आप जिस भी इंसान से प्यार करते हैं उससे शादी करना एक बेहद खूबसूरत एहसास होता है। शादी होने के बाद ये ही वो समय होता है जब घर,बहन,भाई,पापा सबसे अगल होने पर बहुत दुख होता है। लेकिन मां उनमें से एक ऐसी चीज है जिसके बिना जीने की कल्पना करना भी बेहद मुश्किल सा हो जाता है।

मां से एक बेटी तब ही अलग होती है जब उसकी शादी हो जाती है। तब जाकर एहसास होता है कि हमारी माएं हमारे जीवन में कैसे हर रोज बदलाव लाती है। और कितने छोटे तरीकों से वह हर रोज थोड़ा और सहज महसूस करती है।

लेकिन शादी होने के बाद ससुराल जाने के बाद वास्तव में हर एक लड़की को यह एहसास होता है कि मां के बिना जीवन जीना कैसा अधूरा सा लगता है। तो आइए जानते हैं कि एक बेटी को कैसे अपनी मां की हर एक पल याद आती है। क्योंकि कुछ काम तो मां के बिना बिल्कुल अधूरे से लगते हैं।

1.रविवर की सुबह चांपी आखिर कौन देगा?

जब मां रविवार के दिन जबरदस्ती आपके बालों में तेल लगाती हैं और फिर उस चांपी का चुपके से आनंद लेना और फिर मां से ये पूछना की क्या मेरे बाल फिर से खूबसूरत लगने वाले हैं।

2.जब आपको अपने मनपसंदीदा भोजन खाना हो

एक आपकी मां ही ऐसी होती है जिससे आप अलग-अलग खाना खाने की फरमाईशे कर सकते हैं। क्योंकि बहुत बार आप अपना मनपसंद का खाना खाने को तरस जाते हैं लेकिन आपको वह खाना नहीं नसीब हो पाता ऐसे में आपकी मां ही एक ऐसा विकल्प होता है जो आपकी इच्छा को पूरा करतीं हैं।

3.जब आपको अपना पसंदीदा टॉप नहीं मिल पता

जब आप अपने कपड़े ढूढंने के चक्कर में पेपर से लेकर सारे कपड़े फैला देतें हैं और आपको यह महसूस होता है कि आपका ब्लैक टॉप ना जाने कहां खो गया है और अब तो ऐसा लगता है मां में पार्टी में नहीं जा पाऊंगी ऐसे में मां ही एक ऐसा सहारा होती है जो आपको आपका टॉप ढूंढ कर देती हैं।

4.सुबह का अलार्म लगाने के बाद भी जब उठना हो मम्मी की आवाज से ही

बचपन से ही मां ही एकमात्र ऐसी होती है जो हमारी अलार्म घड़ी होती है। जब आप अपने फोन पर अलार्म सेट करने के बाद भी आपको वो प्यार नहीं मिलता जैसे सुबह मां प्यार करके उठाती हैं।

5.जब आपको सच में फैशन सलाह की जरूरत हो

जब भी आप किसी पार्टी के लिए तैयार होती हैं तो आपको एक अच्छी सलाह देने वाली सिर्फ और सिर्फ मां ही होती है। जो आपको वास्तव में बताती हैं कि क्या अच्छा लग रहा है और क्या नहीं।

 

6.जब आपको याद आती है अपनी मां की

कई बार ऐसा होता है कि बाहर का कितना मर्जी क्यों ना खा लो लेकिन जो मजा मम्मी के हाथ के बनाए हुए खाने में होता है वह कोई भी नहीं बना पता है और आपको मजबूरी में रेस्तरां का खाना ही खाना पड़ता है।

7.जब कभी मौसम खराब होने की वजह से आप बीमार हो

जब आपको खराब मौसम की वजह से हल्का सा भी सिर दर्द,जुकाम हो जाए तो एक मां ही ऐसी होती है जो आपको तुरंत ठीक करने के लिए आपकी मालिश,दवाई और साथ ही जल्दी से खिचड़ी बनाकर देती हैं।

8.जब आपकी मां को आपकी हर छोटी से छोटी बात का पता हो

एक मां ही हमारे जीवन में ऐसी होती हैं जिन्हें पता होता है कि हमने शैम्पू किया की नहीं कपड़े धोए कि नहीं आपको ब्रश की जरूरत है या नहीं। आपके कपड़े पै्रस हो रखे है या नहीं। मां के साथ रहना हमेशा बहुत सुकून देने वाला पल होता है।

9.जब आपको बहुत सारी बातें करने का मन हो

जब आपको मां से बातें करने का समय ना हो और शनिवार की सुबह नाश्ता करते वक्त बहुत सारी गपशप करने का समय मिल जाए तो फिर मां और बेटी दो ऐसे लोग होते हैं जो हर चीज भूल जाते हैं।

10.जब आप सिर्फ अपनी मां के पास ही रहना चाहते हो

जब आपको अपने घर में मां के होने की याद आती है। क्योंकि मां ही हमारे जीवन में ऐसी साथी होती है जो हर एक परिस्थिति में हमारे साथ खड़ी होती है। मां को हर रोज देखना उनके साथ रहना जब वह साथ नहीं होती तो उनकी मनमोहक यादों को अपने साथ संजोक कर रखना शादी होने के बाद ये सारी बहुत याद आती है।

हसन मिन्हाज की नरेंद्र मोदी पर टिप्पणी से भड़का सोशल मीडिया , #बायकाट नेटफ्लिक्स शुरू