BREAKING NEWS

CAB :बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत दौरा किया रद्द ◾झारखंड विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण में 17 सीटों पर वोटिंग जारी, दोपहर 1 बजे तक 45.14 प्रतिशत मतदान◾झारखंड : धनबाद में रैली को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी-कांग्रेस में सोच और संकल्प की कमी◾असम के लोगों से PM की अपील, कांग्रेस बोली- मोदी जी, वहां इंटरनेट सेवा बंद है◾केंद्र सरकार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर संविधान की आत्मा छलनी करने वाला बिल लाई : प्रियंका ◾पाकिस्तान की ओर से हो रहे घुसपैठ की कोशिशों को नजरअंदाज कर रही है सरकार: शिवसेना ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले में SC ने 3 सदस्यीय जांच आयोग का किया गठन◾आईयूएमएल ने नागरिकता संशोधन विधेयक को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती ◾असम के लोगों से PM मोदी की अपील, बोले- कोई नहीं छीन सकता आपके अधिकार◾झारखंड विधानसभा चुनाव : PM मोदी ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान का किया आग्रह◾गोवा : CM प्रमोद सावंत ने संसद में CAB पारित होने पर प्रधानमंत्री को दी बधाई◾नागरिकता बिल पर असम में व्यापक विरोध प्रदर्शन, कई जिलों में इंटरनेट बंद◾राज्यसभा में पूर्वोत्तर की सभी पार्टियों ने नागरिकता विधेयक के पक्ष में वोट किया : गोयल ◾येचुरी ने सरकार पर लगाया आरोप कहा- भाजपा CAB के जरिए द्विराष्ट्र के सिद्धांत को फिर से जिंदा करने की कोशिश कर रही है ◾नागरिकता विधेयक के खिलाफ जारी प्रदर्शनों के बीच मुख्यमंत्री के घर पर किया गया पथराव ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को निकट भविष्य में अदालत में चुनौती दी जाएगी : सिंघवी ◾नागरिकता विधेयक को संसद की मंजूरी मिलने पर भाजपा ने खुशी जताई ◾सुप्रीम कोर्ट में खारिज हो जाएगा CAB : चिदंबरम ◾नागरिकता विधेयक पारित होना संवैधानिक इतिहास का काला दिन : सोनिया गांधी◾मोदी सरकार की बड़ी जीत, नागरिकता संशोधन बिल राज्यसभा में हुआ पास◾

दिलचस्प खबरें

यहाँ जानें तुलसी विवाह करने का सही तरीका, जिससे आएगी आपके जीवन में खुशहाली

 tulsi

इस बार तुलसी विवाह 8 नवंबर को पड़ रहा है। देवउठनी एकादशी के दिन तुलसी विवाह करने की परंपरा प्रचलित है। मान्यता है कि जिन लोगों के घर में कन्या सुख्स से वंचित होते हैं ऐसे लोग अगर इस दिन भगवान शालिग्राम से तुलसी जी का विवाह करें तो वह कन्या दान का फल जरूर प्राप्त कर सकते हैं। इस खास दिन से लोग सभी शुभ कार्यों की शुरूआत कर सकते हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि तुलसी विवाह करने से शादीशुदा जीवन में खुशहाली आती है। तो चालिए जानते हैं आखिरकार कैसे करना है तुलसी विवाह...

1.तुलसी विवाह करते समय तुलसी का पौधा खुले में रखना चाहिए। आप छत्त,आंगन या खुले हुए पूजाघर आदि में रख सकते हैं। तुलसी विवाह के लिए आप पूरे मंडप को गन्ने से सजाएं। 

2.तुलसी विवाह की रस्मों की शुरूआत करने से पहले तुलसी के पौधे पर लाल रंग की चुनरी ओढ़ा दें। इसके बाद तुलसी के गमले पर भगवान विष्णु के दूसरे स्वरूप यानी शालिग्राम को रखकर इसपर तिल समार्पित करें।

3.अब दूध में हल्दी भिगोकर तुलसी जी और भगवान शालिग्राम को अर्पित करें। ध्यान रखें तुलसी विवाह के वक्त मंगलाष्टक का पाठ करना ना भूलें।

4.अब आप तुलसी और शालिग्राम विवाह के वक्त तुलसी जी की परिक्रमा करें और फिर खाने के साथ तुलसी विवाह के प्रसाद को ग्रहण करें। 

5.पूजा समाप्त हो जाने के बाद घर के सभी सदस्य शालिग्राम रूपी भगवान विष्णु से आराधना करें कि वो नींद से जाग जाएं और ऐसा कहें,उठो देव सांवरा,भाजी,बोर आंवला,गन्ना की झोपड़ी में,शंकर जी की यात्रा। इसका मतलब यह हुआ कि सांवले सलोने देव,भाजी,बोर,आंवला चढ़ाने के साथ हम यह चाहते हैं कि आप निंद्रा से जाग जाएं और अब सृष्टिï का कामकाज संभाल लें और शंकर जी को भी अपनी यात्रा के लिए अनुमति दें।