BREAKING NEWS

ट्रेनों के निजीकरण पर रेलवे का बयान : नौकरियां नहीं जाएंगी, लेकिन काम बदल सकता है ◾तमिलनाडु में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के पार ,बीते 24 घंटों में 4329 नये मामले और 64 लोगों की मौत◾पीएम के लेह दौरे पर बोले अधीर रंजन - सैनिकों का मनोबल बढ़ा लेकिन चीनी अतिक्रमण नकारे नहीं ◾दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, बीते 24 घंटे में 2,520 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 94 हजार के पार◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड , 6364 नये मामले आये सामने और 198 लोगों की मौत ◾मोदी की लद्दाख यात्रा पर तिलमिलाए चीन ने कहा - हमें विस्तारवादी कहना आधारहीन◾दिल्ली-NCR में 4.7 रिक्टर स्केल तीव्रता भूकंप के झटके, राजस्थान के अलवर में था भूकंप का केंद्र◾सीएम योगी का ऐलान - शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार को सरकारी नौकरी और एक करोड़ रुपये का मुआवजा ◾चीन से सीमा विवाद पर भारत के समर्थन में आया जापान, कहा- LAC की यथास्थिति बदलने के एकतरफा प्रयास का करेंगे विरोध◾पीएम मोदी ने गलवान घाटी झड़प में घायल सैनिकों से कहा- ‘आपने करारा जवाब दिया’◾लद्दाख में अतिक्रमण को लेकर राहुल ने ट्वीट किया वीडियो, कहा-कोई तो बोल रहा है झूठ◾लेह से चीन को PM मोदी का सख्त सन्देश, बोले- इतिहास गवाह है कि विस्तारवादी ताकतों को हमेशा मिली हार◾PM मोदी के लेह दौरे से तिलमिलाया ड्रैगन, कहा-कोई पक्ष हालात न बिगाड़े ◾चीन और पाकिस्तान से बिजली उपकरणों का आयात नहीं करेगा भारत ◾PM मोदी के लेह दौरे पर सियासत शुरू, मनीष तिवारी बोले- जब इंदिरा गई थीं तो पाक के दो टुकड़े किए थे◾World Corona : दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 8 लाख के पार, सवा पांच लाख के करीब लोगों की मौत◾कानपुर में शहीद हुए पुलिसकर्मियों को CM योगी ने दी श्रद्धांजलि, कहा-व्यर्थ नहीं जाएगा यह बलिदान ◾चीन के साथ तनाव के बीच PM मोदी का औचक लेह दौरा, अग्रिम पोस्ट पर जवानों से की मुलाकात◾देश में एक दिन में 20 हजार से अधिक कोरोना मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा सवा छह लाख के पार◾15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है स्वदेशी कोरोना वैक्सीन COVAXIN, 7 जुलाई से शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

यहाँ जानें तुलसी विवाह करने का सही तरीका, जिससे आएगी आपके जीवन में खुशहाली

इस बार तुलसी विवाह 8 नवंबर को पड़ रहा है। देवउठनी एकादशी के दिन तुलसी विवाह करने की परंपरा प्रचलित है। मान्यता है कि जिन लोगों के घर में कन्या सुख्स से वंचित होते हैं ऐसे लोग अगर इस दिन भगवान शालिग्राम से तुलसी जी का विवाह करें तो वह कन्या दान का फल जरूर प्राप्त कर सकते हैं। इस खास दिन से लोग सभी शुभ कार्यों की शुरूआत कर सकते हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि तुलसी विवाह करने से शादीशुदा जीवन में खुशहाली आती है। तो चालिए जानते हैं आखिरकार कैसे करना है तुलसी विवाह...

1.तुलसी विवाह करते समय तुलसी का पौधा खुले में रखना चाहिए। आप छत्त,आंगन या खुले हुए पूजाघर आदि में रख सकते हैं। तुलसी विवाह के लिए आप पूरे मंडप को गन्ने से सजाएं। 

2.तुलसी विवाह की रस्मों की शुरूआत करने से पहले तुलसी के पौधे पर लाल रंग की चुनरी ओढ़ा दें। इसके बाद तुलसी के गमले पर भगवान विष्णु के दूसरे स्वरूप यानी शालिग्राम को रखकर इसपर तिल समार्पित करें।

3.अब दूध में हल्दी भिगोकर तुलसी जी और भगवान शालिग्राम को अर्पित करें। ध्यान रखें तुलसी विवाह के वक्त मंगलाष्टक का पाठ करना ना भूलें।

4.अब आप तुलसी और शालिग्राम विवाह के वक्त तुलसी जी की परिक्रमा करें और फिर खाने के साथ तुलसी विवाह के प्रसाद को ग्रहण करें। 

5.पूजा समाप्त हो जाने के बाद घर के सभी सदस्य शालिग्राम रूपी भगवान विष्णु से आराधना करें कि वो नींद से जाग जाएं और ऐसा कहें,उठो देव सांवरा,भाजी,बोर आंवला,गन्ना की झोपड़ी में,शंकर जी की यात्रा। इसका मतलब यह हुआ कि सांवले सलोने देव,भाजी,बोर,आंवला चढ़ाने के साथ हम यह चाहते हैं कि आप निंद्रा से जाग जाएं और अब सृष्टिï का कामकाज संभाल लें और शंकर जी को भी अपनी यात्रा के लिए अनुमति दें।