BREAKING NEWS

झारखंड विधानसभा चुनाव : तीसरे चरण में 17 सीटों पर मतदान शुरू, मतदान केंद्रों पर लगी लंबी कतारें ◾राज्यसभा में पूर्वोत्तर की सभी पार्टियों ने नागरिकता विधेयक के पक्ष में वोट किया : गोयल ◾येचुरी ने सरकार पर लगाया आरोप कहा- भाजपा CAB के जरिए द्विराष्ट्र के सिद्धांत को फिर से जिंदा करने की कोशिश कर रही है ◾नागरिकता विधेयक के खिलाफ जारी प्रदर्शनों के बीच मुख्यमंत्री के घर पर किया गया पथराव ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को निकट भविष्य में अदालत में चुनौती दी जाएगी : सिंघवी ◾नागरिकता विधेयक को संसद की मंजूरी मिलने पर भाजपा ने खुशी जताई ◾सुप्रीम कोर्ट में खारिज हो जाएगा CAB : चिदंबरम ◾नागरिकता विधेयक पारित होना संवैधानिक इतिहास का काला दिन : सोनिया गांधी◾मोदी सरकार की बड़ी जीत, नागरिकता संशोधन बिल राज्यसभा में हुआ पास◾ राज्यसभा में अमित शाह बोले- CAB मुसलमानों को नुकसान पहुंचाने वाला नहीं◾कांग्रेस का दावा- ‘भारत बचाओ रैली’ मोदी सरकार के अस्त की शुरुआत ◾राज्यसभा में शिवसेना का भाजपा पर कटाक्ष, कहा- आप जिस स्कूल में पढ़ रहे हो, हम वहां के हेडमास्टर हैं◾CM उद्धव ठाकरे बोले- महाराष्ट्र को GST मुआवजा सहित कुल 15,558 करोड़ रुपये का बकाया जल्द जारी करे केन्द्र◾TOP 20 NEWS 11 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾कपिल सिब्बल ने राज्यसभा में कहा- विभाजन के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताने पर माफी मांगें अमित शाह◾नागरिकता विधेयक के खिलाफ असम में भड़की हिंसा, पुलिस ने चलाई रबड़ की गोलियां◾चिदंबरम ने CAB को बताया 'हिन्दुत्व का एजेंडा', कानूनी परीक्षण में नहीं टिकने का जताया भरोसा◾इसरो ने किया डिफेंस सैटेलाइट रीसैट-2BR1 लॉन्च, सेना की बढ़ेगी ताकत ◾हैदराबाद एनकाउंटर: सुप्रीम कोर्ट ने जांच के लिए पूर्व न्यायाधीश को नियुक्त करने का रखा प्रस्ताव ◾पाकिस्तान : हाफिज सईद के खिलाफ आतंकवाद वित्तपोषण के आरोप तय◾

दिलचस्प खबरें

जानिए वजन घटाने के लिए कब और कितनी ग्रीन टी पीनी चाहिए

 green tea

यदि बात वेट लॉस के सबसे अच्छे प्रॉडक्ट की करी जाए तो इस लिस्ट में सबसे पहला नंबर दुनियाभर में ग्रीन टी का आता है। इतना ही नहीं ग्रीन टी अब दुनिया में पानी के बाद दूसरी सबसे ज्यादा पीने वाला पदार्थ उभर कर लोगों के सामने आ रहा है। बता दें कि ग्रीन टी अपने न्यूट्रिशनल और ऐंटिऑक्सिडेंट वैल्यू की वजह से न केवल वजन घटाकर आपका मोटापा कंट्रोल करती है बल्कि ये आपकी आंतों को भी हेल्दी रखने में आपकी पूरी सहायता करती है। 

करे मेटाबॉलिज्म तेज

मेटाबॉलिज्म एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें हम जिस चीज का भी सेवन करते हैं उस चीज को एनर्जी में बदलने में हमारे शरीर की सहायता करता है। ग्रीन टी शरीर के मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को तेज करके हमारे शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को घटाने में हमारी सहायता करती है। 

लेकिन ध्यान केवल ग्रीन टी पीने से ही कुछ फायदा नहीं होगा। जी हां क्योंकि इसके साथ ही आपको नियमित रूप से एक्सर्साइज,हेल्दी डायट और फिर आप ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आपको वजट घटाने में कोई परेशानी नहीं होगी। 

दिन में केवल 2 बार ग्रीन टी

किसी भी चीज का सेवन एक लिमिट में ही अच्छा लगता है क्योंकि किसी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन कर लेने से वह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। कुछ ऐसा ही ग्रीन टी के साथ भी है। एक स्टडी में इस बात का खुलासा किया गया कि वजन कम करने के लिए हर दिन 2 कप ग्रीन टी का सेवन बहुत है और इससे ज्यादा ग्रीन टी का सेवन आपकी बॉडी के लिए नुकसानदायक सिद्घ होगा। 

खाने के बाद करें ग्रीन टी का सेवन

क्या आप जानते हैं कि आखिर ग्रीन टी कब पीनी चाहिए। तो इसका जवाब ये है कि यदि आप वेट लॉस के लिए ग्रीन टी पीना चाहते हैं और आपको बेहतर रिजल्ट्स भी चाहिए तो इसके लिए आप खाने के तुरंत बाद ही ग्रीन टी का सेवन करें। इसके अलावा आप सुबह-शाम भी ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। 

ग्रीन टी बनाने का सही तरीका 

ग्रीन टी का टेस्ट अच्छा हो और इसके फायदे भी भरपूर मात्रा में मिल सके इसलिए लिए आप इसे सही तरीके से बनाएं। ध्यान रहे आप पानी को हद से ज्यादा गर्म भी न करें। वर्ना ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन्स क्षतिग्रस्त हो जाएंगे। 

अगर आप ग्रीन टी का अच्छा रिजल्ट पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप पानी को उबालें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद इस पानी में ग्रीन टी के पत्तों को डाले और 1 मिनट के लिए सेटल डाउन होने दें इसके बाद आप इसे छानकर पी लें।