BREAKING NEWS

ममता ने नागरिकता कानून को लेकर बंगाल में तोड़फोड़ करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी ◾भाजपा ने आज तक जो भी वादे किए है वह पूरे भी किए गए हैं - राजनाथ◾असम में हालात काबू में, 85 लोगों को गिरफ्तार किया गया : असम DGP◾पीएम मोदी के सामने मंत्री देंगे प्रजेंटेशन, हो सकता है कैबिनेट विस्तार◾मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम : राष्ट्रपति ◾कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रैली में पकौड़े बेच सत्ताधारियों का मजाक उड़ाया ◾भाजपा ने किया कांग्रेस सरकार के खिलाफ प्रदर्शन : किसानों के प्रति असंवेदनशील होने का लगाया आरोप ◾कांग्रेस जवाब दे कि न्यायालय में उसने भगवान राम के अस्तित्व पर क्यों सवाल उठाए : ईरानी◾दिल्ली के रामलीला मैदान में 22 दिसंबर को रैली कर दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार शुरू करेंगे PM मोदी ◾जामिया के छात्रों ने आंदोलन फिलहाल वापस लिया◾सीएए के खिलाफ जनहित याचिका दायर की, एआईएमआईएम हरसंभव तरीके से कानून के खिलाफ लडे़गी : औवेसी◾गंगा बैराज की सीढियों पर अचानक फिसले प्रधानमंत्री मोदी ◾संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ पूर्वोत्तर, बंगाल में प्रदर्शन जारी◾PM मोदी ने कानपुर में वायुसेना कर्मियों के साथ की बातचीत ◾कानपुर : नमामि गंगे की बैठक के बाद PM मोदी ने नाव पर बैठकर गंगा की सफाई का लिया जायजा ◾राहुल गांधी के लिए ‘राहुल जिन्ना’ अधिक उपयुक्त नाम : भाजपा ◾TOP 20 NEWS 14 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾उत्तर प्रदेश : फतेहपुर में दोहराया गया 'उन्नाव कांड', बलात्कार के बाद पीड़िता को जिंदा जलाया ◾साबित हो गया कि मोदी ने झूठे वादे किए थे : मनमोहन सिंह◾जम्मू-कश्मीर : फारुक अब्दुल्ला की हिरासत अवधि 3 महीने और बढ़ी◾

दिलचस्प खबरें

जानिए वजन कम करने के लिए एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए

 roti11

वैसे कुछ भी हो मगर भारतीय खाना रोटी के बिना बिल्कुल अधूरा है। यह भी एक कारण है कि सब्जी बेशक कोई भी क्यों न बनी हो लेकिन उसके साथ जब तक रोटी न हो तो खाना का अधूरा सा लगता है। हर एक व्यक्ति की रोटी खाने की क्षमता अलग-अलग होती है,लेकिन अगर आप भी वेट लॉस करने की सोच रहे हैं तो उस स्थिति में आपको कितनी रोटी का सेवन करना  चाहिए आज हम आपको इसके बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे।

1.एक रोटी से यह आहार मिलता है 

गेंहू के आटे से बनी रोटी मैक्रो-नूट्रीएन्ट रिच होती है। इसमें प्रोटीन और फाइबर की भी काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। यदि मनुष्य 1 रोटी 6 इंच की खाता है तो उसके शरीर को इससे करीब 15 ग्राम काब्र्स,3 ग्राम प्रोटीन और 0.4 फाइबर मिलता है। 

2.इतनी रोटी है जरूरी

कितनी रोटी का सेवन करना चाहिए इस बात का काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आपके शरीर को कितने काब्र्स की जरूरत है। दूध,सोडा,चीनी,ऑइल जैसी चीजों से भी काब्र्स शरीर में चले जाते हैं। ऐसे में यदि आपकी डाइट में इन सभी चीजों की मात्रा अधिक है तो ज्यादा अच्छा है कि रोटी का इनटेक कम रखें। 

3.करना हो वेट लॉस 

यदि आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आप कितनी रोटी का सेवन करें यह जानना सबसे ज्यादा जरूरी है। क्योंकि रोटी की मात्रा महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए अलग-अलग होती है। 

ऐसी महिलाएं जिनका डाइट प्लान दिन में 1400 कैलरीज लेने का है उन्हें दो रोटी दोपहर के समय और दो रोटी रात के समय खानी चाहिए। वहीं अगर पुरुषों का डाइट प्लान 1700 कैलरीज का है तो उन्हें अपने लंच और डिनर में तीन रोटी का सेवन करना चाहिए। 

4.भोजन करना कब सही 

वैसे तो रोटी को लंच या डिनर में कभी भी खाया जा सकता है लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो रोटी का सेवन दिन के समय करना सबसे अच्छा होता है। दरअसल रोटी में पाए जाने वाला फाइबर इसके पचने के प्रोसेस को धीरे कर देता है। 

रात के समय रोटी खाने पर सोने के बाद इसको पचने की क्रिया चलती रहती है जो बॉडी के लिए ठीक नहीं मानी जाती है। वहीं रोटी अगर दिन के समय खाई जाए तो पूरे दिनभर एक्टिविटी की वजह से यह आसानी से पच जाती है। 

5.चावल से अच्छी है रोटी


रोटी चावल से अच्छा विकल्प है। दरअसल रोटी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है जिससे की पेट ज्यादा देर तक भरा हुआ रहता है और पाचन क्रिया के वक्त ब्लड शुगर लेवल भी आराम-आराम से प्रभावित होता है।

वहीं चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है जिस वजह से यह जल्दी से पच जाता है जो लब्ड शुगर लेवल को तेजी से इफेक्ट करता है। कहीं न कहीं यही स्थिति डायबीटीज के पेशेंट्स के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है।