दुनिया में सबसे अधिक मौतों दिल के दौरे के कारण होती हैं लोग दिल के दौरे के शुरुआती लक्षणों की उपेक्षा करते हैं लेकिन विशेष बात यह है कि यदि आप इन लक्षणों को समझ लेते है तो आपका जीवन बचाया जा सकता है। ये ऐसे 6 लक्षण हैं जो हार्ट अटैक से करीब एक महीना पहले दिखाई देना शुरू हो जाते है, जिन पर ध्यान दिया बेहद जरुरी है । अगर आपको लगता है कि इन 6 लक्षणों में से कोई भी आपको बार बार महसूस हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर को संपर्क करे।

हार्ट अटैक क्या है? 

हार्ट अटैक के लक्षण
हार्ट-अटैक तब होता है जब किसी व्यक्ति की धमनियां रूकावट पैदा करने लगती है जो रक्त प्रवाह रोकता है। अगर रक्त प्रवाह जल्दी बहाल नहीं होता है, तो ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की अनुपस्थिति के कारण, हृदय की मांसपेशियों को जबरदस्त नुक्सान पहुँचता है और धड़कन रुकने के कारण आपकी जान जा सकती है।

हार्ट अटैक के लक्षण

हार्ट अटैक से एक महीने पहले से ये 6 लक्षण दिखाई देते हैं:

1. बहुत अधिक थकान होना :

हार्ट अटैक के लक्षण

अगर कोई प्रयास किए बिना थकावट हो, तो समझें कि हार्ट अटैक पड़ सकता है। कई बार, अच्छी नींद का सामना करने के बाद भी लोग आलस्य और थकान का अनुभव करते हैं और दिन के दौरान भी सोते हैं।

2.नींद न आना :

हार्ट अटैक के लक्षण

हार्ट अटैक की एक चेतावनी है कि आप अपनी नींद से परेशान हैं आपका अवचेतन मन आपको बताता है कि कुछ गलत है आप रात में अक्सर जागते हैं, को अक्सर बाथरूम जाना पड़ता है और रात में प्यास ज्यादा लगती है और यदि आपको नींद की समस्या के लिए ये तार्किक कारण नहीं पता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

3.सांस लेने में दिक्कत:

हार्ट अटैक के लक्षण

यदि श्वास में कोई समस्या है तो यह हार्ट अटैक पड़ सकता है। दिल की उचित क्रियाकलाप की कमी के कारण, ऑक्सीजन की मात्रा जो फेफड़ों तक नहीं पहुंचती है, जो इसकी आवश्यकता होती है, साँस लेने में मुश्किल होती है।

4.सीने में बेचैनी:

हार्ट अटैक के लक्षण

आपकी छाती में असुविधा दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार लक्षणों में से एक है। छाती में दर्द आपको दिल का दौरा पड़ने का शिकार कर सकता है। यदि आपके सीने में कोई दबाव या जलन है, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।

5.खट्टी डकार:

हार्ट अटैक के लक्षण

हालांकि मसालेदार खाना आपके पेट में गड़बड़ी का कारण हो सकता है, लेकिन यदि यह अधिक अपच है और लगातार है तो यह सामान्य नहीं है।

6.दुर्बलता:

हार्ट अटैक के लक्षण

यदि आपका दिल पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है तो यह आपकी रीढ़ को प्रभावित करेगा। जब ऐसा होता है, तो आपके हृदय, रीढ़ और बाहों से जुड़े तंत्र प्रभावित होते हैं, जिससे आपके हाथों में दर्द हो रहा है। यदि आपके हाथ बार बार सुन्न होते हैं, तो यह हार्ट अटैक पड़ने का बड़ा संकेत है।

असाध्य रोगों के लिए रामबाण इलाज है मूंग दाल का पानी, रोज शाम को करें सेवन!