा मिल जाता है। आज हम जिस चमत्कारी फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं उसे गोंद कहते हैं।

आइये जानते हैं गोंद के कुछ अचूक फायदों के बारे में…

1.यदि आप हमेशा के लिए अपने आप को जवान दिखना चाहते हैं तो आपको एक गिलास दूध में गोंद और मिश्री डालकर रोज रात को ये वाला दूध पीना चाहिए इससे आपकी शारीरिक कमजोरी जल्द खत्म होगी।

2.नियमित रूप से गोंद का सेवन करने से आपके शरीर में तेजी से ऊर्जा आनी शुरू होगी। गोंद खाने से पुरूषों को भी कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होंगे।

3.यदि किसी व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो उसे पानी में गोंद और मिश्री मिलाकर इसका घोल बनाकर पी लेना चाहिए इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

4.यदि आपको हाथ-पैरों में जलन की परेशानी रहती है या फिर शरीर में कंपन सा महसूस होता है तो 2 चम्मच गोंद कतीरा को 1 गिलास पानी में रात को सोने से पहले मिलाकर पी लें।

5.गर्मी की वजह से चक्कर आना या उल्टी माइग्रेन का दर्द हो तो आप गोंद खा ले। इससे आपको जल्द ही फायदा होगा। इसके लिए आप आधा गिलास दूध में गोंद कूटकर डालें और मिश्री डालकर इसका सेवन करें।

6.गोंद को खाने से शरीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फॉलिकी एसिड प्रदान होता है। गोंद खाने से आप अपने शरीर में खून को गाढ़ा कर सकते हैं साथ ही इससे खून की कमी भी नहीं होती है।

7.अगर आपको टांसिल की परेशानी है तो आप गोंद और मिश्री का शरबत बनाकर इसका प्रयोग करें। ऐसा करने से गले में हो रहे हर प्रकार के रोग से लाभ मिलता है।

8.गोंद खाने से कमर दर्द होने वाले लोगों को राहत मिलता है। आपको करना सिर्फ ये है कि आप बबूल की छाल और गोंद को पीसकर दिन में करीब तीन बार इसका पानी के साथ सेवन जरूर करें जल्द ही लाभ मिलेगा।

9.अगर आप भी शुगर से ग्रस्त हैं तो आप गोंद के चूर्ण में गाय का दूध मिलाकर रोज इसका सेवन करें। इससे आपका शुगर कंट्रोल रहेगा।

10.गोंद खाने से पति और पत्नी दोनों को ही अपनी शादीशुदा जिंदगी में लाभ मिलता है क्योंकि गोंद शरीर में ऊर्जा बढ़ती है इसलिए गोंद खाना कई मायानों में लाभकारी माना जाता है।

World Kidney Day: अगर शरीर में ये बदलाव हो रहे हैं तो समझ जाइए आपकी किडनी होने लगी खराब