BREAKING NEWS

यूपी : मैनपुरी के करहल से चुनाव लड़ सकते हैं अखिलेश यादव, समाजवादी पार्टी का माना जाता है गढ़ ◾स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी, कोविड-19 की दूसरी लहर की तुलना में तीसरी में कम हुई मौतें ◾बेरोजगारी और महंगाई जैसे मुद्दों पर कांग्रेस ने किया केंद्र का घेराव, कहा- नौकरियां देने का वादा महज जुमला... ◾प्रधानमंत्री मोदी कल सोमनाथ में नए सर्किट हाउस का करेंगे उद्घाटन, PMO ने दी जानकारी ◾कोरोना को लेकर विशेषज्ञों का दावा - अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों में संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा◾जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, शोपियां से गिरफ्तार हुआ लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू◾महाराष्ट्र: ओमीक्रॉन मामलों और संक्रमण दर में आई कमी, सरकार ने 24 जनवरी से स्कूल खोलने का किया ऐलान ◾पंजाब: धुरी से चुनावी रण में हुंकार भरेंगे AAP के CM उम्मीदवार भगवंत मान, राघव चड्ढा ने किया ऐलान ◾पाकिस्तान में लाहौर के अनारकली इलाके में बम ब्लॉस्ट , 3 की मौत, 20 से ज्यादा घायल◾UP चुनाव: निर्भया मामले की वकील सीमा कुशवाहा हुईं BSP में शामिल, जानिए क्यों दे रही मायावती का साथ? ◾यूपी चुनावः जेवर से SP-RLD गठबंधन प्रत्याशी भड़ाना ने चुनाव लड़ने से इनकार किया◾SP से परिवारवाद के खात्मे के लिए अखिलेश ने व्यक्त किया BJP का आभार, साथ ही की बड़ी चुनावी घोषणाएं ◾Goa elections: उत्पल पर्रिकर को केजरीवाल ने AAP में शामिल होकर चुनाव लड़ने का दिया ऑफर ◾BJP ने उत्तराखंड चुनाव के लिए 59 उम्मीदवारों के नामों पर लगाई मोहर, खटीमा से चुनाव लड़ेंगे CM धामी◾संगरूर जिले की धुरी सीट से भगवंत मान लड़ सकते हैं चुनाव, राघव चड्डा बोले आज हो जाएगा ऐलान ◾यमन के हूती विद्रोहियों को फिर से आतंकवादी समूह घोषित करने पर विचार कर रहा है अमेरिका : बाइडन◾गोवा चुनाव के लिए BJP की पहली लिस्ट, मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल को नहीं दिया गया टिकट◾UP चुनाव में आमने-सामने होंगे योगी और चंद्रशेखर, गोरखपुर सदर सीट से मैदान में उतरने का किया ऐलान ◾कांग्रेस की पोस्टर गर्ल प्रियंका BJP में शामिल, कहा-'लड़की हूं लड़ने का हुनर रखती हूं'◾लापता लड़के का पता लगाने के लिए भारतीय सेना ने हॉटलाइन पर चीन से किया संपर्क, PLA से मांगी मदद ◾

इतिहास का सबसे महंगा तलाक, दुबई के शासक को देने पड़ेंगे 5500 करोड़

अक्सर हम महंगी महंगी शादियों के बारे में सुनते रहते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस तरह शादी को ग्रैंड बनाने के लिए पानी की तरह पैसा बहाते हैं उसी तरह इनके डिवोर्स भी काफी खर्चीले और बड़े होते हैं। जी हां,  दुबई के मौजूदा शासक शेख मुहम्मद  बिन राशिद अल मकतूम और उनकी छठी पत्‍नी रहीं प्रिंसेस हया के साथ तलाक का सेटलमेंट हो गया है। और तलाक के इस सेटलमेंट के लिए शेख मुहम्मद  बिन राशिद को बहुत बड़ी रकम चुकाने पड़ी है। 

जी हां, ब्रिटिश कोर्ट ने दुबई के शासक को अपनी पूर्व पत्नी और उनके बच्चों को 554 मिलियन पाउंड यानी 5500 करोड़ रुपये का भुगतान करने का आदेश दिया। इसी के साथ इस तलाक को ब्रिटिश इतिहास में सबसे मेहेंगे तलाक में से एक माना जा रहा है। 

आपको बता दे की शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम UAE के प्रधानमंत्री और शासक भी है। उनके तलाक के केस पर फैसला सुनाते हुए लंदन हाई कोर्ट के जज ने कहा की हया और उनके दोनों बच्चों की ज़िन्दगी के बुरे खतरे को देखते हुए  शेख मुहम्मद राशिद को ये कीमत चुकाने का आदेश दिया गया है। 

ब्रिटेन की एक अदालत ने इस संबंध में फैसला सुनाया और दुबई के शासक को राजकुमारी हया को 55 करोड़ पाउंड की भारी-भरकम राशि देने का आदेश सुनाया, जो रकम भारतीय मुद्रा में तकरीबन 5500 करोड़ रुपये होती है। ब्रिटेन के कानूनी इतिहास में इसे तलाक का सबसे बड़ा मामला बताया जा रहा है।

अदालत ने कहा कि बच्चों को प्राप्त होने वाली कुल राशि 29 करोड़ पाउंड से अधिक या कम हो सकती है। यह विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि वे कितने समय तक जीवित रहते हैं और क्या वे अपने पिता के साथ मेल-मिलाप करते हैं। 

दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम से उनका निकाह वर्ष 2004 में हुआ था और तब पहले से ही उनकी पांच पत्नियां मौजूद थीं। राजकुमारी हया और दुबई के शासक राशिद अल-मकतूम के दो बच्‍चे भी हुए। बेटी की उम्र जहां 14 साल है, वहीं बेटे की उम्र नौ साल है। शेख की छठी पत्‍नी राजकुमारी हया अप्रैल 2019 में अचानक अपने दोनों बच्‍चों के साथ चुपके से दुबई छोड़ ब्रिटेन चली गई थीं, जहां उन्‍होंने अपने शौहर पर कई आरोप लगाए। उन्‍होंने यहां तक कहा कि उन्‍हें जान का खतरा है।