BREAKING NEWS

लालू के घर बजेंगी शहनाई, तेजस्वी यादव की शादी हुई पक्की, दिल्ली में आज या कल होगी सगाई ◾सोनिया ने केंद्र को बताया 'असंवेदनशील', किसानों के साथ रवैये और महंगाई जैसे मुद्दों पर किया सरकार का घेराव ◾World Corona Update : अब तक 26.7 करोड़ से ज्यादा लोग हुए संक्रमित, मृतकों की संख्या 52.7 लाख से अधिक◾RBI ने रेट रेपो 4 प्रतिशत पर रखा बरकरार, लगातार 9वीं बार नहीं हुआ कोई बदलाव◾ओमीक्रॉन पर आंशिक रूप से असरदार है फाइजर वैक्सीन, स्टडी में दावा- बूस्टर डोज कम कर सकती है संक्रमण ◾UP चुनाव : आज योगी और राजभर जनसभा को करेंगे संबोधित, प्रियंका पहला महिला घोषणा पत्र जारी करेंगी ◾बिहार में PM मोदी, अमित शाह और प्रियंका चोपड़ा को लगी वैक्सीन! तेजस्वी यादव ने शेयर की लिस्ट◾मनी लॉन्ड्रिंग केस: ED के सामने आज पेश होंगी जैकलीन फर्नांडीज, गवाह के तौर पर दर्ज कराएंगी बयान ◾Today's Corona Update : भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8,439 केस सामने आए, 195 लोगों की मौत◾जम्मू-कश्मीर के शोपियां में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच एनकाउंटर शुरू, इलाके की गयी घेराबंदी ◾किसानों की होगी घर वापसी या जारी रहेगा आंदोलन? एसकेएम की बैठक में आज होगा फैसला ◾ओमिक्रॉन के खतरे के बीच ओडिशा के सरकारी स्कूल में 9 छात्र कोरोना से संक्रमित, किया गया क्वारंटीन ◾अनिल मेनन बनेंगे नासा एस्ट्रोनॉट, बन सकते हैं चांद पर पहुंचने वाले पहले भारतीय◾PM मोदी ने SP पर साधा निशाना , कहा - लाल टोपी वाले लोग खतरे की घंटी,आतंकवादियों को जेल से छुड़ाने के लिए चाहते हैं सत्ता◾ किसान आंदोलन को खत्म करने के लिए राकेश टिकैत ने कही ये बात◾DRDO ने जमीन से हवा में मार करने वाली VL-SRSAM मिसाइल का किया सफल परीक्षण◾बिना कांग्रेस के विपक्ष का कोई भी फ्रंट बनना संभव नहीं, संजय राउत राहुल गांधी से मुलाकात के बाद बोले◾केंद्र की गलत नीतियों के कारण देश में महंगाई बढ़ रही, NDA सरकार के पतन की शुरूआत होगी जयपुर की रैली: गहलोत◾अमरिंदर ने कांग्रेस पर साधा निशाना, अजय माकन को स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त करने पर उठाए सवाल◾SKM की बैठक खत्म, क्या समाप्त होगा आंदोलन या रहेगा जारी? कल फाइनल मीटिंग◾

पपीता का ज्यादा सेवन करना पड़ सकता है सेहत पर भारी,जान लें ये साइड इफेक्‍ट

पपीता फल सेहत और स्किन दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है। पपीता वजन घटाने,कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने,स्वस्थ त्वचा,कब्ज,आदि जैसी समस्याओं को मात देता है। पपीता खनिज,फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स से भी भरपूर होता है। 

इसका नियमित सेवन करने से आप तंरुस्त रहते हैं। मगर ध्यान रहे पपीते के ज्यादा सेवन से कई परेशानियां भी हो सकती है और सबसे प्रमुख परेशानी यह भी है कि गर्भवती महिला के लिए पपीते का ज्यादा सेवन करना बहुत ज्यादा हानिकारक हो सकता है। 

1.गर्भवती महिलाएं नहीं खाएं

गर्भवती महिलाओं को भूल से भी पपीता नहीं खाना चाहिए। क्योंकि ये भू्रण के लिए हानिकारक हो सकता है। पपीते में पाए जानें वाले लेटेक्स की उच्च सांद्रता गर्भाशय के संकुचन की वजह भी हो सकती है। वहीं पपीते में मौजूद पपैन कॉम्पोनेन्ट शरीर के कुछ पार्टस के हिस्सों के लिए नुकसानदायक है जो भू्रण के विकास के लिए बहुत जरूरी है। 

2.दवाईयां खाने वाले लोग नहीं खाएं

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में हुए एक शोध में बताया गया कि पपीता रक्त को पतला करने वाली दवाईयों के जैसी प्रतिक्रिया दे सकता है जिस वजह से रक्तस्राव आसान हो सकता है। 

3.करता है ब्लड शुगर को कम

पपीता के सेवन से खून में शुगर लेवल बहुत कम कर सकता है। इसलिए अगर आप डायबिटिज की दवाईयां खा रहे हैं तो आप पपीता खाने से पहले अपने चिकित्सक से एक बार जरूर सलाह लें। 

4.बन सकता है एलर्जी की वजह

पपीते में पाए जानें वाले पपैन से एलर्जी होने का डर रहता है। इस दौरान आपको सूजन,चक्कर आना,सिरदर्द और चकत्ते और स्किन पर खुजली हो सकती है। 

5.गंभीर बीमारी का शिकार

पपीता में एंजाइम पपैन एक बेहद शक्तिशाली एलर्जीन है जिस वजह से इसके  ज्यादा सेवन से अस्थमा और जमाव जैसी परेशानियां हो सकती हैं।