सिंघाड़े का मौसम आ गया है और ये फल खाने में जितना अच्छा लगता है उतना ही इसके स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदे भी है। ये फल पानी में उगाया जाता है और इस आप कच्चा भी खा सकते है और उबाल कर भी। आज हम आपको सिंघाड़े के फायदे बता रहे है और उन तत्वों के बारे में भी बता रहे है जो सिंघाड़े में भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

सिंघाड़े के फायदे

आपको बता दें कि सिघाड़े में टैनिन्स, सिट्रिक एसिड, एमिलोज़, एमिलोपैक्तीं, कर्बोहाईड्रेट, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, फैट, निकोटेनिक एसिड, फास्फोराइलेज, रीबोफ्लेविन, थायमाइन, विटामिन्स-ए, सी तथा मैगनीज भी उपलब्ध रहते हैं।

सिंघाड़े के फायदे

सिंघाड़े में मौजूद आयोडीन, और मैग्नीज जैसे मिनरल्स थायरॉइड और साथ ही घेंघा रोग को रोकने में अहम भी होते हैं। सिंघाड़ा खाने से आपकी फटी एड़ि‍यों में भी लाभ मिलता है।

सिंघाड़े के फायदे

अगर शरीर में किसी भी जगह पर दर्द या फिर सूजन होने पर सिंघाड़े का लेप बनाकर लगाने से बहुत ही फायदा होगा और जल्द ही दर्द और सूजन से छुटकारा मिल जायेगा ।

सिंघाड़े के फायदे

इसमें पॉलीफेनॉलिक और साथ ही फ्लेवोनॉयड एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और साथ ही एंटी-कैंसर गुणों से भी यह भरपूर ही होता है।

सिंघाड़े के फायदे

प्रेग्नेंसी में सिंघाड़ा खाने से मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं, इससे गर्भपात का खतरा भी कम ही रहता है। जिन्हें बवासीर की समस्या है, सिंघाड़ा उनके लिए तो बहुत ही फायदेमंद है।

सिंघाड़े के फायदे

अस्थमा के रोगों के लिए भी सिंघाड़ा बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसको खाने से ही आपके पेट में किसी भी तरह के कोई रोग नहीं होगा। इससे हाजमा भी सही रहेगा है। तो ये थे सिघाड़े के फायदे और आशा करते है आपको ये फल अब और भी ज्यादा पसंद आएगा।

हेल्थ टिप्स : हरे चने खाने के होते है ये बेमिसाल फायदे नहीं जानते होंगे आप !