पेट के बल सोने के नुक्सान – आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल में सेहत का ख्याल रखने के लिए हमे छोटी छोटी चीजें का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए सिर्फ पौष्टिक भोजन की ही आवश्यकता की जरुरत नहीं है बल्कि अपनी उन छोटी छोटी आदतोएँ में भी सुधार करने की जरुरत है जिन्हें हम अनदेखा कर जाते है।

पेट के बल सोने के नुक्सान

आपने ये तो जरूर सुना होगा की अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद जरूरी है पर क्या आप जानते है की अच्छी नींद के लिए सोने का सही तरीका भी अपनाना चाहिए।

पेट के बल सोने के नुक्सान

कई लोगों को पेट के बल सोने की आदत होती है पर ये आदत सेहत को गंभीर नुक्सान पहुंचाती है। तो आईये जानते है की पेट के बल सोना हमारे लिए कितना हानिकारक है।

1.बैक पेन-

पेट के बल सोने के नुक्सान

अगर आपको अक्सर कमर दर्द की शिकायत रहती है तो आपको बता दें की पेट के बल सोना इसके पीछे बड़ी वजह हो सकता है। पेट के बल सोने से रीढ़ की हड्डी अपनी नेचुरल शेप में नहीं रहती और नतीजा होता है बेक पैन।

2.गर्दन में खिंचाव-

पेट के बल सोने के नुक्सान

अच्छी सेहत के लिए शरीर में रक्त संचरण सामान्य होना चाहिए और पेट के बल सोने से रक्त संचरण ठीक ढंग से नहीं हो पाता। ऐसा होने पर सबसे ज्यादा असर गर्दन के ऊपर पड़ता है पर खिचाव होने की वजह से गर्दन में दर्द रहने लगता है।

3.सिरदर्द-

पेट के बल सोने के नुक्सान

पेट के बल सोने से ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत होती है जिससे सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है। सिरदर्द बेशक आम बात लगे पर अगर ये समस्या ज्यादा बढ़ जाए तो गंभीर हो सकती है।

4.पाचन क्रिया में गड़बड़ी-

पेट के बल सोने के नुक्सान

पेट के बल सोने से पाचन संबंधी भी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे आसानी से खाना नहीं पचता। जो आपके पाचन क्रिया पर बुरा असर डाल सकता है।

5.चेहरे पर प्रभाव-

पेट के बल सोने के नुक्सान

इस तरह से शरीर में आक्सीजन का प्रवाह भी सामान्य नहीं रहता और इसका सीधा असर चेहरे पर दिखाई देता है। पेट के बल सोने से चेहरे पर गहरा असर पड़ता है और चेहरा दबने की वजह से चेहरे की शेप भी बदलने जैसी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

स्किन कैंसर के इन छोटे छोटे लक्षणों को न करें अनदेखा, हो सकता है बड़ा नुक्सान