BREAKING NEWS

PM मोदी ने गुजरात में 3 अहम परियोजनाओं का किया उद्घाटन ◾RJD ने 'प्रण हमारा संकल्प बदलाव का' के वादे के साथ जारी किया घोषणा पत्र, तेजस्वी ने नीतीश पर साधा निशाना ◾महबूबा मुफ्ती के देशद्रोही बयान देने के बाद भाजपा ने की उनकी गिरफ्तारी की मांग ◾दुनियाभर में कोरोना महामारी का हाहाकार, पॉजिटिव केस 4 करोड़ 20 लाख के पार◾देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 78 लाख के पार, एक्टिव केस 6 लाख 80 हजार◾पाकिस्तान को FATF 'ग्रे लिस्ट' में रहने पर बोले कुरैशी- ये 'भारत के लिए हार' ◾पीएम मोदी गुजरात में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा आज तीन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन◾आज का राशिफल ( 24 अक्टूबर 2020 )◾दुनिया की दिग्गज तेल, गैस कंपनियों के प्रमुखों से बातचीत करेंगे PM मोदी◾जम्मू कश्मीर के पुंछ में अग्रिम क्षेत्रों पर पाकिस्तानी सेना ने की गोलाबारी, भारतीय सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब◾MI vs CSK ( IPL 2020 ) : बोल्ट और ईशान के प्रदर्शन से मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को 10 विकेट से हराया ◾आतंकियों को पनाह देने वाले पाकिस्तान को बड़ा झटका, FATF ने ग्रे लिस्ट में रखा बरकरार◾महबूबा मुफ्ती का देशद्रोही बयान, कहा- जम्मू-कश्मीर का झंडा मिलने के बाद ही तिरंगा फहराउंगी◾भागलपुर रैली में राहुल का वादा - हमारी सरकार बनी तो बिहार के युवाओं को मिलेगा रोजगार◾भागलपुर रैली में जमकर बरसे PM मोदी - 15 साल में विपक्ष ने सत्ता को अपनी तिजोरी भरने का माध्यम बनाया◾महबूबा मुफ्ती का केंद्र वार, राष्ट्र के मुद्दों को हल करने में विफल मोदी सरकार◾बिहार चुनाव : वादों की झड़ी और नौकरी - रोजगार की 'बारिश', क्या मिल पायेगा जनता का विश्वास ?◾गया रैली में बोले पीएम मोदी - NDA के वोट की चोट पर महागठबंधन के जंगलराज का खात्मा तय◾नवादा में राहुल-तेजस्वी की संयुक्त रैली में पीएम पर निशाना , कहा - मोदी और नीतीश को भगायेगा बिहार ◾PM मोदी की चुनावी रैली पर कांग्रेस के 10 तीखे सवाल, बिहार से भाजपाई धोखे का दें जवाब?◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

इन चीज़ों के साथ रात में सोने से पहले गुड़ का सेवन करने से होते हैं गजब के फायदे

अधिकतर लोगों का पसंदीदा खाद्य पदार्थ गुड़ तकरीबन हर घर में आसानी से मिल जाता है,जिसे लोग खाना खाने के बाद या दूध के साथ लेना बहुत पसंद करते हैं। वैसे गुड़ का इस्तेमाल कई पकवानों में भी किया जाता है और जरूरी बात हर व्यक्ति  को रोजाना थोड़ा सा गुड़ अवश्य खाना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है।  हालांकि डायबिटीज के मरीजों को गुड़ का बहुत ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए  क्योंकि उनके लिए ये  मुसीबत खड़ी कर सकता है। 

यूं तो गुड़ खाने के कोई एक दो फायदे नहीं बल्कि अनेको फायदे हैं जो आज हम आपको बताने वाले हैं ताकि अगर आप भी गुड़ को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो आपको  सेहत से जुड़े क्या लाभ होने वाले हैं। 

1.वजन घटाने में मददगार 


अगर आप भी वजन घटाने चाहते हैं तो ऐसे में गुड़ का सेवन करना आपके लिए काफी सहायक होगा। यदि आप मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं तो फिर आपको गुड़ के पानी का सेवन करना चाहिए। यह आपके वजन को प्रभावी रूप से घटा देगा।

2.पाचन क्रिया ठीक करे 

यदि आप भी उनमें से हैं जिन्हें हरदम खाना पचाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है और आपकी  पाचन क्रिया सही नहीं है तो आपको गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि गुड़ में फाइबर जैसा पोषक तत्व पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए सबसे ज्यादा सहायक है।

3.खून की कमी दूर 

गुड़ में काफी अच्छी खासी मात्रा में आयरन पाया जाता है, गुड़ खाने से खून की कमी को जल्द दूर किया जा सकता है। वैसे ये गर्भवती महिलाओं के लिए, मगर उन्हें इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लेनी चाहिए, वार्ना तो उन्हें इसके नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। 

 लिवर को रखता है साफ 

इस बात से लगभग सभी वाकिफ होंगे लिवर को साफ रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे अल्सर और इंफेक्शन जैसी परेशानी से जूझना पड़ सकता है और यदि संक्रमण ज्यादा हो जाए तो यह कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी जल्दी से पैदा कर सकता है। ऐसे में आपके लिए गुड़ का सेवन काफी लाभकारी साबित हो सकता है। 

इसमें मौजूद डिटॉक्सिक गुण टॉक्सिक पदार्थों को लिवर से बाहर निकालने का काम करते हैं। इसके लिए आप रात में सोने से पहले हल्के गर्म पानी में उबालकर इसका सेवन करें। यह लिवर को साफ रखेगा।