BREAKING NEWS

LIVE : भारत पहुंचने से पहले ट्रंप ने हिंदी भाषा में किया ट्वीट, स्वागत के लिए अहमदाबाद पहुंचे मोदी◾ट्रम्प के स्वागत में अहमदाबाद तैयार, छाए भारत-अमेरिकी संबंधों वाले इश्तेहार◾दिल्ली और झारखंड में BJP विधानमंडल दल के नेता का आज होगा ऐलान ◾जाफराबाद में CAA को लेकर हुई पत्थरबाजी के बाद इलाके में तनाव, मेट्रो स्टेशन बंद◾Modi सरकार ने पद्म सम्मान के लिये ‘गुमनाम’ चेहरे खोजे : केंद्रीय मंत्री◾अब कुछ ही घंटो में भारत यात्रा के लिए अहमदाबाद पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Trump , मोदी को बताया दोस्त◾मेलानिया का स्वागत करके खुशी होती, हमने अमेरिकी दूतावास की चिंताओं का किया सम्मान : मनीष सिसोदिया◾Trump की भारत यात्रा से किसी महत्वपूर्ण परिणाम के सकारात्मक संकेत नहीं हैं : कांग्रेस◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.55 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद, जानिए ! पूरा कार्यक्रम◾अमेरिकी दूतावास की सफाई - स्कूल में मेलानिया के साथ CM केजरीवाल की मौजूदगी से कोई आपत्ति नहीं◾ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर PM मोदी बोले - अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत को लेकर हिंदुस्तान उत्सुक◾ट्रम्प की थाली में परोसे जाएंगे गुजराती व्यंजन, सूची में खमण भी शामिल ◾नमस्ते ट्रंप : एयर इंडिया ने जारी की एडवाइजरी - यात्रियों को अहमदाबाद हवाईअड्डा जल्द पहुंचने की जरूरत◾भारत 24वां देश जिसके दौरे पर आ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾डिजिटल कंपनियों पर वैश्विक कर व्यवस्था समावेशी हो: सीतारमण ◾प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के खाते में भेजे गए 50850 करोड़ रुपये◾ट्रम्प की यात्रा से दोनों देशों को मिलेगा एक-दुसरे को पहचानने का मौका : SBI प्रबंध निदेशक◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने कश्मीर को लेकर पाक राष्ट्रपति की चिंताओं का समर्थन करने की बात से किया इनकार◾Trump - Modi गुजरात में कल करेंगे रोड शो, एक लाख से अधिक लोगों की मौजूदगी में होगा ‘नमस्ते ट्रंप’, शाह ने की समीक्षा◾भारत के सामने गिड़गिड़ाया चीन, कहा- हमें उम्मीद है कि भारत कोरोना वायरस संक्रमण की वस्तुपरक समीक्षा करेगा◾

इन 8 फलों के सेवन से मिलते है गजब के स्वास्थ्य लाभ

ये बात तो लगभग सभी लोग जानते हैं कि फल हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए किनते ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। फल के सेवन से न हमें सिर्फ लंबी आयु मिलती है बल्कि ये हमारी खूबसूरती को भी बरकरार रखता है। फल का सेवन करने से हमारे शरीर में खनिज और विटामिन्स की कमी पूरी होती है,जो हमारे शरीर को ठीक ढंग से काम करने के लिए काफी ज्यादा जरूरी होते हैं। फाइबर से भरपूर फल हमारे पाचन शक्चि को भी बढ़ाने मे हमारी सहायता करते हैं जिससे हमारा वेट लॉस होता है। बता दें कि फल खाने से हमें पर्याप्त ऊर्जा भी मिल पाती है। 

इन सब के आलावा फल हमें स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों जैसे हाई बीपी,उच्च रक्तचाप,कैंसर ह्दय रोग, और मधुमेह से लडऩे की क्षमता प्रदान करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लगभग सभी फलो में पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन इस बात का मालूम होना चाहिए कि अलग-अलग फलों में अलग-अलग पोषक तत्व पाए जाते हैं उसके हिसाब से ही हर फल स्वास्थ्य लाभ अलग होते है। तो चालिए आज हम आपको बताने वालें हैं कुछ ऐसे ही फलों के बारे में जो आपको स्वास्थ्य लाभ दे सकते हैं। 

1.जामुन

जामुन खाने से याददाश्त तेज होती है। इसके साथ ही ये पाचन तंत्र को सुधारने में भी आपकी मदद करता है। जामुन आपके शरीर में बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में लाभकारी होता है। जामुन का सेवन करने से ब्लड शुगर की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

2.संतरा

वैसे तो संतरा खाना में बहुत टेस्टी होता है,लेकिन स्वाद के साथ-साथ ये आपको कई सारी बीमारियों से भी निजात दिलाने में आपकी सहायता करता है। संतरा खाने से इम्यून स्टिम मजबूत होता है। वहीं ये ह्दय को भी स्वस्थ रखने में सहायक है। संतरे का सेवन करना स्किन के लिए काफी लाभकारी होता है क्योंकि ये त्वचा को जवां रखता है। इसके साथ कैंसर से भी रक्षा करे। 

3.खजूर 

आयरन का बेहतर स्त्रोत माना जाता है खजूर । इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। खजूर हमारी हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही शरीर को शक्तिशाली बनता है। 

4.खरबूज

गर्मियों के दिनों में लोगों का सबसे पसंदीदा फलों में से एक होता है खरबूज। इसका सेवन करें से आपकी स्किन हेल्दी व चमकदार रहती है। खरबूजे का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और आपका तनाव भी कम होता है। 

5.अंगूर

अंगूर खाने से ब्लड प्रेशर और खून की कमी दूर होती है। इतना ही नहीं अंगूर का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है तथा ये कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लडऩे की क्षमता देता है। 

6.आडू

आडू विटामिन ए और सी का काफी अच्छा स्त्रोत है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करके ह्दय को स्वास्थ  रखें और बॉडी में तुरंत ऊर्जा प्रदान करे। 

7.कीवी

कीवी विटामिन सी और के कॉपर एवं फाइबर का काफी अच्छा स्त्रोत है। कीवी का सेवन करने से अनिद्रा और ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिल जाता है। वहीं डेंगू जैसी बीमारी के लिए तो कीवी वरदान है। 

8.अजीर 

अजीर फल विटामिन ए,बी1,बी2 का काफी अच्छा स्त्रोत है। अजीर ओमेगा 3 फैटी एसिड से युक्त है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त होता है।