BREAKING NEWS

राहुल ने किया नेशनल रजिस्टर आफ अनएम्पलायमेंट पोस्टर का विमोचन ◾राजद्रोह का आरोपी शरजील इमाम बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार◾नरेंद्र मोदी ने देश की भाईचारे और एकता की छवि को नुकसान पहुंचाया : राहुल गांधी◾एनसीसी के कार्यक्रम में PM मोदी बोले- पाक को धूल चटाने में 10 दिन भी नहीं लगेंगे'◾कांग्रेस ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- प्रति व्यक्ति कर्ज 27 हजार रुपये बढ़ा, सरकार बजट में बताए कि यह बोझ कैसे कम होगा ◾2002 गुजरात दंगे के 14 दोषियों को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत◾केजरीवाल की चुनौती को अमित शाह ने स्वीकारी, 8 सांसदों को स्कूलों में भेजकर खोली पोल ◾सीएए के तहत भारतीय नागरिकता पाने के लिए लोगों को देना होगा धर्म का सबूत◾क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए एक-दूसरे की संवेदनाओं को समझना आवश्यक : राजनाथ सिंह◾पाक के लाहौर में मारा गया खालिस्तानी नेता 'हैप्पी PhD’, RSS नेताओं की हत्या का था आरोपी◾निर्भया केस के दोषी मुकेश सिंह की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई ◾BJP सांसद प्रवेश वर्मा का बड़ा बयान, बोले-हमारी सरकार बनी तो 1 घंटे में खाली करा देंगे शाहीन बाग◾दिल्ली में कोरोना वायरस ने दी दस्तक, RML अस्पताल में 3 संदिग्ध मामले सामने आए◾जम्मू-कश्मीर पुलिस को बड़ी कामयाबी हासिल, लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी को किया गिरफ्तार◾मध्यप्रदेश : कमलनाथ सरकार में राजनीतिक नियुक्तियां अटकने से कांग्रेस नेताओं में बढ़ रहा असंतोष ◾दिल्ली चुनाव : अमित शाह ने केजरीवाल को शाहीनबाग जाने की चुनौती दी, कहा- मोदी सरकार राष्ट्र विरोधी को नहीं बख्शेगी ◾कोरोना वायरस से चीन में अब तक 106 लोगों की मौत, 1300 नए मामले आए सामने ◾हेमंत मंत्रिमंडल का विस्तार मंगलवार को, सात नये मंत्री हो सकते हैं शामिल ◾मुझे पेशेवर सेवाओं के लिए पीएफआई की तरफ से भुगतान किया गया था: कपिल सिब्बल ◾कोरेगांव-भीमा मामला : भाकपा ने कहा- NIA को सौंपना पूर्व भाजपाई सरकार के झूठ पर “पर्दा डालने की कोशिश’◾

अगर आपके भी वजन कम करने पर तेजी से झड़ते हैं बाल, तो करें एक्सपर्ट की ये सलाह फॉलो

अक्सर ऐसा होता है जब लोग वजन घटाना शुरू कर देते हैं उसके कुछ महीने बाद उन्हें ये अहसास होता है कि उनके बाल भी बड़ी तेजी से झड़ रहे हैं। वैसे येे बहुत कॉमन प्रॉब्लम है खासतौर पर उन लोगों के साथ जो कैश डायट करते हैं। हेयर एक्सपट्र्स ने इसकी वजह भी बताई है।

1.माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी होना

वेट लॉस करने के साथ अक्सर लोगों के बाल झडऩे शुरू हो जाते हैं। इसके पीछे की मुख्य वजह ये है क्योंकि आप जब ठीक ढंग से खान-पान नहीं हो पाता तो शरीर में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी होनी शुरू हो जाती है। इस कमी के चलते बालों की जड़ों में भी पोषण की कमी होनी शुरू हो जाती है।

2.सबसे पहले बालों पर असर


हेयर ऐक्सपर्ट का कहना है हमारे शरीर के लिए बाल सबसे कम उपयोगी हिस्सा हैं क्योंकि जिंदा रहने के लिए बाकी अंगों की तरह बाल जरूरी नहीं। इसलिए डायटिंग करते समय सबसे पहले बाल झड़ने लगतें हैं। 



 3.नहीं मिल पाता बालों को पोषण


ऐसा कहा जाता है जब हमारे शरीर में पोषण की कमी होती है और स्ट्रेस होता है या हम डायटिंग करते हैं तो शरीर में जितना भी पोषण होता है और ब्लड सप्लाई दिल, गुर्दे, फेफड़े और दिमाग जैसे जरूरी अंगों की तरफ डायवर्ट हो जाता है।



4.बाल रूखे और बेजान

कई सारे डायट प्रोग्राम्स ऐसे भी होते हैं जिनमें बायोटीन और जरूरी फैटी ऐसिड्स नहीं होते जिस वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, इसकी वजह से बाद में बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं।

 

5.बालों पर दें ज्यादा ध्यान

बालों के झड़ने से बचने का सिर्फ एक यही तरीका है कि आप अपनी डायट के साथ बालों पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें। इसके साथ ही स्कैल्प एक्सफॉलिएटिंग ट्रीटमेंट करवाएं। इसके साथ अगर खाने पर कंट्रोल कर रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह पर विटमिनट कैल्शियम और ऐंटीऑक्सिडेंट्स वाले हेल्थ सप्लिमेंट्स लिए जा सकते हैं।