आपने ये बात तो जरूर सुनी होगी की कभी भी चोरी नहीं करनी चाहिए और न ही चोरी का सामान खरीदना चाहिए। पर आज जो खबर आपके लिए हम लाये है उसे पढ़कर आप समझ जायेगे की लोग चोरी को बुरा भले ही कहें और चोरी का सामान खरीदने में कोई कमी नहीं बरतते।

chor bazaar

आज हम आपको बता रहे है भारत के मशहूर चोर बाजारों के बारे में जो धड़ल्ले से चलते है और यहाँ पर खरीदारों की कोई कमी नहीं है। सामान की बात करें तो आपको यहाँ पर सुई से लेकर हवाई जहाज के पार्ट्स भी मिल जायेंगे यानी कोई ऐसी चीज नहीं होगी जो आपको इन बाजारों में न मिले पर ये ध्यान रखिये की ये सारा माल सेकंड हैंड होगा। तो आईये नजर डालते है इस लिस्ट पर।

chor bazaar

मुंबई चोर बाजार : मुंबई का चोर बाजार दक्षिणी मुंबई के मटन स्ट्रीट मोहम्मद अली रोड के पास है। ये मार्केट करीब 150 साल पुराना है। ये बाजार पहले ‘शोर बाजार’ के नाम से शुरू हुआ था लेकिन अंग्रेज लोगों के ‘शोर’ को गलत बोलने के कारण इसका नाम ‘चोर’ बाजार पड़ गया। यहां सेकंड हैंड कपड़े, ऑटोमोबिल पार्ट्स और चुराई हुई घड़ियां और ब्रांडेड घड़ियों की रेप्लिका, चोरी के विंटेज और एंटीक सजावटी सामान मिलते हैं।

chor bazaar

दिल्ली चोर बाजार : ये देश का सबसे पुराना चोर बाजार है। पहले ये संडे मार्केट के तौर पर दिल्ली के मशहूर और ऐतिहासिक लाल किले के पीछे लगता था। अब ये दरियागंज में नावेल्टी और जामा मस्जिद के पास लगता है। ये बाजार मुंबई से अलग है। इसे कबाड़ी बाजार भी कहा जाता है। यहां हार्डवेयर से लेकर किचन इलेक्ट्रॉनिक का सामान मिलता है।

chor bazaar

मेरठ चोर बाजार : यूपी के मेरठ में सोती गंज मार्केट काफी फेमस है। इस मार्केट को चोरी की गाड़ियों और स्पेयर पार्ट्स का गढ़ माना जाता है। यहां सभी गाड़ियों के ऑटो पार्ट्स मिल जाएंगे। यहां चोरी, पुरानी और एक्सीडेंट में खराब हुई गाड़ियां आती है। मेरठ की सोतीगंज मार्केट एशिया की सबसे बड़ी स्क्रैप मार्केट भी है।

chor bazaar

बेंगलुरु चोर बाजार : दिल्ली और मुंबई के चोर बाजार के मुकाबले बेंगलुरु कम फेमस है। ये मार्केट बेंगलुरु में चिकपेटे जगह पर संडे के दिन लगती है। यहां सेकेंड हैंड गुड्स, ग्रामोफोन, चोरी के गैजेट्स, कैमरा, एंटीक, इलेक्ट्रॉनिक आइटम और सस्ते जिम इक्विपमेंट मिलते हैं। ये मार्केट लोकल मार्केट की ही तरह है।

chor bazaar

चेन्नई चोर बाजार : सेंट्रल चेन्नई में स्थित ‘ऑटो नगर’ में पुरानी और चोरी की कारों को मॉडिफाई करते हैं। यहां हजारों की संख्या में दुकानें हैं। ये दुकानें गाड़ियों के ऑरिजनल पार्ट्स और कार को बदलने के लिए फेमस है। इन्हें इस काम में इंटरनेशनल एक्सपर्टीज है। यहां गाड़ियों के तमाम स्पेयर पार्ट्स से लेकर कार मॉडिफाई का सामान और सर्विस मिलती है।

3 रहस्यमयी खजाने जो आम लोगों को अनजाने में मिले और मालामाल कर गए !