आयुर्वेद में इंसान के लिए फलों को वरदान माना गया है। ऐसा माना गया है कि फलों में जितनी भी मात्रा में पौष्टिक तत्व होते हैं वह शायद ही किसी ओर चीजों में पाए जाते हों। आज हम आपको कीवी खाने के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप शायद ही जानते होंगे। कीवी एक ऐसा फल है जिसमें कई प्रकार पोषक तत्व होते हैं जिनकी मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है।

kiwi fruit

कीवी में ऐसे गुण होते हैं जो इंसान को कई बीमारियों से मुक्त कर देता है। कीवी फल में विटामिन सी बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। कीवी अंदर से हरा रंग का होता है और बाहर से भूरा रंग का होता है। कीवी बिल्कुल चीकू फल की तरह दिखाई देता है। अगर लोग इस फल का रोज सेवन करते हैं तो उन्हें कभी भी कोई भी बीमारी छूू भी नहीं सकती है।

kiwi fruit

कीवी फल का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। केवल यह खट्टा मीठा फल नहीं बल्कि इसमे विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमें कई रोगों से बचाते है। कीवी फल हमारे शरीर को अंदर और बाहर दोनों से ही स्वस्थ रखता है।

kiwi fruit

आज हम आपको बताएंगे कि कीवी खाने से किन पांच बीमारी नहीं लगती हैं। चलिए जानते हैं।

immuine system1.कीवी में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। जो कब्ज की समस्या को दूर करता है और फाइबर पाचन तन्त्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

picture

2.कीवी फल में फॉलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए फायदेमंद हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करना चाहिए।

picture

3.इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा को चमकदार और बालों को स्वस्थ रखने के साथ ही प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है।

picture

4.किवी फल में कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं। जो एंटी ऑक्सीडेंट्स और सेरोटोनिन कम नींद आने वाले लोगों के लिए कीवी फल औषधी के समान है। दो घंटे पहले किवी फल का सेवन से नींद अच्छी आती है।

picture

5.कीवी फल में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो दूसरे फलो के मुकाबले ज्यादा होता है। एनीमिया से पीड़ित लोगों को रोज एक या दो कीवी फल जरूर खाने चाहिए।

अन्य हेल्थ सम्बन्धित जानकारियों के लिए यहाँ पड़ते रहिये