भारतीय संस्कृति अपने बेहतरीन और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए दुनिया भर में जानी जाती है और दुनिया के बहुत से देशों में भारतीय पकवानों ने धूम मचाई हुई है। भारतीय व्यंजनों के साथ अचार खूब प्रयोग किया जाता है जो खाने के स्वाद को और अधिक बढ़ा देता है। बहुत से लोग खाने के साथ अचार के बेहद शौक़ीन होते है लेकिन आप शायद नहीं जानते की अचार का सेवन सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है।

अचार का सेवन

आपको बता दें की कभी कभार खाने के साथ अचार का सेवन ठीक है पर इसे आदत में शुमार करना और लगातार इसका सेवन करने से कई गंभीर बीमारियां हो सकती है। डॉक्टरों की रिसर्च के अनुसार अचार को बनाने में सिरका नमक तेल और मसालों का इस्तेमाल होता है जो एक समय के बाद शरीर को नुक्सान पहुंचाने लगते है। तो आइए जानते है की अचार के सेवन के क्या नुक्सान झेलने पड़ सकते है।

1.डायबिटीज रोगियों के लिए

अचार का सेवन

डायबिटीज या मधुमेह के रोगियों के लिए अचार का सेवन करना बेहद हानिकारक है और उन्हें किसी बही तरह के अचार के सेवन से बचना चाहिए। अचार को लम्बे समय तक सुरक्षित रखने में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है जो की मधुमेह में जहर के बराबर है।

2.ब्लड प्रेशर

अचार का सेवन

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें भी अचार के सेवन से दूरी बना कर रखनी चाहिए। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

3.अल्सर

अचार का सेवन

लम्बे समय तक या अधिक मात्रा में अचार का सेवन से आँतों के अल्सर की गंभीर बिमारी होने का खतरा रहता है। इसलिए नियमित रूप से इसका सेवन ना करें। साथ ही बाजार के अचार से भी दूरी बना के रखें।

4.शरीर में सूजन

अचार का सेवन

अचार को बनाते समय उसमें नमक और तेल की मात्रा अधिक रखी जाती है। ऐसा होने की वजह से अचार में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक हो जाती है। अधिक मात्रा में सोडियम के सेवन से शरीर में सूजन होने जैसे समस्या भी हो सकती है।

5.पाचन संबंधी समस्याएं

अचार का सेवन

अधिक मात्रा में अचार का सेवन आपके पाचन तंत्र पर भी गहरा असर डालता है ऑर्डर आपको बता दें की अधिक मात्रा में अचार का सेवन गैस्ट्रिक कैंसर को भी बुलावा दे सकता है।

नोनी फल – क्या आप जानते है स्वास्थ्य लाभों का खजाना है ये चमत्कारी फल !