ये बात तो अपने फिल्मों और रियल ज़िंदगी में सुनी ही होगी नागमणि मिल जाए तो जिंदगी बन जाए। नागमणि एक ऐसी चेज होती है के वो जिस को मिल जाए तो वो आदमी रातो रात आमिर हो जाता है ओर वो जो करना चाहे वो कर सकता है।

नागमणि एक ऐसा रहस्य है। जो आज से ही नहीं सदियों से चर्चा का विषय बना रहा है। अगर लोगो कि बात करे तो नागमणि एक ऐसी चीज़ है। जो पूरी दुनिया कि सबसे शक्तिशाली चीज़ है। जिसको दुनियाभर में लोग पाने के लिए अपनी जान से गवा देते है।

नागमणि से जुड़ी कई कहानियां हमारे सामने आई लेकिन आजतक किसी ने इस बात का प्रमाण नहीं दिया कि नागमणि सच में होती है, या नहीं? तो चलिए आज हम आपको अपने लेख के जरिये बातएंगे एक वैज्ञानिक और दूसरे लोगों की मान्यता के आधार पर। विज्ञान कि बात करे तो नागमणि जैसी कोई चीज़ नहीं होती। लेकिन कई वैज्ञानिकों का मानना है कि जैसे इन्सान ध्यान या मेडीटेसन करके अपनी कुंडली उजागर कर लेता है और अपनी छ इन्द्रियों पर काबू पाकर एक श्रेष्ट मनुष्य बन जाता है।

ठीक उसी प्रकार सांप भी अपनी कुंडली उजागर कर अपनी छटी इंद्री पर काबू पा लेते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि वो पृथ्वी के सबसे शक्तिशाली जीव बन सकते हैं, कई वैज्ञानिकों ने इस बात को मानने से साफ़ इंकार कर दिया है कि नागमणि जैसी कोई चीज़ होती है। इतना ही नहीं वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर साप के पास ऐसी चीज़ होती भी है तो वह उनके शरीर का एक अंग है। जोकि सांप के मरने या सांप के शरीर से अलग होते ही नष्ट हो जाता है।

प्रचीनकाल के लोगों के अनुसार नागमणि एक मोती कि आकर कि होती है। ये उन साँपों में पायी जाती है। जो मलेशिया और इंडोनेशिया में पाए जाते हैं। और इन सांपो को प्रजाति कोबरा पर्ल और नेचुरल पर्ल के नाम से जाना जाता है कुछ लोगों का कहना है कि जब स्वाति नक्षत्र में बारिश होती है तो उस बारिश की एक बूंद सांप के मुह में चली जाती है तो वो नागमणि बन जाती है।

लोगों कि जानकारी के अनुसार नागमणि एक मोती के आकार की होती है और नागमणि को सांप अपने मुंह में रखता है। और जब वो नागमणि को अपने मुंह से बाहर निकालता है तो उसमे से एक तेज़ रौशनी निकलने लगती है,लेकिन आज भी ये नागमणि एक ऐसा रहस्य बना हुआ है जिसे ना झुठलाया जा सकता है और ना ही ऐसी चीज़ पर पूरी तरह से विश्वास किया जा सकता है।