BREAKING NEWS

Independence Day 2022 : पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई देने वाले वैश्विक नेताओं का किया आभार व्यक्त ◾Independence Day 2022 : सीमा पर तैनात भारत और पाकिस्तान के सैनिकों ने मिठाइयों का किया आदान प्रदान ◾Independence Day 2022 : विश्व नेताओं ने स्वतंत्रता के 75 वर्षों में भारत की उपलब्धियों की सराहना की◾Independence Day 2022 : लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने दिया 'जय अनुसंधान' का नारा,नवोन्मेष को मिलेगा बढ़ावा◾स्वतंत्रता दिवस पर गहलोत ने फहराया झंडा! CM ने कहा- देश के स्वर्णिम इतिहास से प्रेरणा ले युवा ◾क्रूर तालिबान का सत्ता में एक साल पूरा : कितना बदला अफगानिस्तान, गरीबी का बढ़ा दायरा ◾नगालैंड : स्वतंत्रता दिवस पर उग्रवादियों के मंसूबे नाकाम, मुठभेड़ में असम राइफल्स के दो जवान घायल◾शशि थरूर के टी जलील की विवादित टिप्पणी पर भड़के, कहा- देश से ‘तत्काल' माफी मांगनी चाहिए◾विपक्ष का मोदी पर तीखा वार, कहा- महिलाओं के प्रति अपनी पार्टी का रवैया देखें प्रधानमंत्री◾स्वतंत्रता दिवस की 76 वी वर्षगांठ पर सीएम ने किया 75 ‘आम आदमी क्लीनिक’ का उद्घाटन ◾Bihar: 76वें स्वतंत्रता दिवस पर बोले नीतीश- कई चुनौतियों के बावजूद बिहार प्रगति के पथ पर अग्रसर ◾मध्यप्रदेश : आपसी झगड़े के बीच बम का धमाका, एक की मौत , 15 घायल◾बेटा ही बना पिता व बहनों की जान का दुश्मन, संपत्ति विवाद के चलते की धारदार हथियार से हत्या ◾स्वतंत्रता दिवस पर मोदी की गूंज! पीएम ने कहा- हर घर तिरंगा’ अभियान को मिली प्रतिक्रिया...... पुनर्जागरण का संकेत◾उधोगपति मुकेश अंबानी के परिवार को जान से मारने की धमकी, जांच शुरू◾स्वतंत्रता दिवस पर बोले केजरीवाल- 130 करोड़ लोगों को मिलकर नए भारत की नीव रखनी है, मुफ्तखोरी को लेकर कही यह बात ◾Independence Day 2022 : देश में सहकारी प्रतिस्पर्धी संघवाद की जरूरत : पीएम मोदी ◾कांग्रेस नेता पवन खेड़ा का केंद्र पर कटाक्ष- पीएम अपने आठ साल का ब्यौरा देंगे लेकिन मोदी ने जनता को किया निराश◾Independence Day: आजादी अमृत महोत्सव पर योगी बोले- 76वें स्वतंत्रता दिवस पर...संसदीय लोकतंत्र पर गर्व होना चाहिए ◾ देश की विविधता पर गर्व करने की जरूरत : पीएम मोदी ◾

आप भी हो रहे है वायरल फीवर के शिकार तो एक बार जरूर ट्राई करें ये घरेलू उपाय

इन दिनों वायरल बुखार हर दूसरे इंसान को होते दिखाई दे रहा है। मौसम के बदलने और तापमान में आने वाले बदलाव की वजह से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है जिससे बुखार और बैक्टीरिया आसानी से शरीर में चले जाते हैं। यह बुखार ऐसा होता है जो पूरे शरीर को कमजोर कर देता है जिससे बॉडी में कई तरह की समस्याएं होती हैं। आप भी जान लीजिए कुछ घरेलू उपाय जो वायरल बुखार के इफेक्ट को कम करते हुए आपको आराम दिला सकते हैं। 

वायरल बुखार के लक्षण 

-गले में दर्द होना 

-बदन दर्द या मसल्स पेन 

-खांसी आना 

-सिरदर्द या त्वचा में रैशेज होना 

-सर्दी-गर्मी लगना 

-आंखों में जलन 

-थकान महसूस होना 

-तेज बुखार 



वायरल बुखार से राहत पाने के कुछ उपाय 

1.पिएं खूब पानी 

वायरल फीवर में खूब सारा पानी पीना चाहिए। पानी के अलावा जूस और कैफीन रहित चाय का सेवन करना अच्छा होता है। ज्यादातर फलों में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। जिनका सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है साथ ही शरीर के सभी विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। यदि आपको डायरिया या उल्टी की शिकायत है तो आप इलेक्ट्रॉल का सेवन करना ज्यादा अच्छा होगा। 

2.लहसुन 

कच्चे लहसुन के टुकड़ों का सेवन करें। आप चाहे तो इसे शहद लगाकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा लहसुन की दो कलियों को दो चम्मच ऑलिव ऑयल में मिलाकर गर्म कर लें और फिर इससे अपने पैरों के तलों की मालिश करें। 

3.नींबू

नींबू को बीच में से काट लें और फिर इस टुकड़े से पैरों के तलों पर रगड़े। आप चाहें तो नींबू के इस कटे हुए टुकड़े को जुरबों में डालकर रातभर पहनकर रख सकते हैं।

4.सिरका 

नहाते समय पानी में आधा कप सिरका मिला लें इसके 10 मिनट बाद तक इसे ऐसे ही रहने दें। इस पानी से नहाने से भी फायदा होगा। इसके अलावा आलू के कुछ टुकड़ों को सिरके में डुबोकर इसे अपने माथे पर बांध लें।