काले अंगूर खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं। सबको ही काले अंगूर काफी पसंद होते हैं। लेकिन शायद ही आप सबको यह पता होगा कि काले अंगूर जितने खाने में स्वादिष्ट होते हैं उतने ही फायदेमंद भी होते हैं। काले अंगूर हमारी सहेत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। डॉक्टर का कहना है कि अंगूर मीठा तो होता ही है लेकिन इसमें शुगर बिल्कुल भी नहीं होती है।

अंगूर में काफी अच्छी मात्रा में विटामिन, पोटेशियम, मैगनेशियम और आयरन होता है जो हमारी सहेत के लिए काफी अच्छा होता है। अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी होती है जो हमारे शरीर को सवस्थ रखने में काफी मदद करती है। अंगूर को खाली पेट खाने से शरीर के लिए यह काफी फायदेमंद होता है।

अंगूर में अच्छी मात्रा में कैलोरी, फाइबर, विटामिन सी और ई की मात्रा काफी पार्ई जाती है। यह सारी चीजें हमारी सेहत और उम्र को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होते हैं। अंगूर ऐसी कई बीमारियों को हमारे शरीर में खत्म करने में काफी फायदेमंद होता है। चलिए जानते हैं कि अंगूर को खाने से हम किन बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

1.शुगर

यदि आपको शुगर की समस्या है तो ऐसे में आपके लिए अंगूर का सेवन फायदेमंद हो सकता है, नियमित रूप से अंगूर का सेवन करने से शुगर लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है।

2.माइग्रेन

जो लोग माइग्रेन की समस्या से पीडि़त है, उन्हें नियमित रूप से सुबह खाली पेट में अंगूर का जूस पियें। लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको माइग्रेन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

3.ब्लड प्रेशर

नियमित रूप से अंगूर के सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

4.ब्रेस्ट कैंसर

हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार अंगूर के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव किया जा सकता है।

5.हार्ट अटैक

इसके अलावा यदि आप हार्ट अटैक के खतरे से बचना चाहते हैं तो रोजाना काले अंगूर का जूस पियें। काले अंगूर का जूस पीने से शरीर में खून के थक्के नहीं जमते हैं।

चुटकियों में रंग छुड़ाने के तरीके बता रहीं शहनाज हुसैन