BREAKING NEWS

जयशंकर ने भारत में अवसरों पर ध्यान देने के लिए इजराइली कारोबारियों को किया प्रोत्साहित ◾राहुल से मुलाकात कर भी नहीं माने सिद्धू, सोनिया को लिखा 13 सूत्री एजेंडा वाला खत◾आतंकवादी हमले में बिहार के दो लोगों की हत्या पर CM नीतीश ने की चिन्ता व्यक्त, उपराज्यपाल से फोन पर की बात ◾J&K: 'टारगेट किलिंग' के मद्देनजर इमरजेंसी एडवाइजरी जारी, पुलिस-आर्मी कैंप में लाए जाएंगे बाहरी मजदूर ◾सिंघु बॉर्डर लिंचिंग : कोर्ट ने तीन आरोपियों को पुलिस रिमांड पर भेजा, दो एसआईटी कर रही जांच◾ J-K: लगातार दूसरे दिन आतंकियों ने किया गैर-कश्मीरियों पर हमला, कुलगाम में बिहार के दो मजदूरों की हत्या◾UP विधानसभा चुनाव : चंद्रशेखर आजाद बोले- सत्ता में आए तो किसानों को एमएसपी की देंगे गारंटी◾ J-K में आतंकी हमलो के बीच भारत-पाकिस्तान मैच को रद्द करने की मांग:केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह◾UP विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए सपा के उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन पत्र, BJP ने नितिन अग्रवाल का किया समर्थन ◾ PM मोदी ने केरल के CM पिनराई विजयन से की बात, भारी बारिश और भूस्खलन पर हुई चर्चा◾गोवा के एक नेता ने मां दुर्गा से की ममता बनर्जी की तुलना, कहा- BJP की 'भस्मासुर' सरकार का करेंगी नाश ◾BJP राज में महंगाई की बोझ तले दबे हैं किसान, केवल मोदी मित्र हो रहे हैं धनवान : प्रियंका गांधी ◾किस वजह से अधिक खतरनाक बना डेल्टा कोविड वेरिएंट, रिसर्च में हुआ खुलासा ◾जम्मू-कश्मीर : पुंछ में फिर मुठभेड़, आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने घेरा, दोनों तरफ से हुई गोलीबारी ◾विपक्ष पर बरसे CM योगी- पिछली सरकारों की दंगा ही थी फितरत, प्रश्रय देकर दंगाइयों को बढ़ाते थे आगे ◾सिद्धू ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र, 13 सूत्री एजेंडे के साथ मुलाकात का मांगा समय◾अखिलेश का तीखा हमला- 'UP को योगी सरकार नहीं, योग्य सरकार चाहिए', अंधेरे में है देश का भविष्य ◾ड्रैगन पर पाकिस्तान का सख्त एक्शन- फर्जी दस्तावेज जमा करने पर चीनी कंपनी को ब्लैक लिस्ट में डाला◾ उत्तराखंड में भारी बारिश होने की संभावना को लेकर जारी किया गया अलर्ट, SDRF की 29 टीमों ने संभाला मोर्चा◾बाढ़ प्रभावित केरल को गृहमंत्री शाह ने हर संभव मदद का दिया आश्वासन, भूस्खलन से मरने वालों की संख्या हुई 11◾

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ के व्रत में इन 5 बातों का ध्यान विशेष रूप से रखें, वर्ना अधूरा रहेगा व्रत

इस बार 4 नवंबर बुधवार को करवा चौथ का व्रत पड़ रहा है। कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को ही हर साल करवा चौथ का व्रत आता है। अपने पति की दीर्घायु और सुखी जीवन के लिए सुहागिन महिलाएं इस दिन व्रत रखती हैं। करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत अहम होता है। ऐसी पांच बातें होती हैं जिनका ध्यान करवा चौथ का व्रत रखने वाली सुहागिन महिलाओं को रखना जरूरी होता है। चलिए इन बातों के बारे में आपको बताते हैं। 

लाल रंग के वस्‍त्र पहनें

सुहाग की निशानी लाल रंग माना गया है। करवा चौथ के दिन लाल रंग के कपड़े इसलिए महिलाओं को पहनने चाहिए। इसलिए महिलाएं अपनी शादी का लहंगा या कोई भी लाल रंग का वस्‍त्र इस दिन धारण करें। दरअसल प्रेम का प्रतीक लाल रंग को मानते हैं। 

अपनी बहू को सरगी सास दे

सरगी का महत्व करवा चौथ के व्रत पर बहुत होता है। करवा चौथ के व्रत की शुरुआत सरगी के बिना नहीं होती है। सास अपनी बहू को करवा चौथ के व्रत की सरगी देती है। व्रत के शुरु होने से पहले यह दी जाती है। कुछ मिठाइयां,कपड़े और श्रृंगार का सामान इस सरगी में रखा जाता है। करवा चौथ के दिन सूरज निकलने से पहले चार बजे सुबह उठकर बहू इस सरगी को खाती है। उसके बाद ही करवा चौथ के व्रत की शुरुआत होती है। 

बाया भेजे अपनी बेटी को मां

सरगी के साथ-साथ बाया भी करवा चौथ पर बहुत अहम होता है। करवा चौथ को शाम के समय पूजा शुरु होने से पहले अपनी बेटी को बाया उसके घर या फिर उसे मां देती है। कुछ मिठाईयां, गिफ्ट, ड्राई फुट्स आदि यह सब बाया में रखे जाते हैं। 

करवा चौथ के व्रत की कथा एकाग्र होकर सुनें

करवा चौथ पर व्रत और पूजा दोनों को बहुत महत्व होता है। करवा चौथ की कथ का भी महत्व उतना ही माना गया है। इसी वजह से  करवा चौथ के व्रत की कथा को इस दिन बहुत ही एकाग्र से सुननी होती है। दरअसल कई ऐसी महिलाएं होती हैं जो एकचित्त होकर इस कथा को नहीं सुनती हैं। ऐसा लगता है कि उनका मन पूजा की बजाए कहीं और पर है। शास्‍त्रों के मुताबिक, इसे सही नहीं माना गया है। इसलिए इस व्रत की कथा को एकाग्र होकर महिलाओं को सुनना होता है। 

गीत गाएं करवा चौथ के दिन शाम को

हमारे आस-पास की सभी महिलाएं एक जगह पर एकत्रित होकर करवा चौथ की पूजा करती हैं। लेकिन महिलाओं को चांद निकलने तक गीत गाने चाहिए। क्योंकि ऐसा करना शुभ माना गया है। इसलिए इस दिन आप भी अपनी आस-पास की महिलाओं के साथ गीत गाएं।