BREAKING NEWS

किसानों ने दिल्ली को चारों तरफ से घेरने की दी चेतावनी, कहा- बुराड़ी कभी नहीं जाएंगे◾दिल्ली में लगातार दूसरे दिन संक्रमण के 4906 नए मामले की पुष्टि, 68 लोगों की मौत◾महबूबा मुफ्ती ने BJP पर साधा निशाना, बोलीं- मुसलमान आतंकवादी और सिख खालिस्तानी तो हिन्दुस्तानी कौन?◾दिल्ली पुलिस की बैरिकेटिंग गिराकर किसानों का जोरदार प्रदर्शन, कहा- सभी बॉर्डर और रोड ऐसे ही रहेंगे ब्लॉक ◾राहुल बोले- 'कृषि कानूनों को सही बताने वाले क्या खाक निकालेंगे हल', केंद्र ने बढ़ाई अदानी-अंबानी की आय◾अमित शाह की हुंकार, कहा- BJP से होगा हैदराबाद का नया मेयर, सत्ता में आए तो गिराएंगे अवैध निर्माण ◾अन्नदाआतों के समर्थन में सामने आए विपक्षी दल, राउत बोले- किसानों के साथ किया गया आतंकियों जैसा बर्ताव◾किसानों ने गृह मंत्री अमित शाह का ठुकराया प्रस्ताव, सत्येंद्र जैन बोले- बिना शर्त बात करे केंद्र ◾बॉर्डर पर हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाक, जम्मू में देखा गया ड्रोन, BSF की फायरिंग के बाद लौटा वापस◾'मन की बात' में बोले पीएम मोदी- नए कृषि कानून से किसानों को मिले नए अधिकार और अवसर◾हैदराबाद निगम चुनावों में BJP ने झोंकी पूरी ताकत, 2023 के लिटमस टेस्ट की तरह साबित होंगे निगम चुनाव ◾गजियाबाद-दिल्ली बॉर्डर पर डटे किसान, राकेश टिकैत का ऐलान- नहीं जाएंगे बुराड़ी ◾बसपा अध्यक्ष मायावती ने कहा- कृषि कानूनों पर फिर से विचार करे केंद्र सरकार◾देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 94 लाख के करीब, 88 लाख से अधिक लोगों ने महामारी को दी मात ◾योगी के 'हैदराबाद को भाग्यनगर बनाने' वाले बयान पर ओवैसी का वार- नाम बदला तो नस्लें होंगी तबाह ◾वैश्विक स्तर पर कोरोना के मामले 6 करोड़ 20 लाख के पार, साढ़े 14 लाख लोगों की मौत ◾सिंधु बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी, आगे की रणनीति के लिए आज फिर होगी बैठक ◾छत्तीसगढ़ में बारूदी सुरंग में विस्फोट, CRFP का अधिकारी शहीद, सात जवान घायल ◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾भाजपा नेता अनुराग ठाकुर बोले- J&K के लोग मतपत्र की राजनीति में विश्वास करते हैं, गोली की राजनीति में नहीं◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ के व्रत में इन 5 बातों का ध्यान विशेष रूप से रखें, वर्ना अधूरा रहेगा व्रत

इस बार 4 नवंबर बुधवार को करवा चौथ का व्रत पड़ रहा है। कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को ही हर साल करवा चौथ का व्रत आता है। अपने पति की दीर्घायु और सुखी जीवन के लिए सुहागिन महिलाएं इस दिन व्रत रखती हैं। करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत अहम होता है। ऐसी पांच बातें होती हैं जिनका ध्यान करवा चौथ का व्रत रखने वाली सुहागिन महिलाओं को रखना जरूरी होता है। चलिए इन बातों के बारे में आपको बताते हैं। 

लाल रंग के वस्‍त्र पहनें

सुहाग की निशानी लाल रंग माना गया है। करवा चौथ के दिन लाल रंग के कपड़े इसलिए महिलाओं को पहनने चाहिए। इसलिए महिलाएं अपनी शादी का लहंगा या कोई भी लाल रंग का वस्‍त्र इस दिन धारण करें। दरअसल प्रेम का प्रतीक लाल रंग को मानते हैं। 

अपनी बहू को सरगी सास दे

सरगी का महत्व करवा चौथ के व्रत पर बहुत होता है। करवा चौथ के व्रत की शुरुआत सरगी के बिना नहीं होती है। सास अपनी बहू को करवा चौथ के व्रत की सरगी देती है। व्रत के शुरु होने से पहले यह दी जाती है। कुछ मिठाइयां,कपड़े और श्रृंगार का सामान इस सरगी में रखा जाता है। करवा चौथ के दिन सूरज निकलने से पहले चार बजे सुबह उठकर बहू इस सरगी को खाती है। उसके बाद ही करवा चौथ के व्रत की शुरुआत होती है। 

बाया भेजे अपनी बेटी को मां

सरगी के साथ-साथ बाया भी करवा चौथ पर बहुत अहम होता है। करवा चौथ को शाम के समय पूजा शुरु होने से पहले अपनी बेटी को बाया उसके घर या फिर उसे मां देती है। कुछ मिठाईयां, गिफ्ट, ड्राई फुट्स आदि यह सब बाया में रखे जाते हैं। 

करवा चौथ के व्रत की कथा एकाग्र होकर सुनें

करवा चौथ पर व्रत और पूजा दोनों को बहुत महत्व होता है। करवा चौथ की कथ का भी महत्व उतना ही माना गया है। इसी वजह से  करवा चौथ के व्रत की कथा को इस दिन बहुत ही एकाग्र से सुननी होती है। दरअसल कई ऐसी महिलाएं होती हैं जो एकचित्त होकर इस कथा को नहीं सुनती हैं। ऐसा लगता है कि उनका मन पूजा की बजाए कहीं और पर है। शास्‍त्रों के मुताबिक, इसे सही नहीं माना गया है। इसलिए इस व्रत की कथा को एकाग्र होकर महिलाओं को सुनना होता है। 

गीत गाएं करवा चौथ के दिन शाम को

हमारे आस-पास की सभी महिलाएं एक जगह पर एकत्रित होकर करवा चौथ की पूजा करती हैं। लेकिन महिलाओं को चांद निकलने तक गीत गाने चाहिए। क्योंकि ऐसा करना शुभ माना गया है। इसलिए इस दिन आप भी अपनी आस-पास की महिलाओं के साथ गीत गाएं।