BREAKING NEWS

'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी का खास सन्देश, कहा- जैव विविधता को संरक्षित रखने का संकल्प दोहराएं◾उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में ट्रक और स्कॉर्पियो की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत◾World Corona : दुनिया में पॉजिटिव मामलों की संख्या 66 लाख के पार, अब तक करीब 4 लाख लोगों की मौत ◾कोविड-19 : देश में 10 हजार के करीब नए मरीजों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 27 हजार के करीब ◾Coronavirus : अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 19 लाख के करीब, अब तक एक लाख से अधिक लोगों की मौत ◾अदालती आदेश का अनुपालन नहीं करने पर CM केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट में अवमानना याचिका दायर ◾महाराष्ट्र : निसर्ग तूफान पर मुख्यमंत्री ठाकरे ने की समीक्षा बैठक, दो दिन में नुकसान की रिपोर्ट पूरी करने के दिए निर्देश ◾वंदे भारत मिशन के शुरू होने से अबतक विदेश में फंसे 1.07 लाख से ज्यादा भारतीय स्वदेश वापस आए : विदेश मंत्रालय ◾दिल्ली : पटेल नगर से आप विधायक राजकुमार आनंद कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया होम क्वारनटीन◾केंद्र सरकार ने जारी किया राज्यों का जीएसटी मुआवजा, दिए 36,400 करोड़ रुपये◾महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,932 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 77 हजार के पार, अकेले मुंबई में 44 हजार से ज्यादा केस◾INX मीडिया मामले में पी चिदंबरम को बड़ी राहत, SC ने खारिज की जमानत पर सीबीआई की पुनर्विचार याचिका◾देशभर में कोरोना के 1,06,737 सक्रिय मामले, रिकवरी दर 47.99 फीसदी हुई : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾फिल्ममेकर बासु चटर्जी के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने जताया शोक ◾ विजय माल्या का प्रत्यर्पण जल्द होने की संभावना कम, ब्रिटेन सरकार ने कानूनी मुद्दे का दिया हवाला ◾मोदी-मॉरिसन ऑनलाइन शिखर बैठक के बाद भारत, ऑस्ट्रेलिया ने महत्वपूर्ण रक्षा समझौते किये ◾केंद्र ने 2200 से अधिक विदेशी जमातियों को किया ब्लैक लिस्ट, 10 साल तक भारत यात्रा पर रहेगा बैन◾दिल्ली बॉर्डर सील मामले में SC ने तीनों राज्यों को NCR में आवागमन के लिए कॉमन नीति बनाने के दिए निर्देश◾वर्चुअल समिट में PM मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए जाहिर की प्रतिबद्धता ◾राहुल के साथ बातचीत में राजीव बजाज ने कहा- लॉकडाउन से देश की अर्थव्यवस्था तबाह हो गई◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

यहां जानें क्या होते हैं थायराइड के लक्षण और इस बीमारी से बचने के कुछ तरीके

पहले के मुकाबले अब थायराइड की बीमारी लोगों में बहुत तेजी से बढ़ रही है। इस बीमारी में अक्सर वजन बढऩे के साथ ही हार्मोन भी गड़बड़ा जाते हैं। वैसे इस बीमारी की चपेट में सबसे ज्यादा महिलाएं ही आती हैं। थायराइड की परेशानी थायराइड ग्रंथि के बढऩे की वजह से होती है और ये ग्रंथि तितली के आकार की होती है। वैसे थायराइड ग्रंथि बॉडी की कई महत्वपूर्ण गतिविधियों को नियंत्रित करती है। तो आइए आपको बताते हैं  इस बीमारी से जुड़े कुछ लक्षण...

थायराइड ग्रंथि टी3 व टी4 थायरॉक्सिन हार्मोन का निर्माण करती है जो ह्दय,सांस,पाचन तंत्र और बॉडी के तापमान पर सीधा असर करती है। इसके साथ ही ये मांसपेशियों और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करते हैं। शरीर में जब ये सभी हार्मोंस असंतुलित हो जाते हैं,तब वजन बढऩे या कम होने की परेशानी होने लगती है और इसे ही थायराइड कहा जाता है। 

थायराइड की बीमारी एक साइलेंट किलर बीमारी है क्योंकि इस बीमारी के लक्षण बहुत जल्दी सामने नहीं आते। शरीर में थायराइड ग्रंथि सबसे पहले थाइराक्सिन नामक जो भी हार्मोन का विकास करती है,उससे बॉडी की एनर्जी,प्रोटीन उत्पादन और दूसरे हार्मोन्स के प्रति होने वाली संवेदनशीलता नियंत्रित हो जाती है। 

वैसे थायराइड के लक्षण में सबसे अहम चीज वजन घटना या वजन बढऩा ही है। इसके अलावा थायराइड की समस्या होने पर अनिंद्रा,ज्यादा प्यास लगना,ज्यादा पसीना,हाथ कांपना,दिल का तेजी से धड़कना,कमजोरी एंव चिंता आदि शामिल हैं। 

थायराइड एक ऐसी बीमारी है जिसके लक्षण शुरुआती स्तर पर जल्दी से मालूम नहीं हो पाते हैं।  महिलाओं को थायराइड होने पर सुस्ती,थकान,कब्ज और स्किन पर रुखेपन की परेशानी होने लगती है। इसके थायराइड होने की वजह से पीरियड्स भी अनियमितता रहते हैं। 

इस तरह पहचाने थायराइड के लक्षण

थायराइड के लक्षणों में मन का चंचलपन,याद्दाश्त कमजोर और मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द की समस्या भी होती है। बता दें कि थायराइड एक ऐसी बीमारी है जिसके लक्षणों को नजरअंदाज करने देना जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसलिए ध्यान रहे थायराइड के लक्षण दिख जानें पर तुरंत डॉक्टर से चेकअप कराएं,क्योंकि अगर एक बार थायराइड बिगड़ जाए तो यह शरीर पर घातक असर करती है। 

थायराइड की दिक्कत गर्दन के निचले हिस्से में स्थित इंडोक्राइन ग्रंथि में पाई जाती है। इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आपको फाइबर से भरपूर भोजन करना चाहिए। इसके अलावा थायराइड की शिकायत होने पर शारीरिक गतिविधियां करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है।