BREAKING NEWS

फसलों की कटाई के लिए लॉकडाउन के दौरान सुरक्षित तरीके से ढील दी जाए : राहुल गांधी◾उत्तर प्रदेश में COVID-19 से चौथी मौत, आगरा में 76 साल की महिला ने तोड़ा दम◾गृह मंत्रालय ने भी राज्यों को लिखा पत्र, कहा- जमाखोरों, कालाबाजारी करने वालों पर हो सख्त कार्रवाई◾कोविड-19 की जांच को लेकर SC ने कहा-प्राइवेट लैब में मुफ्त हो कोरोना टेस्ट ◾देश में लॉकडाउन से उत्पन्न हालात पर विचार विमर्श के लिए PM मोदी ने की राजनीतिक दलों के नेताओं से चर्चा ◾ब्राजील के राष्ट्रपति ने कोरोना को लेकर PM मोदी को लिखी चिट्ठी, भारत की मदद को बताया संजीवनी◾हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन के निर्यात को मंजूरी मिलने के बाद बदले ट्रंप के सुर, PM मोदी को बताया महान◾देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5194 हुई, अबतक 149 लोगों की मौत ◾कोरोना वायरस को लेकर CM केजरीवाल राज्यसभा और लोकसभा सांसदों के साथ करेंगे बैठक◾PM मोदी ने भारतीय-अमेरिकी पत्रकार ब्रह्मा कांचीबोटला के निधन पर जताया शोक, कोविड-19 से हुआ निधन◾Covid-19 : PM मोदी आज लोकसभा और राज्यसभा के फ्लोर लीडर्स के साथ करेंगे बातचीत ◾अमेरिका में कोरोना के प्रकोप के बीच डोनाल्ड ट्रम्प ने की WHO के वित्त पोषण पर रोक लगाने की घोषणा◾Coronavirus : चीन के वुहान में 76 दिन के बाद खत्म हुआ लॉकडाउन ◾लॉकडाउन: दिल्ली पुलिस ने शब-ए-बारात के मद्देनजर मौलवियों, धार्मिक नेताओं से संपर्क साधा ◾ISIS आतंकी समूह ने सीआरपीएफ पर हुए ग्रेनेड हमले की जिम्मेदारी ली ◾कांग्रेस आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति में शामिल, सोनिया कर रहीं जनता को गुमराह: भाजपा ◾नोएडा सेक्टर 8 में कोरोना संदिग्ध मिलने के चलते 28 परिवारों के 240 से ज्यादा लोग एहतियातन क्वारंटाइन किए गए ◾कोविड-19 : महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 1 हजार के पार◾दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान को किया गया बंद, अस्पताल के कई कर्मचारी COVID-19 से संक्रमित◾हरियाणा में कोरोना के 23 नए मामलें आये सामने, राज्य में संक्रमितों कि संख्या बढ़कर 119 हुई ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaLast Update :

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

जानें ज्यादा अदरक खाना सेहत के लिए कैसे हो सकता है खतरनाक

सर्दियों के दिनों में अदरक वाली चाय पीना लगभग हर किसी को पसंद होता है । ऐसे में बहुत बार ऐसा होता है जब चाय में ज्यादा अदरक डाली जाती है। वैसे अदरक का इस्तेमाल औषधीय गुणों की वजह से खाने में भी अच्छे से किया जाता है। मगर क्या आपको मालूम है कि ज्यादा अदरक आपकी सेहत को कहीं बिगाड़ न दे। जी हां ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन करने से आपको कई तरह की परेशनियों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए आपको बताते हैं ज्यादा अदरक का सेवन करने से होने वाले कुछ नुक़्सानो के बारे में...

1.ब्लड प्रेशर 

वैसे अदरक ब्लड प्रेशर को कम करने में हमारी मदद करता है। लेकिन यदि ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स इसका ज्यादा मात्रा में सेवन कर लें तो यह आपके लिए मुसीबत भी बन सकती है। 

2.डायरिया

अदरक का सेवन करने से पेट संबंधी सभी परेशानियों से राहत मिल जाती है। अदरक का रस पाचन में मदद करता है। लेकिन इसकी यही अच्छाई तब बुराई में बदल जाती है जब अदरक के सेवन ज्यादा मात्रा में कर लिया जाए। जी हां क्योंकि ऐसी स्थिति में व्यक्ति को डायरिया होने का खतरा रहता है। 

3.गैस-ब्लोटिंग

अदरक का ज्यादा सेवन करने से गैस और ब्लोटिंग की परेशानी हो सकती है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें अदरक का इस्तेमाल आप चाहे चाय में करें या सब्जी में इसकी मात्रा सीमित होनी चाहिए। 

4.दिल के लिए हानिकारक 

अदरक में मौजूद तत्व खून को पतला कर देते हैं। अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से दिल की बीमारीज्यादा बढ़ सकती हैं। वहीं इसकी ब्लड प्रेशर कम करने की क्वॉलिटी भी दिल पर दबाव बढ़ा सकती है। 

5.जलन

ज्यादा अदरक वाली चाय या सब्जी का सेवन करने से पेट में जलन की शिकायत हो सकती है। जिसके बाद आपको दवाई भी लेनी पड़ सकती है।