BREAKING NEWS

BJP में शामिल हुए पूर्व कांग्रेस नेता अल्पेश ठाकोर, जीतू वघानी ने दिलाई सदस्यता◾कर्नाटक संकट : सिद्धारमैया ने कहा-SC के पिछले आदेश के स्पष्टीकरण तक फ्लोर टेस्ट करना उचित नहीं◾कर्नाटक : CM कुमारस्वामी ने पेश किया विश्वास मत प्रस्ताव◾CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- अनधिकृत कॉलोनियों के मकानों की होगी रजिस्ट्री◾मुंबई पुलिस ने दाऊद इब्राहिम ने भतीजे रिजवान कासकर को किया गिरफ्तार◾मायावती के भाई आनंद कुमार के खिलाफ IT विभाग की कार्रवाई, 400 करोड़ का प्लॉट जब्त◾येद्दियुरप्पा ने किया दावा, बोले- सौ फीसदी भरोसा है कि विश्वास मत प्रस्ताव गिर जाएगा◾22 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर लॉन्च होगा चंद्रयान-2◾सरकार कुलभूषण जाधव की सुरक्षा और जल्द भारत लाने की कोशिश जारी रखेगी : जयशंकर ◾अयोध्या मामला : SC का आदेश, 2 अगस्त से होगी सुनवाई◾रामनाथ कोविंद ने नौ क्षेत्रीय भाषाओं में फैसले उपलब्ध कराने के प्रयासों की प्रशंसा की ◾कुलभूषण जाधव मामले में ICJ के फैसले की पकिस्तान PM इमरान ने की सराहना◾राहुल गांधी बोले- फिर उम्मीद जगी है कि जाधव एक दिन भारत लौटेंगे◾कर्नाटक : कांग्रेस विधायक रामालिंगा रेड्डी इस्तीफा लेंगे वापस, करेंगे सरकार के पक्ष में मतदान ◾कर्नाटक : कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट आज◾हाफिज सईद की गिरफ्तारी का डोनाल्ड ट्रंप ने किया स्वागत, ट्वीट कर कही ये बात ◾पीएम मोदी सहित कई दिग्गज नेताओं ने कुलभूषण जाधव पर ICJ के फैसले का किया स्वागत◾कुलभूषण जाधव ICJ के फैसले पर सुषमा ने मोदी को कहा शुक्रिया◾ICJ में भारत की बड़ी जीत : 15-1 से कुलभूषण यादव के पक्ष में गया फैसला , फांसी पर रोक ◾ICJ : जाधव मामले में पाकिस्तान ने विएना संधि का उल्लंघन किया, अब लगा तगड़ा झटका◾

दिलचस्प खबरें

इन 8 मछलियों का सेवन करना सेहत के लिए होता बेहद फायदेमंद

मछली में  मौजूद सेचुरेटेड फैट,अधिक मात्रा में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड की वजह से मछली का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। मछली में विटामिन,मिनरल और कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है।


 इसलिए मछली का सेवन करने से बॉडी को सारे जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि किन मछलियों को सेवन करना आपके लिए आवश्यक है। नीचे कुछ मछलियों की सूची दी गई हैं जिन्हें आप बड़े चाव से खाना पसंद करेंगे। 


1.Sable fish

सेबल मछली वो होती हैं जिन्हें ब्लैक कॉड के रूप में भी जाना जाता है। यह एक बेहद हेल्दी मछलियों में से एक हैं। सेबल मछली में टूना या सामन की तुलना में ओमेगा 3 और फेट ज्यादा होता है। सेबल मछली का सेवन करने से ब्लड प्रैशर कम करने में सहायता मिलती है,जिससे हमारी हड्डिïयां मजबूत होती हैं और हमारी आंखों की रोशनी स्वस्थ रहती है। 


2.Sardines


इसी लिस्ट में दूसरी हेल्दी मछली का नाम आता है वो है सार्डिन जिसको प्रोटीन,विटामिन और खनिजों के समृद्घ स्त्रोत के लिए जाना जाता है। इस मछली का सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती हैं साथ ही ये बॉडी में सूजन और तनाव आने से रोकती है। 


3.Salmon

सबसे लोकप्रिय मछलियों में से एक हैं सैल्मन मछली। जिसका सेवन करना हम सभी की बॉडी के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। सैल्मन मछली में विटामिन डी,विटामिन बी और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। सैल्मन मछली खाने से दिल और दिमाग की कभी कोई परेशानी नहीं होती है। अगर बढ़ते बच्चे को सैल्मन मछली का सेवन करवाया जाए तो ये बहुत लाभदायक होता है क्योंकि ये दिमाग तेज करने में आपकी काफी ज्यादा मदद करती है। 


4.Trout

अगर आप ज्यादा फैट से भरपूर वाली मछली का सेवन नहीं करना चाहते। तो ऐसे में आपके लिए एक बेहतर विल्कप ट्राउट मछली का है। इस मछली में फैट की मात्रा काफी कम होती है,लेकिन ये मछली प्रोटीन से भरपूर होती है। यह एक बेहतरीन मछली है जिसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से नियंत्रण किया जा सकता है। इस मछली में विटामिन बी मौजूद होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और भोजन को ऊर्जा में बदलने में आपकी सहायता करता है। 


5.Tuna

टूना मछली एक बड़ी मछली के साथ एक लोकप्रिय मछली भी है। ये मछली अपनी कम फैट और उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन सामग्री के लिए ज्यादा जानी जाती है। जिन लोगों को अपना वजन कम करना है इस मछली का सेवन करना उन लोगों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि टूना मछली को खाने के बाद भूख कम हो जाती है। 


6.Pollock

पोलक मछली कम वसा और ज्यादा प्रोटीन के लिए जानी जाती है। इस मछली का सेवन आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार करने और त्वचा संबंधी पेरशानियों को दूर करने के लिए सबसे अच्छे तरीका है। इतना ही नहीं इस मछली का सेवन करने से शुगर को भी कंट्रोल किया जा सकता है। 


7.Mackerel

मैकेरला मछली ओमेगा 3 और सेलेनियम में से भरपूर है। जो आपके ह्दय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है। यह ब्लड प्रैशर,आंखों की रोशनी बढ़ाने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी सहायता करती है। खास बात अगर आप वजन कम करने का सोच रहे हैं तो इस मछली का सेवन करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।

 

8.Herring

हेरिंग एक मछली है जिसे विटामिन बी, विटामिन डी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा और प्रोटीन की अच्छाई से परिपूर्ण है। जिसके सेवन से त्वचा संबंधी और आंखों की रोशनी में सुधार एवं हड्डियों को मजबूत बनाने में आपकी मदद करती है।