दुनिया के 13वें सबसे राईस शख्स मुकेश अंबानी सबसे सफल बिजनेसमैन में से एक माने जाते हैं। आज मुकेश अंबानी जिस मुकाम पर है वह अपनी कड़ी मेहनत की वजह से है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अंबानी के ड्राइवर की सैलरी कितनी है और उसका चयन किस तरीके से होता होगा। बता दें कि मुकेश अंबानी के ड्राइवर की सैलरी तो काफी ज्यादा है लेकिन उस मुकाम तक पहुंचना किसी कड़ी परीक्षा से कम नहीं है।

इस प्रकार होती है मुकेश अंबानी के ड्राइवर की नियुक्ति

मुकेश अंबानी के ड्राइवर का चयन बड़े ही विधिवत तरीके से किया जाता है। मुकेश अंबानी अपने ड्राइवर का चयन करने के लिए प्राइवेट कंपनियों को कंट्रोल देते हैं। इन कंपनियों को ड्राइवर के चयन की पूरी जिम्मेदारी दी जाती है। सबसे पहले इस बात की पूरी जांच पड़ताल की जाती है कि चयन किया हुआ ड्राइवर कोई क्रिमिनल बैकग्राउंड का तो नहीं है।

यह कपंनियां ड्राइवर को टे्रनिंग भी देती हैं जिसके बाद ड्राइवर को और भी कई तरह की कठिन परीक्षाओं का सामना करना पड़ता है। इस पूरी प्रक्रिया के बाद किसी एक ड्राइवर को नियुक्त किया जाता है।

अंबानी के ड्राइवर की इतनी ज्यादा है सैलरी

अब आपके मन में सवाल होगा कि इतनी कठिन परीक्षा पास करने के बाद इस ड्राइवर की आखिर सैलरी कितनी होगी। अंबानी के ड्राइवर की सैलरी हजारों में नहीं बल्कि लाखों में है। जी हां बता दें कि मुकेश अंबानी के ड्राइवर को महीने के 2 लाख रुपए दिए जाते हैं।

यानी कि साल के हिसाब से ड्राइवर को 24 लाख रुपए मिलते हैं। वैसे तो चौंकने वाली बात है नहीं क्योंकि अंबानी का घर एंटीलिया दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक है। इसी वजह से ड्राइवर को दो लाख रुपए हर महीने देना कोई बड़ी बात नहीं है।

रियल एस्टेट में मुकेश अम्बानी जाने को तैयार

टेलीकॉम इंडस्ट्री में कोहराम मचाने के बाद मुकेश अंबानी अब रियल एस्टेट सेक्टर में जाने की तैयारी में है। जी हां बता दें कि मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड मुंबई के पास में ही एक विश्वस्तरीय मेगासिटी तैयार करने का ब्लूपिं्रट बना रही है। इस प्रोजेक्ट का हर हिस्सा अपने आप में एक प्रोजेक्ट होगा। रिलायंस ना केवल इस प्रोजेक्ट को डेवलप करेगा,बल्कि इस शहर के प्रशासन पर भी पूरी तरह से रिलायंस का कंट्रोल होगा। ऐसा कहा जा रहा है कि इस शहर के अस्तित्व में आने के बाद मुंबई की तस्वीर बिल्कुल ही बदल जाएगी।