BREAKING NEWS

आगामी दिल्ली विधानसभा चुनावों को एक और 'स्वतंत्रता संग्राम' मानें : केजरीवाल ◾अयोध्या मामला : मध्यस्थता समिति ने न्यायालय में सीलबंद लिफाफे में रिपोर्ट सौंपी ◾राहुल गांधी ने कहा- भूख सूचकांक में भारत का लुढ़कना मोदी सरकार की घोर विफलता◾श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से जानी जाएगी जम्मू-कश्मीर की चेनानी-नासरी सुरंग : नितिन गडकरी ◾वोट की खातिर लोकलुभावन वादों से बचें राजनीतिक दल : वेंकैया नायडू ◾गृह मंत्री अमित शाह बोले- 5 साल में घुसपैठियों को देश से बाहर करेंगे◾देवेन्द्र और नरेन्द्र महाराष्ट्र में विकास के दोहरा इंजन हैं : PM मोदी◾TOP 20 NEWS 16 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या विवाद मामले पर सुनवाई पूरी, SC ने फैसला रखा सुरक्षित ◾PM मोदी का कांग्रेस पर वार, बोले-परिवार भक्ति में ही राष्ट्र भक्ति आती है नजर ◾अर्थव्यवस्था को लेकर प्रियंका का केंद्र पर तंज, कहा-विश्व बैंक के बाद IMF ने भी दिखाया सरकार को आईना◾साक्षी महाराज बोले- 6 दिसंबर से शुरू होगा राम मंदिर का निर्माण◾महाराष्ट्र रैली में PM मोदी ने कहा-राष्ट्र निर्माण का आधार हैं सावरकर के संस्कार◾कपिल सिब्बल का PM पर तंज, बोले- मोदी जी, राजनीति पर कम और बच्चों पर ज्यादा ध्यान दीजिए◾आईएनएक्स मीडिया मामला: तिहाड़ जेल में पूछताछ के बाद ED ने पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार◾अयोध्या विवाद : CJI गोगोई ने मामले की सुनवाई को आज शाम 5 बजे पूरी करने का दिया निर्देश◾होमगार्ड मामले में मायावती का यूपी सरकार पर वार, बेरोजगारी बढ़ाने का लगाया आरोप◾जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए 3 आतंकवादी◾होमगार्ड मामले पर प्रियंका का सवाल- योगी सरकार पर कौन सा फितूर है सवार ◾आईएनएक्स मीडिया: चिदंबरम से पूछताछ करने तिहाड़ पहुंची ED टीम, कार्ति और नलिनी भी मौजूद◾

दिलचस्प खबरें

जानिए, क्या है शंख का धार्मिक एवं वैज्ञानिक महत्व

हिंदु धर्म में शंख का काफी ज्यादा महत्व होता है। मुख्य रूप से शंख समुद्री जीव का ढांचा होता है। ऐसा माना जाता है कि शंख की उत्पत्ति समुद्र से हुई है और कई सारे लोग का कहना तो यह भी है कि ये लक्ष्मी जी का भाई है। कहा जाता है कि जिस जगह शंख होता है वहां पर लक्ष्मी जरूर होती हैं। तभी मंगल कार्यो के दौरान शंख बजाना शुभ होता है। घर में पूजा के वक्त वेदी पर शंख की स्थापना करी जाती है। शंख को दीपावली,होली,नवरात्रि,आदि शुभ मुहूर्त में स्थापित किया जाना चाहिए। 



वैज्ञानिक रूप से शंख का महत्व

1.विज्ञान के मुताबिक शंख की आवाज जरूरी होती है।

2.वैज्ञानिक के मुताबिक शंख-ध्वानि से वातावरण का परिष्कार होता है।

3.शंख की ध्वानि से कीटाणुओं का नाश होता है।

4.शंख के अंदर चूने का पानी भरकर पीने से कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है।

5.शंख बजाने से ह्दय रोग की परेशानियों का खत्मा हो जाता है।

6.शंख बजाने से वाणी दोष से मुक्ति मिल जाती है।

कितने प्रकार के होते हैं शंख

बता दें कि शंख कई प्रकार के होते हैं और सभी प्रकार के शंखों की विशेषता और पूजन-पद्घति अलग है। वैसे शंख की आकृति के आधार पर ये तीन प्रकार के होते हैं। दक्षिणावृत्ति शंख,मध्यावृत्ति शंख तथा वामावृत्ति शंख। 

सामान्य रूप से कैसे करें शंख का प्रयोग

1.सफेद रंग का शंख लाएं।

2.इसको गंगाजल और दूध से धोएं।

3.इसके बाद इसे गुलाबी कपड़े में लपेट कर इसकी पूजा वाली जगह पर रखें।

4.सुबह के समय पूजा करते समय इसे तीन बार बजाएं।

5.बजाने के बाद इसको वहीं धोकर रख दें।

शंख का प्रयोग करते समय रखें ये सावधानियां

1.शंख का इस्तेमाल करके भी उसे किसी वस्त्र या आसन पर ही रखें।

2.केवल सुबह के समय यानि संध्या काल में ही शंख बजाएं,हर समय शंख न बजाएं।

3.शंख का इस्तेेमाल करने के बाद धोकर ही रखें,किसी दूसरे को न अपना शंख दे और ना ही दूसरे व्यक्ति का शंख प्रयोग करे।