BREAKING NEWS

'हाउडी मोदी' के लिए ह्यूस्टन तैयार, 50 हजार टिकट बिके ◾ शिवसेना, भाजपा को महाराष्ट्र चुनावों में 220 से ज्यादा सीटें जीतने का भरोसा◾आधारहीन है रिहाई के लिए मीरवाइज द्वारा बॉन्ड पर दस्तखत करने की रिपोर्ट : हुर्रियत ◾TOP 20 NEWS 21 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रामदास अठावले ने किया दावा - गठबंधन महाराष्ट्र में 240-250 सीटें जीतेगा ◾कृषि मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने खत्म किया आंदोलन ◾फडणवीस बोले- भाजपा और शिवसेना साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, मैं दोबारा मुख्यमंत्री बनूंगा◾चुनावों में जनता के मुद्दे उठाएंगे, लोग भाजपा को सत्ता से बाहर करने को तैयार : कांग्रेस◾चुनाव आयोग का ऐलान, महाराष्ट्र-हरियाणा के साथ इन राज्यों की 64 सीटों पर भी होंगे उपचुनाव◾महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग, 24 को आएंगे नतीजे◾ISRO प्रमुख सिवन ने कहा - चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर अच्छे से कर रहा है काम◾विमान में तकनीकी खामी के चलते जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में रुके PM मोदी, राजदूत मुक्ता तोमर ने की अगवानी◾जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिलों में पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन◾कपिल सिब्बल बोले- कॉरपोरेट के लिए दिवाली लाई सरकार, गरीबों को उनके हाल पर छोड़ा◾मध्यप्रदेश सरकार ने शराब, पेट्रोल और डीजल पर बढ़ाया 5 फीसदी वैट◾Howdy Modi: 7 दिनों के अमेरिका दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, ये रहेगा कार्यक्रम◾शरद पवार बोले- केवल पुलवामा जैसी घटना ही महाराष्ट्र में बदल सकती है लोगों का मूड◾नीतीश पर तेजस्वी का पलटवार, कहा- जब एबीसीडी नहीं आती, तो मुझे उपमुख्यमंत्री क्यों बनाया था?◾महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए आज होगी तारीखों की घोषणा, 12 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस◾विदेश मंत्री जयशंकर ने फिनलैंड के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की◾

दिलचस्प खबरें

कान में है दर्द तो भूलकर कभी न डालें तेल, इन वजहों से होता है दर्द

कान में दर्द होने के कई कारण होते हैं। कान के अंदरुनी हिस्से में किसी भी तरह की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से कान में सूजन या संक्रमण हो जाता है। यह समस्या आमतौर पर बच्चों में ही देखी जाती है। कान में दर्द होने के लक्षण या संकेत ज्यादा गंभीर नहीं होते हैं। जब भी कान में दर्द होता है तो उसके साथ जलन भी होती है। 

इसके साथ ही यह दर्द आता और जाता है लेकिन कभी कभार यह दर्द स्थिर भी हो जाता है। अक्सर देखा होगा कि जब भी कान में दर्द होता है तो लोग उसके लिए गर्म तेल कान में डालने की सलाह देते हैं। लेकिन भूलकर भी कान में तेल नहीं डालना चाहिए। कान में दर्द कब होता है और क्यों होता है और इसके लिए क्या करना चाहिए इस पर एक डॉक्टर ने अपनी राय दी है। चलिए जानते हैं-

सबसे ज्यादा समस्या होती है बच्चों में 

संक्रमण या चोट की वजह से कान में दर्द होता है। कान के बाहरी हिस्से में भी दर्द हो सकता है। कान में दर्द कीड़ा जाने या रुई जैसी वस्तु जाने से भी हो जाता है। अगर आपके शरीर के किसी दूसरे हिस्से में दर्द हो रहा है तो उसकी वजह से भी कान में दर्द हो जाता है। अगर आपके दांत में कैविटी की वजह से दर्द होता है तो संभव तौर पर कान में भी दर्द होगा। दांतों से भी कान का दर्द जुड़ा होता है। 

अगर आपके दांतों में दर्द या फोड़ा होता है तो उसका असर कान में होता है। उससे कान में दर्द हो जाता है। जब भी छोटे बच्चों के दांत निकलने शुरु होते हैं तो उनके कान में भी दर्द रहता है। कान में कुछ चीज कभी फंस जाती है जिसकी वजह से दर्द हो सकता है। गले में किसी तरह का दर्द या टॉन्सिलाइटिस होते हैं तो उससे कान में दर्द हो सकता है। वैक्स जमे से भी कान में दर्द हो जाता है। 

दवा हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही लें

मौसम इन दिनों नमी वाला है इसकी वजह से कान में फफूंदी हो जाती है और वैक्स निकलती है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो किसी डॉक्टर को अपना कान दिखाएं और दवा लें। कान को हमेशा नहाने के बाद साफ करना चाहिए। कान को बड्स से साफ करें अगर पानी हो तो वह बड की रुई से सूख जाए। बच्चों के कान हमेशा मोटी बड से ही करने चाहिए नहीं तो उनके कान के पर्दे फटने का डर रहता है। 

अगर आपको जुकाम रहता है तो उसकी वजह से मिडिल ईयर में भी दर्द रहता है। भारीपन, ऊंचा सुनाई देना यह सारी कान की परेशानियां रहती हैं। जुकाम के लिए आप भाप ले लें लेकिन दवाई हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही लें। वार्न आगे चलकर परेशानी हो सकती है। 

कान में जब भी फुंसी होती है तो वह ऊपर से दिखाई दे जाती है। फुंसी की वजह से कान का छेद छोटा लगता है और दर्द भी रहता है। अगर आपके कान में दर्द है तो भूलकर भी तेल ना डालें। अक्सर देखा गया है कि लोग कान के दर्द में अपने आप ही दवाई लेकर डाल लेते हैं जो कि नुकसान हो सकता है। हमेशा कान की दवाई डॉक्टर से ही लें। सामान्य स्थिति में तेल कान में डाल सकते हैं।