भागदौड़ भरी लाइफ स्टाइल में सेहत का ध्यान रखना बेहद मुश्किल हो चला है ऐसे में सिरदर्द की समस्या आम बात लगती है। पर आपको बता दें की कई बार जिन चीजों को हम नार्मल या हल्का फुल्का समझ कर इग्नोर करते है वही बातें आगे चलकर हमारे लिए बड़ी मुसीबत बन जाती है।

 

सिरदर्द के उपाय

अक्सर ऐसा होता है कि जब लोग सुबह उठते हैं तो, उनके सिर में हल्का दर्द और एक अजीब सा भारीपन होता है। ऐसे में लोग दवा लेकर कुछ देर के लिए सर दर्द से आराम तो पा लेते हैं, लेकिन यह दर्द और भारीपन हमेशा के लिए दूर नहीं हो पाता है।

 

सिरदर्द के उपाय

अगर आप हमेशा के लिए इसे ख़त्म करना चाहते हैं तो, आइये आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बता रहे हैं। जिसके बाद सिरदर्द और भारीपन से राहत पा सकते हैं।

 

सिरदर्द के उपाय

अगर आपको अक्सर सिर में भारीपन की शिकायत रहती है तो आप रात में बादाम भिगोएं और सुबह इनका सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ होगा।

 

सिरदर्द के उपाय

यदि आप अंगुठे और तर्जनी के बीच की जगह पर हल्के से मसाज करें और इस प्रक्रिया को दोनों हथेलियों पर दोहरायें तो, इससे आपको एक मिनट के भीतर सरदर्द से राहत पा सकेंगे।

 

सिरदर्द के उपाय

अगर आपके सर में लगातार भारीपन या दर्द हो रहा है तो, इसके लिए एक ग्लास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं या बिना दूध की चाय में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर उसे पिएं। इससे सिर दर्द में तुरंत आराम आ जाता है।

 

सिरदर्द के उपाय

यदि आप एक चम्मच सूखे अदरक का पाउडर लेकर इसे पानी में मिलाएं और एक पैन में रखकर थोड़ा गर्म कर लें। इसके बाद आंच से हटाकर ठंडा होने के बाद इसे माथे पर लगाएं। थोड़ी देर के बाद आपका सिर दर्द बंद हो जायेगा।

 

सिरदर्द के उपाय

लौंग का पाउडर बनाकर उसमें नमक मिलाएं और दूध के साथ उसका सेवन करें। आपका सिरदर्द चुटकी में छूमंतर हो जाएगा।

सर्दी के मौसम में रोज़ खाएं सिर्फ 2 खजूर और पायें ये खास चमत्कारी फायदे