वैसे तो दुनिया में कई ऐसी जगह है जिनके बारे में जानकर हैरानी होती है। दुनिया के हर एक हिस्से में अजीबोगरीब रीति रिवाज,परम्पराएं है कई ऐसी परम्पराएं होती है जिनके बारे में जानकर रूह कांप जाती है। आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जहां पर एक परम्परा निभाई जाती है। 

हम बात कर रहे है राजस्थान की, जहां पति-पत्नी के रिश्ते का एक अनोखा रूप राजस्थान के बाड़मेर इलाके में देखने को मिलता है। आपको बता दे की यहाँ पत्नी के गर्भवती होते ही पति दूसरी शादी कर लेता है।

unhappy girls

जी हाँ , खास बात ये है ये अब से नहीं बल्कि यहां सालों से ये परंपरा चलती आ रही है और बाड़मेर इलाके के देरासर गांव के लोग इस रिवाज को मानते आ रहे हैं। इस परंपरा के पीछे ठोस वजह भी है, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे कि आखिर पहली पत्नी के रहते हुए पत्नी खुद अपने पति को दूसरी शादी की इजाजत क्यों देती हैं?

तो चलिए जानते है आखिर ऐसा क्यों करते है ये लोग ।

कहा जाता है कि इस इलाके में पानी की बहुत किल्लत रहती है ऐसे में लड़कियों को बचपन से ही मीलों चलकर पानी ढोकर लाना सिखाया जाता है।

गर्भवती महिला का पानी लाना खतरनाक होता है ऐसे में पत्नी के प्रेग्नेंट होते ही पुरुष दूसरी शादी कर लेते हैं। ताकि पानी लाने की जिम्मेदारी दूसरी पत्नी उठाए और पहली पत्नी का ख्याल रखें।

आपको बता दे कि भारत में ऐसे कई इलाके हैं जहां पर बहुविवाह की प्रथा है और देरासर गांव भी उन्हीं में से एक है। सिर्फ राजस्थान ही नहीं बल्कि महाराष्ट्र में भी कई गावों में पानी की किल्लत की वजह से यह प्रथा आज भी जिंदा है।