गुजरात के आणंद जिले का धर्मज एक ऐसा गांव है जो सच में अपके दिलो-दिमाग में गांवो की तस्वीर को पूरी तरह से बदल देगा। इस गांव में आपको वह सारी चीजे मिलेंगी जोकि आपको बड़े-बड़े शहरों में मिलती हैं। बता दें कि इस गांव को भारत का सबसे अमीर गांव भी कहा जाता है।

हालांकि इस मामले में अभी किसी तरह की कोई आधिकारिक सूचना या आंकड़ा मौजूद नहीं किया है लेकिन यहां की संपन्नता देखकर आप इस बात पर खुद यकीन नहीं कर पाएंगे। हर साल यहां पर 12 जनवरी जिस दिन धर्मज डे सेलिबे्रट किया जाता है तो यहां दुनियाभर के गांवो के NRI यहां आते हैं।

इस गांव में है हर तरह की सुविधा…

खबरों के अुनसार धर्मज गांव के पक्के और साफ-सुथरे रास्ते ही नहीं है बल्कि उन रस्तों पर कई बड़ी गाडिय़ां भी दौड़ती नजर आ जाती है। यहां की हवाओं में भी शहर और गांव दोनों का बेहतरीन नजरा देखने को मिलता है। इस गांव के लोग एक साथ दोनों तरह की लाइफ जीने का भरपूर आनंद लेते हैं। इस गांव में कई सारे बैंक हैं। इस गांव की अपनी एक अलग वेबसाइट भी है।

इस गांव की संपन्नता का राज कोई सरकारी सहायता नहीं बल्कि लोगों के खुद के प्रयास हैं। इस गांव के लगभग हर परिवार में से एक भाई जरूर खेती करता है तो दूसरा अन्य कामकाज के लिए विदेश जाता है। बताया यह भी जाता है कि दुनिया के लगभग हर देश में इस गांव के लोग ही रहते हैं।

धर्मज गांव के करीब डेढ़ हजार परिवार ब्रिटेन में 200 से ज्यादा कनाड़ा में 300 से ज्यादा अमेरिका में रहते हैं। विदेश जाने वाले लोगों की डायरेक्टरी भी बनाई गई है जिसमें सबका ब्यौरा लिखा हुआ है।

ये है दुनिया का सबसे खूबसूरत शहर, जिसे देख आप भी कहेगे ” Wow “