BREAKING NEWS

जामिया हिंसा : कुछ नेताओं ने जांच की मांग की, तो कुछ ने प्रदर्शनकारियों को ‘‘अराजकतावादी’’ करार दिया ◾नागरिकता पर प्रदर्शन : जामिया, एएमयू में हिंसक प्रदर्शन, बंगाल में उबाल, असम में स्थिति में सुधार ◾दिल्ली में हिंसा को लेकर भाजपा और आप के बीच आरोप-प्रत्यारोप◾दक्षिणपूर्व दिल्ली के स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे : सिसोदिया◾दिल्ली जामिया बवाल : चूक गया दिल्ली पुलिस का खुफिया तंत्र !◾उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप जारी, उत्तराखंड में बर्फबारी से जुड़ी घटनाओं में तीन की मौत ◾AMU में छात्रों का हंगामा और पथराव: विश्वविद्यालय 5 जनवरी तक के लिए बंद ◾भाजपा सरकार ने पूर्वोत्तर और बंगाल के बाद दिल्ली को भी जलने के लिए छोड़ दिया है : कांग्रेस◾जामिया नगर में हिंसक झड़पें, तनाव बरकरार◾हेटमेयर और होप के शतक, वेस्टइंडीज की दमदार जीत ◾दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन◾केजरीवाल ने LG से बात की, शांति बहाल करने के लिए हरसंभव कदम उठाने का किया अनुरोध◾ग्रेटर नोएडा में बिरयानी विक्रेता की पिटाई, सभी आरोपी गिरफ्तार ◾नागरिकता कानून का विरोध : दिल्ली में आगजनी, हिंसा : पुलिसकर्मी जख्मी, बसों में आग लगाई◾केजरीवाल ने नागरिकता अधिनियम पर शांति की अपील की ◾TOP 20 NEWS 15 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾गुवाहाटी में पुलिस गोलीबारी में घायल हुए 2 और लोगों की हुई मौत, अब तक 4 की गई जान◾नागपुर में बोले फडणवीस- सावरकर पर टिप्पणी के लिए माफी मांगें राहुल गांधी◾कांग्रेस ने नागरिकता कानून को लेकर बवाल खड़ा किया : PM मोदी◾महाराष्ट्र: प्रदर्शन के बाद PMC के जमाकर्ता हिरासत में, CM उद्घव ने मदद का दिलाया भरोसा◾

दिलचस्प खबरें

इस वजह से दवाइयों के पत्तों पर दी जाती है ये खाली स्पेस

 0

अक्सर आपने देखा है कि दवाइयों के पत्तों में खाली स्पेस होता है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिर क्यों दवाइयों के पत्तों में यह खाली स्पेस दिया जाता है। कई दवाईयों के पत्तों में एक छोटी गोली की जितना स्पेस होता है लेकिन उनके अंदर दवाई नहीं होती है। 

कई लोगों को लगता है कि यह खाली जगह ऐसे ही दी जाती है इसका कोई मतलब नहीं होता है। अगर आप ऐसा ही मान रहे हैं तो आप बिल्कुल गलत हें। दवाईयों के पत्तों में उन खाली जगहों का भी अपना एक मतलब होता है। खाली जगह का आकार गोल, आयताकार और बाकी अलग तरह की शेप में दिया जाता है। हम आपको इसी के पीछे के रहस्य के बारे में बताते हैं। 

कुछ वैज्ञानिक कारण होते हैं दवाई के पत्तों में खाली जगहों के 

1. दवाईयों के बीच में खाली जगह इसलिए होती है ताकि वह एक-दूसरे से दूर रहें और उनके बीच में एक निश्चित दूरी बनी रहे। इस वजह से दवाईयों के मिलने से केमिकल रिएक्‍शन रुकता है। 

2. पीवीसी शीट्स पर दवाईयों को पैक किया जाता है। पीवीसी को यह खाली जगह मजबूत करता है। केमिकल प्रोपर्टीज पीवीसी में होती हैं जो दवाईयों की फिटिंग रखनेे में मजबूती प्रदान करती हैं। इतना ही नहीं वह पैकेजिंग को भी स्ट्रेट रखती हैं। 

3. दवाइयों के पत्ते में खाली स्पेस इसलिए दिया जाता ताकि दवा को किसी भी तरह का नुकसान ना हो। दवा इन स्पेस की वजह से ही खराब नहीं होती हैं। 

4. दवाइयों के पत्तों पर खाली स्पेस इसलिए भी दिया जाता है ताकि उन पर कुछ मुख्य जानकारी भी दी जा सके। जैसे पैकेजिंग डेट, कंपोजिशन, एक्सपायरी डेट यह भी लिखा जाता है। 

5. कई बार देखा गया है कि दवाई के पत्ते पर एक ही गोली होती है। इन दवाइयों पर इसलिए एक दवाई दी जाती है ताकि डॉक्टर जब बताए तो मरीज को उसकी डोज की गिनती का पता हो और परेशानी किसी बात की न हो पाए।