BREAKING NEWS

SC में अयोध्या मामले की सुनवाई, हिंदू पक्ष के वकील ने रामलला को बताया नाबालिग◾सुप्रीम कोर्ट ने चिदंबरम की याचिका पर तत्काल सुनवाई से किया इनकार ◾PM मोदी ने जाम्बिया के राष्ट्रपति से की बातचीत, खनन और कारोबारी सहयोग पर दिया जोर ◾राहुल का केंद्र पर वार, कहा-चिदंबरम के चरित्रहनन के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही मोदी सरकार◾चिदंबरम के बचाव में प्रियंका, बोली-केंद्र की असफलताओं को उजागर करने की भुगत रहे है सजा◾उत्तर प्रदेश : योगी कैबिनेट का हुआ विस्तार, 23 मंत्रियो ने ली शपथ ◾कश्मीर मामले पर ट्रंप ने फिर की मध्यस्थता की पेशकश, कहा- PM मोदी से करूंगा बात◾INX मीडिया : चिदंबरम की बढ़ी मुश्किलें, ईडी ने जारी किया लुकआउट नोटिस ◾मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर के निधन पर PM मोदी ने किया शोक व्यक्त ◾भारतीय सेना ने लिया अभिनंदन का बदला, गिरफ्तार करने वाले पाक कमांडो को किया ढेर◾चिदंबरम के लिए कयामत की रात, जेल या बेल पर फैसला सुबह ◾पंजाब, हरियाणा में बनी हुई है बाढ़ की स्थिति◾अयोध्या मामला : हिंदू निकाय ने न्यायालय से कहा: 12 वीं सदी में मंदिर के अस्तित्व का उल्लेख ◾INX मीडिया घोटाला : सीबीआई और ED ने चिदंबरम पर कसा शिकंजा , घर पर लगाया नोटिस, तलाशी अभियान अब भी जारी...◾PM मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री को फोन कर लंदन में भारतीयों पर हुए हमले का उठाया मुद्दा ◾असम में NRC भारत का आंतरिक मामला : जयशंकर ◾गडकरी और जावड़ेकर ने एम्स जाकर जेटली की सेहत की जानकारी ली ◾अनुच्छेद 370 हटने के बाद बारामूला में पहली मुठभेड़ ◾आम आदमी पार्टी के विधायक संदीप कुमार अयोग्य घोषित◾कश्मीर मुद्दे पर रक्षा मंत्री की US रक्षा मंत्री से बात , राजनाथ बोले - ये हमारा अंदरूनी मसला◾

दिलचस्प खबरें

इन तीन महत्वपूर्ण चीज़ों की वजह से गर्भ में शिशु रहता है जीवित,जानें क्या है वे

क्या आपने कभी यह सोचा है कि शिशु गर्भ में क्या करता है और कैसे वह छोटा सा शिशु गर्भ में ही जीवित रहता है। कैसे जो आप खाना खाते हैं वह खाना शिशु तक कैसे पहुंचता है। वह जिस दुनिया में सांस ले रहा है उसके आस-पास का माहौल कैसा है। क्या करता है तो आइए जानते हैं वह कौन से ऐसे तीन हमारे शरीर में पाट्र्स है जो शिशु को उस दुर्लभ दुनिया में जीवित रहने में सहायता करते हैं।

\"\"

1.प्लेसेंटा

यह गर्भाशय की दीवार से जुड़ा रहता है। जो शिशु को पोषक तत्व खून वह ऑक्सीजन की सप्लाई करता है। यह प्रेगनेंसी हारमोंस को रिलीज करता है। यह वेस्ट प्रोडक्ट को अंदर से बाहर निकालता है। जिससे शिशु अंदर स्वस्थ रुप से विकसित हो सकें प्लेसेंटा की सही पोजीशन होना अत्यंत आवश्यक है। वरना premature डिलीवरी की संभावना अधिक हो जाती हैं ।

\"\"  

2.गर्भनाल

यह एक प्लेसेंटा से जुड़ी होती है। दूसरे सिरे से शुरु से इसकी लंबाई करीब 50 सेंटीमीटर तक हो सकती है। जिसे शिशु आसानी से बिल्कुल स्वस्थ रहे। शिशु जन्म के बाद में इसे कट कर दी जाती है। वह बच्चा हुआ सीसा शिशु के नाभि से जुड़ा रहता है। यह ऐसा कुछ दिन बाद सुख कर खुद से गिर जाता है। आप इस से ज्यादा छेड़छाड़ ना करें ।

\"\"

3.अमनियोटिक फ्लूइड

इस सेक्शन में शिशु बिल्कुल सुरक्षित रहता है। वह सेक्शन में मौजूद फ्लूइड मैं शिशु अपने आश्चर्यचकित करतब दिखाता है । इस सेक्शन में शिशु को बाहरी झटके और दबाव नहीं लगते हैं। गर्भावस्था में इसकी सही मात्रा का होना बहुत जरूरी है।कई बार water break हो जाता है जो प्रसव का संकेत है। असल में water break का अर्थ है इस amniotic saction से amniotic fluid का बाहर निकलना ऐसा होने पर आपको हॉस्पिटल जाना चाहिए।

\"\"