BREAKING NEWS

जयशंकर ने भारत में अवसरों पर ध्यान देने के लिए इजराइली कारोबारियों को किया प्रोत्साहित ◾राहुल से मुलाकात कर भी नहीं माने सिद्धू, सोनिया को लिखा 13 सूत्री एजेंडा वाला खत◾आतंकवादी हमले में बिहार के दो लोगों की हत्या पर CM नीतीश ने की चिन्ता व्यक्त, उपराज्यपाल से फोन पर की बात ◾J&K: 'टारगेट किलिंग' के मद्देनजर इमरजेंसी एडवाइजरी जारी, पुलिस-आर्मी कैंप में लाए जाएंगे बाहरी मजदूर ◾सिंघु बॉर्डर लिंचिंग : कोर्ट ने तीन आरोपियों को पुलिस रिमांड पर भेजा, दो एसआईटी कर रही जांच◾ J-K: लगातार दूसरे दिन आतंकियों ने किया गैर-कश्मीरियों पर हमला, कुलगाम में बिहार के दो मजदूरों की हत्या◾UP विधानसभा चुनाव : चंद्रशेखर आजाद बोले- सत्ता में आए तो किसानों को एमएसपी की देंगे गारंटी◾ J-K में आतंकी हमलो के बीच भारत-पाकिस्तान मैच को रद्द करने की मांग:केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह◾UP विधानसभा उपाध्यक्ष पद के लिए सपा के उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन पत्र, BJP ने नितिन अग्रवाल का किया समर्थन ◾ PM मोदी ने केरल के CM पिनराई विजयन से की बात, भारी बारिश और भूस्खलन पर हुई चर्चा◾गोवा के एक नेता ने मां दुर्गा से की ममता बनर्जी की तुलना, कहा- BJP की 'भस्मासुर' सरकार का करेंगी नाश ◾BJP राज में महंगाई की बोझ तले दबे हैं किसान, केवल मोदी मित्र हो रहे हैं धनवान : प्रियंका गांधी ◾किस वजह से अधिक खतरनाक बना डेल्टा कोविड वेरिएंट, रिसर्च में हुआ खुलासा ◾जम्मू-कश्मीर : पुंछ में फिर मुठभेड़, आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने घेरा, दोनों तरफ से हुई गोलीबारी ◾विपक्ष पर बरसे CM योगी- पिछली सरकारों की दंगा ही थी फितरत, प्रश्रय देकर दंगाइयों को बढ़ाते थे आगे ◾सिद्धू ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र, 13 सूत्री एजेंडे के साथ मुलाकात का मांगा समय◾अखिलेश का तीखा हमला- 'UP को योगी सरकार नहीं, योग्य सरकार चाहिए', अंधेरे में है देश का भविष्य ◾ड्रैगन पर पाकिस्तान का सख्त एक्शन- फर्जी दस्तावेज जमा करने पर चीनी कंपनी को ब्लैक लिस्ट में डाला◾ उत्तराखंड में भारी बारिश होने की संभावना को लेकर जारी किया गया अलर्ट, SDRF की 29 टीमों ने संभाला मोर्चा◾बाढ़ प्रभावित केरल को गृहमंत्री शाह ने हर संभव मदद का दिया आश्वासन, भूस्खलन से मरने वालों की संख्या हुई 11◾

सुहागिनों के लिए आज है करवा चौथ का पावन व्रत, यहां जानें पूजा सामग्री की पूरी सूची

करवा चौथ का पावन व्रत 4 नवंबर बुधवार यानी आज मनाया जा रहा है। पति-पत्नी के विश्वास, समर्पण और प्रेम को मजबूत करने वाला करवा चौथ का यह व्रत माना गया है। कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर करवा चौथ का व्रत हर साल आता है। अपने पति की लंबी आयु, अच्छी सेहत और कई जन्मों के लिए दोबारा पति के रूप में करवा माता से उन्हें मांगने के लिए सुहागिन महिलाएं यह व्रत रखती हैं। 

सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत करवा चौथ के दिन सुबह से रखती हैं और रात को चांद देखकर अपना व्रत पति के हाथों पानी पीकर खोलती हैं। कुछ खास चीीजों का विशेष रूप से महत्व करवा चौथ की पूजा में होता है। चलिए आपको बताते हैं कि किन-किन चीजों की जरूरत करवा चौथ की पूजा में होती है। 

करवा माता की पूजा के लिए करवा चौथ की पूजा साम्रगी में सबसे पहले उनकी तस्वीर रखना आवश्यक होता है। 

सींक का भी विशेष रूप से करवा चौथ के व्रत में महत्व माना गया है। दरअसल सींक भी माता के शक्ति का प्रतीक होता है इसलिए करवा माता की तस्वीर के साथ इसे भी रखते हैं। करवा चौथ के व्रत की पूजा में सींक का खास महत्व माना गया है। 

करवा चौथ की पूजा बिना करवा के अधूरी होती हैं। इसके बिना कोई अर्थ पूजा का नहीं होता है। इसी कारण से पूजा में मिट्टी के करवा रखते हैं। पवित्र नदी के प्रतीक रूप में करवा की पूजा की जाती है। 

छलनी का होना भी करवा चौथ की पूजा में बहुत आवश्यक होता है। अपने पति का चेहरा महिलाएं व्रत में छलनी से देखती हैं। 

हिंदू शास्‍त्र में कोई भी व्रत या पूजा बिना दीपके के पूरी नहीं होती है। दीपक की रोशनी का विशेष महत्व करवा पूजा में होता है। 

फल, फूल, सुहाग का सामान, जल, दीपक और मिठाई पूजा की थाली में रखनी होती है। करवा माता की पूजा इन सभी चीजों से होती है। साथ ही अपने परिवार के मंगलकामना की प्रार्थना करके उनके आशीर्वाद से पूजा को संपन्न करते हैं।