BREAKING NEWS

आज का राशिफल ( 27 मई 2022)◾त्यागराज स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी संजीव खिरवार का लद्दाख ट्रांसफर, पत्नी का अरुणाचल तबादला◾PM मोदी के नेतृत्व और सशस्त्र बलों के योगदान ने भारत के प्रति दुनिया के नजरिये को बदला : राजनाथ◾PM मोदी ने तमिल भाषा का किया जिक्र , स्टालिन ने ‘सच्चे संघवाद’ को लेकर साधा निशाना◾भारत, यूएई ने जलवायु कार्रवाई के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर ◾J&K : कश्मीर में टीवी कलाकार की हत्या में शमिल दो आतंकवादी सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में घिरे◾J&K : कुपवाड़ा में सेना ने घुसपैठ का प्रयास किया विफल , तीन आतंकवादी मारे गए, पोर्टर की भी मौत◾PM मोदी ने ‘परिवारवाद’ के कटाक्ष से राव को घेरा, तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने ‘भाषणबाजी’ का लगाया आरोप◾टीएमसी का दावा, दिलीप घोष को बंगाल से बाहर किया जा रहा है, भाजपा का पलटवार◾ मूडीज ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाया, आसमान छू रही महंगाई पर जताई चिंता◾ Tamil Nadu: चेन्नई पहुंचे PM मोदी ,हुआ जोरदार स्वागत, रोड शो में उमड़ी हजारों की भीड़◾तेलंगाना के CM चंद्रशेखर राव ने एच डी देवेगौड़ा से की मुलाकात, जानें- किन मुद्दों पर हुई चर्चा◾J&K News: सुंजवां हमले में शामिल एक आतंकवादी को NIA ने किया गिरफ्तार, जैश ए मोहम्मद से जुड़े थे तार◾Monkeypox Virus: कनाडा में मंकीपॉक्स ने दी दस्तक! यहां देखें- कितने मामले सामने आए◾यासीन मलिक को उम्रकैद की सजा सुनाने के बाद फेंके थे पत्थर, लेकिन अब पुलिस के सामने पकड़े कान◾सुप्रीम कोर्ट ने वेश्यावृत्ति को माना प्रोफेशन, पुलिस को दी हिदायत... जारी हुए सख्त निर्देश, जानें क्या कहा ◾ गवर्नर की जगह अब CM होंगी स्टेट यूनिवर्सिटी की चांसलर, ममता बनर्जी कैबिनेट की बैठक में हुआ फैसला◾नवजोत सिंह सिद्धू का पटियाला जेल में बज गया बैंड, मिला क्लर्क का काम, जानें कितना होगा वेतन ◾ Gyanvapi Masjid: यहां जानें 2 घंटे चली वाराणसी जिला कोर्ट की बहस में क्या हुआ, अब सोमवार तक टली सुनवाई◾पाकिस्तान को 'मॉडर्न देश' बनाना चाहते हैं जरदारी! भारत और अन्य देशों से जारी संघर्षों पर कही यह बात ◾

आज गोवर्धन पूजा, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

दिवाली के ठीक अगले दिन गोवर्धन की पूजा करी जाती है। इस दिन घर के बाहर गाय के गोबर से गोवर्धन बनाकर उनकी पूजा की जाती है। गोवर्धन पूजा को अन्नकूट पर्व के नाम से भी जाना जाता है। गोवर्धन पूजा में गोधन मलतब गायों की पूजा भी की जाती है। मान्यता है कि जिस तरह मां लक्ष्मी सुख समृद्घि प्रदान करती है वैसे ही गौ माता भी अपने दूध से स्वास्थ्य रूपी धन प्रदान करती है।

क्या मान्यता है

ऐसा माना जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण ने ब्रजवासियों को मूसलाधार बारिश होने से बचाने के लिए सात दिनों तक गोवर्धन पर्वत को अपनी सबसे छोटी उंगली पर उठाकर रखा और समस्त ब्रजवासियों ने पर्वत के  नीचे आकर खुद से बचाव किया। इसके बाद करीब 7वें दिन भगवान कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को नीचे रखा और हर साल गोवर्धन पूजा करके अन्नकूट उत्सव मनाने को बोला। तभी से यह पर्व अन्नकू के नाम से मनाया जाने लगा।

इस त्योहार को द्वापर युग से ही मनाया जा रहा है। इस साल ये त्योहार 28 अक्टूबर यानी आज है। पौराणिक कथाओं के मुताबिक पहले इस दिन वर्षा के देवता इंद्र की पूजा होती थी,मगर भगवान कृष्ण के कहने पर इंद्र की बजाय गोवर्धन की पूजा की गई। इस कारण तो इंद्र देव भी नाराज हो गए उनके प्रकोप से श्री कृष्ण ने सभी नगरवासियों की रक्षा करी। तभी से गोवर्धन पूजा होने की शुरूआत की गई। वहीं अन्नकुट और गोवर्धन का पर्व भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए मनाया जाता है। 



अन्नकूट बनता है ऐसे

अन्नकूट बनाने के लिए बहुत सारी विभिन्न प्रकार की सब्जियां,दूध औश्र मावे से बने मिठाई और चावल का प्रयोग किया जाता है। अन्नकूट में ऋतु संबंधी अन्न,फल और सब्जियों का प्रसाद बनाया जाता है। गोवर्धन पूजा में भगवान कृष्ण के साथ सभी देवों जो धरती पर अन्न उपजाने में मदद करते हैं जैसे इन्द्र,अग्नि,वृक्ष और जल देवता की आराधना करी जाती है। 

पूजा का शुभ मुहूर्त

गोवर्धन पूजा मुहूर्त: दोपहर बाद 03:24 बजे से सायं 05:36 बजे तक