मुंबई : देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक और जर्जर इमारत हादसे का कारण बनी है। मुंबई के डोंगरी इलाके में 117 साल पुरानी तीन मंजिला इमारत गुरुवार सुबह ढह गई. मुंबई में बारिश और जलभराव की समस्याओं के बीच ये हादसा हुआ है। हादसा दक्षिण मुंबई के डोंगरी इलाके में जेजे फ्लाई ओवर के पास हुआ। हादसा करीब 8.30 बजे हुआ। उस समय कई लोग निचली मंजिल पर सो रहे थे। 10 लोगों की मौत इस हादसे में हुई है। जबकि 22 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मलबे में 35 लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका थी। तमाम एजेंसियां राहत एवं बचाव के काम में जुट गई थीं।

 

 गौरतलब है कि इससे पहले अभी हाल ही में भारी बारिश के कारण मुंबई के विक्रोली इलाके के सुर्या नगर में बिल्डिंग गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है जबकि 3 लोगों घायल बताए जा रहे हैं. बता दें कि मुंबई में सुबह से ही भारी बारिश हो रही है।
 कई दिनों से हो रही है बारिश
भारी बारिश की वजह से मुंबई में हालात बाढ़ जैसे हो गए हैं, बिगड़ते हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। सिर्फ मुंबई में ही नहीं बल्कि पूरे महाराष्ट्र में इस वक्त हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।
पुलिस स्टेशन हुआ पानी-पानी
 मुंबई का भायखला पुलिस स्टेशन कल जलमग्न था, रात भर पुलिस पानी में ड्यूटी करती नजर आई।सिर्फ पुलिस स्टेशन ही नहीं, निचले इलाकों में लोगों के घर में भी पानी घुस गया है. मुंबई से सटे वसई रोड स्टेशन के बगल बस डिप्पो (सरकारी बस डिप्पो) पर पानी भरा हुआ। यहां से महाराष्ट्र के अलग-अलग जगहों के लिए बस मिलती है।
कहां-कितनी हुई बारिश
मौसम विभाग की तरफ से 8.30 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक, कोलाबा में 111 MM, सांताक्रूज में 328 MM बारिश दर्ज की गई.।अगले 24 घंटों के दौरान कई इलाक में तेज से बहुत तेज बारिश की आशंका जताई गई है।
अब तक 4 लोगों को मलबे से निकाला जा चुका है जिसके बाद उन्हें जेजे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। स्थानीय लोगों के अनुसार इमारत में 1000 से ज्यादा लोग रहते थे। हालांकि मलबे में दबे लोगों को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाई है। इमारत गिरने के बाद लोगों ने प्रशासन को सूचना दी जिसके बाद मौके पर फायर ब्रिगेड के अलावा राहत और बचाव दल के लोग पहुंचे। साथ ही एनडीआरएफ की टीम को भी दुर्घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया है। फिलहाल इमारत गिरने के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है।

बता दें कि पिछले तीन दिनों से मुंबई में भारी बारिश का दौर जारी है जिसके चलते आम जिंदगी बेहाल हो गई है। हालांकि, फिलहाल बारिश बंद है जिसके चलते राहत और बचाव कार्य में कोई दिक्कत नहीं आ रही है।