BREAKING NEWS

हैदराबाद गैंगरेप: आरोपियों के एनकाउंटर पर नेताओं ने दी यह प्रतिक्रिया, जाने किसने क्या कहा◾पड़ोसी देशों में उत्पीड़न के शिकार लोगों को भारतीय नागरिकता देने से बेहतर कल सुनिश्चित होगा : PM मोदी ◾हैदराबाद गैंगरेप : एनकाउंटर के बाद पुलिसवालों पर बरसाए गए फूल, महिलाओं ने राखी बांधकर किया धन्यवाद ◾हैदराबाद गैंगरेप: जिस फ्लाईओवर के नीचे जिंदा जलाई गई थी डॉक्टर, उसी जगह मारे गए आरोपी◾हैदराबाद गैंगरेप: आरोपियों के एनकाउंटर पर पीड़िता के परिवार का बयान, कहा- 'न्याय मिला'◾हैदराबाद गैंगरेप केस के चारों आरोपियों को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया◾झारखंड चुनाव : बिना 'कप्तान' के मैदान में डटे JDU के 'खिलाड़ी' मायूस!◾भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि पर उपराष्ट्रपति, पीएम मोदी और अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि◾थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित◾कर्नाटक उपचुनाव में 62.18 प्रतिशत मतदान, 12 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला ◾प्याज को लेकर भाजपा सांसद ने कांग्रेस पर कसा तंज ◾मोदी को तानाशाह के रूप में बदनाम करने की साजिश : स्वामी◾आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री पहुंचे दिल्ली, मिलेंगे प्रधानमंत्री एवं केंद्रीय मंत्रियों से ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता दिल्ली हवाई अड्डे पहुंची, पुलिस ने अस्पताल तक बनाया ग्रीन कॉरीडोर ◾अनुच्छेद 370 : लाइव स्ट्रीमिंग संबंधी याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾हफ्ते भर बाद भी मंत्रियों को नहीं मिला विभाग, भाजपा ने की आलोचना ◾बैंक धोखाधड़ी : ईडी ने रतुल पुरी की जमानत अर्जी का किया विरोध◾राहुल गांधी ने प्याज पर सीतारमण के बयान को लेकर तंज कसा ◾TOP 20 NEWS 05 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾PNB घोटाला : नीरव मोदी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित ◾

दिलचस्प खबरें

इस अद्भुत मंदिर में लगा है मन्नत वाला पेड़, श्रद्धालुओं की होती है हर मुराद पूरी

 1

वैसे तो भगवान श्री राम के कई सारे प्रसिद्घ मंदिर हैं । लेकिन आज तक हम लोगों ने जो भी राम मंदिर देखं हैं। वहां पर उनके माता सीता और लक्ष्मण साथ जरूर होते है। लेकिन भारत में भगवान राम का एक ऐसा मंदिर भी मौजूद है जहां पर उनके साथ माता सीता और लक्ष्मण नहीं बल्कि कौशल्या माता विराजमान है। जी हां देश में केवल एक ऐसा अनोखा मंदिर जहां श्री राम माता कौशल्या की गोद में बैठे हैं। 

बता दें कि मंदिर की मुख्य मूर्ति माता कौशल्या की है और ये मंदिर भी कौशल्या मंदिर के नाम से ही मशहूर है। ऐसा मंदिर देश भर में कहीं ओर नहीं है।  इस मंदिर के गर्भगृह में कौशल्या माता की गोद में बालरुप में रामजी की मूर्ति है। इसके अलावा मंदिर में भगवान शिव और नंदी की बड़ी प्रतिमाएं हैं। वहीं मंदिर के द्वार पर हनुमानजी की मूर्ति लगी हुई है। जो की वहां आने वाले भक्तों का मन मोह लेती है। बता दें कि सात तालाबों से घिरे जलसेना तालाब के बीच में एक द्वीप है और इसी द्वीप पर मां कौशल्या का मंदिर बना हुआ है। 

ये पेड़ करता है मन्नत पूरी 

आज हम जिस चमत्कारी मंदिर के बारे में बता रहे हैं वह मंदिर छत्तीसगढ़ के चंद्रखुरी में स्थित है। इस मंदिर में माता कौशल्या और श्री राम के साथ-साथ शिव जी और नंदी की भी मूर्तियां स्थापित हैं। वहीं मंदिर के मुख्य द्वारा पर हनुमान जी की भी प्रतिमा लगी हुई है। इस मंदिर को लेकर भक्तों की मान्यता है कि यहां पर सीताफल का एक खास पेड़ है। जिसे मन्नत का पेड़ नाम से जाना जाता है। लोगों का ऐसा मानना है कि इस पेड़ पर पर्ची में अपना नाम लिखकर उसे श्रीफल के साथ बांध देने से लोगों की सभी मनोकामानाएं पूर्ण हो जाती है। ऐसा माना जाता है जो भी भक्त इस मंदिर में आकार पूरी श्रद्घा से श्रीफल बांधता है उसकी सारी मुरादें जल्दी ही पूरी हो जाती है। 

इस मंदिर को लेकर कुछ पौराणिक मान्यताएं

पौराणिक कथाओं के मुताबिक यहां पर एक पेड़ के नीचे सुषेण वैध की समाधि है। रामायण के अनुसार सुषेण लंका के राजा रावण का राजवैद्य था। जब रावण के बेटे के मेघनाद के साथ हुई लड़ाई में लक्ष्मण मूर्छित हो गए,तब सुषेण ने ही संजीवनी बूटी मंगवाकर लक्ष्मण की जान की बचाई थी। जब श्री राम रावण को मारकर वापस अयोध्या आए तब सुषेण वैध भी उनके साथ ही आ गए थे और यहीं पर उन्होंने अपने प्राणों का त्याग भी किया था इसलिए यहीं उनकी समाधि बन गई।