BREAKING NEWS

चिदंबरम ने CAB को बताया 'हिन्दुत्व का एजेंडा', कानूनी परीक्षण में नहीं टिकने का जताया भरोसा◾इसरो ने किया डिफेंस सैटेलाइट रीसैट-2BR1 लॉन्च, सेना की बढ़ेगी ताकत ◾हैदराबाद एनकाउंटर: सुप्रीम कोर्ट ने जांच के लिए पूर्व न्यायाधीश को नियुक्त करने का रखा प्रस्ताव ◾पाकिस्तान : हाफिज सईद के खिलाफ आतंकवाद वित्तपोषण के आरोप तय◾मनमोहन सिंह की सलाह पर लाया गया है नागरिकता संशोधन विधेयक : भाजपा◾कांग्रेस ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया विभाजनकारी और संविधान विरूद्ध◾राज्यसभा में नागरिकता बिल पेश, अमित शाह बोले- भारतीय मुस्लिम भारतीय थे, हैं और रहेंगे◾प्रियंका का वित्त मंत्री पर वार, कहा-आप प्याज नहीं खातीं, लेकिन आपको हल निकालना होगा ◾2002 गुजरात दंगा मामले में नानावती आयोग ने PM नरेंद्र मोदी को दी क्लीन चिट ◾BJP संसदीय दल की बैठक में PM मोदी ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया ऐतिहासिक◾नागरिकता संसोधन बिल राज्यसभा में पेश होने से पहले बोले राहुल- यह उत्तर पूर्व पर एक आपराधिक हमला◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, CP वीसी सज्जनार भी रहेंगे मौजूद◾निर्भया कांड: अजीबोगरीब दलीलों के साथ दोषी अक्षय ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की पुनर्विचार याचिका◾राज्यसभा में आज पेश होगा नागरिकता संशोधन बिल, कांग्रेस देशभर में करेगी प्रदर्शन◾झारखंड: तबरेज अंसारी की हत्या मामले में 6 आरोपियों को हाईकोर्ट से मिली जमानत◾राज्यसभा में CAB पारित कराने के लिए रणनीति बनाने में जुटी भाजपा◾झारखंड विधानसभा चुनाव : तीसरे चरण में भाजपा, झाविमो और आजसू की प्रतिष्ठा दांव पर ◾सोनिया ने पार्टी सांसदों को दिया रात्रिभोज◾UP : चौथी बार बुंदेलियों ने मोदी को लिखी खून से चिट्ठी ◾पूर्वोत्तर में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन, सामान्य जनजीवन ठप पड़ा◾

दिलचस्प खबरें

अगर आप भी खाने में बचा हुआ तेल करते हैं इस्तेमाल,तो हो सकता है इन बीमारियों का खतरा

 0

अक्सर लोग जब भी पकौड़े या पूरियां बनाते हैं तो बचा हुए तेल वह संभालकर रखते हैं। उसके बाद दूसरी चीजें बनाने में उस तेल का इस्तेमाल कर लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये रीयूज ऑयल से कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप भी बचे हुए तेल को ऐसे यूज करते हैं ताे ऐसा करना छोड़ दीजिए। चलिए आपको इन होने वाली गंभीर बीमारियों के बारे में बताते हैं।

कैंसर

तेल को बार-बार इस्तेमाल करें से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। बार-बार तेल को गर्म करने से फ्री रेडिकल्स बनने शुरु हो जाते हैं जिसकी वजह से एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा तेल के अंदर खत्म हो जाती है। वहीं कैंसर के कीटाणुओं की संभावना बढ़ जाती है। 

सावधान रहें इन बीमारियों से 


एक से ज्यादा बार तेल को गर्म किया जाता है तो उसका रंग काला हो जाता है। शरीर में लो डेंसिटी लीपोप्रोटीन यानी बैड कॉलेस्ट्रोल को यह तेल बढ़ा देता है। शरीर में बैड कॉलेस्ट्रोल बढ़ने से दिल की बीमारियां, स्ट्रोक और छाती में दर्द की संभावना को बढ़ा देता है। 

गले में जलन और एसिडिटी


ऐसा ही तेल स्ट्रीट फूड बनाने के लिए यूज करते हैं। इस तेल के बने खाने की वजह से गले में जलन और एसिडिटी की परेशानी हो जाती है। 

डायबिटीज और मोटापा


मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारियों की समस्या तेल के बार-बार यूज करने से हो जाती हैं। अगर आप भी रीयूज ऑयल का सेवन करते हैं तो इसे आज ही बंद कर दीजिए क्योंकि बाकी दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। 

बचाव के ये हैं तरीके


जितना खाना चाहिए है उतना ही बनाएं। ऐसा करने से फालतू तेल आपके पैन में बचेगा नहीं और न ही आप उसका दोबारा इस्तेमाल करेंगे। हमेशा घर के खाने का ही सेवन करें। बाहर के खाने का सेवन कम से कम करें। ऐसे ही तेल में बाहर का जंक फूड बनाया जाता है। इन तरीकों से आप भी ऐसे तेल से बच सकते हैं।