यदि आपको भी समुद्र के अंदर की दुनिया देखने का मन है तो आप स्कूबा डाइविंग का खूब लुप्त उठा सकते हैं। लेकिन स्कूबा डाइविंग के लिए आपको ऐसी जगह चुननी होगी। जहां पर समुद्र के अंदर की कुछ हट कर दुनिया देखने को मिल सके। भारतीय संस्कृति और हिंदुओं के धार्मिक स्थल पूरे विश्व भर में फैले हुए हैं।

इंडोनेशिया में हिंदू परंपराओं से संबंधित कई सारे ऐसे मंदिर हैं जो अपनी खूबसूरती की वजह से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने में जरा भी कमी नहीं छोड़ते हैं। तो चालिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं इंडोनेशिया की कुछ अनोखी दुनिया के बारे में जहां आपको समुद्र के अंदर 5000 साल पुराना मंदिर मिलेगा।

बाली में अनोखा समुद्र के अंदर मंदिर…

यदि आप इंडोनशिया के आईलैंड बाली घूमने जाएं और वहां पर समुद्र के भीतर बने मंदिर की सैर नहीं की तो फिर तो आपका बाल जाना शायद ही सफल हो पाएगा। बाली के पेमुतेरान बीच पर समुद्र से 90 फीट नीचे मौजूद मंदिर आज भी कौतूहल का केंद्र बना हुआ है।

समुद्र के नीचे इंडोनेशिया में बना यह मंदिर बहुत साल पुराना है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसमें स्थित भगवान विष्णु और शिव की मूर्ति तकरीबन 5000 हजार साल पुरानी है। लोग इस मंदिर को तब जरूर देखने आते हैं जब वह समुद्र में डाइविंग या स्विमिंग कर रहे होते हैं।

जब हम समुद्र के नीचे इस मंदिर को देखते हैं तो ऐसा लगता है जैसे यह मंदिर पूरा का पूरा खंडहर है। लोगों का तो यह भी मानना है कि यह द्वारिका नगरी हो सकती है क्योंकि द्वारिका नगरी समुद्री तट के पास बसी है। और कुछ वक्त बाद वह नगरी खत्म हो गई थी।

यहां पर केवल भगवान विष्णु की ही नहीं बाकी कई ओर भी मूर्तियां है जो पुराने वक्त में होने वाले पूजा-पाठ को दर्शाती है। यहां पर भगवान बुद्घ की काफी बड़ी-बड़ी मूर्तियां स्थिति है। यदि आप भी इस अनोखी नगरी का खूब लुफ्त उठाना चाहते हैं तो आप भी  स्विमिंग सीखना शुरू कर दें।