गर्मियों में सनबर्न होना आम बात है लेकिन त्वचा का काला पड़ना हमे कई बार शर्मिदगी का अहसास भी कराता है। ज्यादा देर धूप में रहने से स्किन पर टैनिंग, काले धब्बे, रूखापन और झाइयाँ आने लगती है। इस त्वचा के कालेपन को हटाना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है पर बहुत से लोगों को इन आसान उपायों का पता ही नहीं होता और कुछ लापरवाही के चलते ये उपाय नहीं कर पाते।

remedies for skin tanningआज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जिससे 2 मिनट में आप अपने शरीर के किसी भी हिस्से का कालापन दूर कर सकते हैं.

remedies for skin tanningशरीर के कालेपन को दूर करने का नुस्खा
आज हम आपको शरीर के कालेपन को दूर करने के लिए नुस्खा बता रहे हैं उसको बनाने की सामग्री आपके घर में आसानी से मिल जाएगी. ये नुस्खा बहुत ही अचूक है. चलिए आपको बताते हैं इस नुस्खे को तैयार करने के लिए आपको किन चीज़ों के जरूरत पड़ेगी.

remedies for skin tanningनुस्खा बनाने की सामग्री…
कालेपन को दूर करने वाले इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको आधा चम्मच कॉफ़ी पाउडर, आधा नीम्बू और आधा चम्मच हल्दी लेनी है.

remedies for skin tanningअब आपको इन सब चीजों को मिला लेना है और उसके बाद अपनी त्वचा पर कुछ देर लगाना है और उसके बाद पानी से धो लेना है. इस नुस्खे को अपनाकर आप अपने शरीर के किसी भी हिस्से का कालापन दूर कर सकते हैं.

remedies for skin tanningनीम्बू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो हमारी त्वचा के रोमछिद्र को खोलने में मदद करता है और इससे टैनिंग भी दूर होती है. हमारी सुन्दरता को निखारने में हल्दी की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है. इस नुस्खे को हफ्ते में 2 से 3 बार प्रयोग करें. जल्दी ही आपको त्वचा निखर जाएगी.

remedies for skin tanningदेश की हर छोटी–बड़ी खबर जानने के लिए पड़े पंजाब केसरी अख़बार।