BREAKING NEWS

अयोध्या के विवादित ढांचा को ढहाए जाने के मामले में कल्याण सिह को समन जारी◾‘Howdy Modi’ के लिए ह्यूस्टन तैयार, 50 हजार टिकट बिके ◾‘Howdy Modi’ कार्यक्रम के लिए PM मोदी पहुंचे ह्यूस्टन◾प्रधानमंत्री का ह्यूस्टन दौरा : भारत, अमेरिका ऊर्जा सहयोग बढ़ाएंगे ◾क्या किसी प्रधानमंत्री को ऐसे बोलना चाहिए : पाक को लेकर मोदी के बयान पर पवार ने पूछा◾कश्मीर पर भारत की निंदा करने के लिये पाकिस्तान सबसे ‘अयोग्य’ : थरूर◾राजीव कुमार की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज ◾AAP ने अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने में देरी पर ‘धोखा दिवस’ मनाया ◾ शिवसेना, भाजपा को महाराष्ट्र चुनावों में 220 से ज्यादा सीटें जीतने का भरोसा◾आधारहीन है रिहाई के लिए मीरवाइज द्वारा बॉन्ड पर दस्तखत करने की रिपोर्ट : हुर्रियत ◾TOP 20 NEWS 21 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रामदास अठावले ने किया दावा - गठबंधन महाराष्ट्र में 240-250 सीटें जीतेगा ◾कृषि मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने खत्म किया आंदोलन ◾फडणवीस बोले- भाजपा और शिवसेना साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, मैं दोबारा मुख्यमंत्री बनूंगा◾चुनावों में जनता के मुद्दे उठाएंगे, लोग भाजपा को सत्ता से बाहर करने को तैयार : कांग्रेस◾चुनाव आयोग का ऐलान, महाराष्ट्र-हरियाणा के साथ इन राज्यों की 64 सीटों पर भी होंगे उपचुनाव◾महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग, 24 को आएंगे नतीजे◾ISRO प्रमुख सिवन ने कहा - चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर अच्छे से कर रहा है काम◾विमान में तकनीकी खामी के चलते जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में रुके PM मोदी, राजदूत मुक्ता तोमर ने की अगवानी◾जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिलों में पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन◾

दिलचस्प खबरें

इन 8 फलों के सेवन से मिलते है गजब के स्वास्थ्य लाभ

ये बात तो लगभग सभी लोग जानते हैं कि फल हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए किनते ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। फल के सेवन से न हमें सिर्फ लंबी आयु मिलती है बल्कि ये हमारी खूबसूरती को भी बरकरार रखता है। फल का सेवन करने से हमारे शरीर में खनिज और विटामिन्स की कमी पूरी होती है,जो हमारे शरीर को ठीक ढंग से काम करने के लिए काफी ज्यादा जरूरी होते हैं। फाइबर से भरपूर फल हमारे पाचन शक्चि को भी बढ़ाने मे हमारी सहायता करते हैं जिससे हमारा वेट लॉस होता है। बता दें कि फल खाने से हमें पर्याप्त ऊर्जा भी मिल पाती है। 

इन सब के आलावा फल हमें स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों जैसे हाई बीपी,उच्च रक्तचाप,कैंसर ह्दय रोग, और मधुमेह से लडऩे की क्षमता प्रदान करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लगभग सभी फलो में पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन इस बात का मालूम होना चाहिए कि अलग-अलग फलों में अलग-अलग पोषक तत्व पाए जाते हैं उसके हिसाब से ही हर फल स्वास्थ्य लाभ अलग होते है। तो चालिए आज हम आपको बताने वालें हैं कुछ ऐसे ही फलों के बारे में जो आपको स्वास्थ्य लाभ दे सकते हैं। 

1.जामुन

जामुन खाने से याददाश्त तेज होती है। इसके साथ ही ये पाचन तंत्र को सुधारने में भी आपकी मदद करता है। जामुन आपके शरीर में बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में लाभकारी होता है। जामुन का सेवन करने से ब्लड शुगर की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

2.संतरा

वैसे तो संतरा खाना में बहुत टेस्टी होता है,लेकिन स्वाद के साथ-साथ ये आपको कई सारी बीमारियों से भी निजात दिलाने में आपकी सहायता करता है। संतरा खाने से इम्यून स्टिम मजबूत होता है। वहीं ये ह्दय को भी स्वस्थ रखने में सहायक है। संतरे का सेवन करना स्किन के लिए काफी लाभकारी होता है क्योंकि ये त्वचा को जवां रखता है। इसके साथ कैंसर से भी रक्षा करे। 

3.खजूर 

आयरन का बेहतर स्त्रोत माना जाता है खजूर । इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। खजूर हमारी हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही शरीर को शक्तिशाली बनता है। 

4.खरबूज

गर्मियों के दिनों में लोगों का सबसे पसंदीदा फलों में से एक होता है खरबूज। इसका सेवन करें से आपकी स्किन हेल्दी व चमकदार रहती है। खरबूजे का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और आपका तनाव भी कम होता है। 

5.अंगूर

अंगूर खाने से ब्लड प्रेशर और खून की कमी दूर होती है। इतना ही नहीं अंगूर का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है तथा ये कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लडऩे की क्षमता देता है। 

6.आडू

आडू विटामिन ए और सी का काफी अच्छा स्त्रोत है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करके ह्दय को स्वास्थ  रखें और बॉडी में तुरंत ऊर्जा प्रदान करे। 

7.कीवी

कीवी विटामिन सी और के कॉपर एवं फाइबर का काफी अच्छा स्त्रोत है। कीवी का सेवन करने से अनिद्रा और ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिल जाता है। वहीं डेंगू जैसी बीमारी के लिए तो कीवी वरदान है। 

8.अजीर 

अजीर फल विटामिन ए,बी1,बी2 का काफी अच्छा स्त्रोत है। अजीर ओमेगा 3 फैटी एसिड से युक्त है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त होता है।