BREAKING NEWS

नितिन गडकरी बोले- सिर्फ आरक्षण से किसी समुदाय का विकास सुनिश्चित नहीं हो सकता ◾TOP 20 NEWS 16 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर बोले- जल्द ही पूरी दुनिया में उपलब्ध होगा दूरदर्शन इंडिया◾योगी सरकार को इलाहाबाद HC से झटका, 17 OBC जातियों को SC में शामिल करने पर रोक◾शरद पवार का ऐलान- महाराष्ट्र में 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी NCP और कांग्रेस◾हिंदी को लेकर अमित शाह के बयान पर बोले कमल हासन - कोई 'शाह' नहीं तोड़ सकता, 1950 का वादा◾CJI रंजन गोगोई बोले-जरूरत हुई तो मैं खुद जाऊंगा जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट◾गंगवार के बयान पर प्रियंका का वार, कहा-मंत्री जी, 5 साल में कितने उत्तर भारतीयों को दी हैं नौकरियां◾SC ने गुलाम नबी आजाद को कश्मीर जाने की दी अनुमति, कोई राजनीतिक रैली न करने का दिया आदेश◾हिंद महासागर में दिखा चीनी युद्धपोत जियान-32, अलर्ट पर भारतीय नौसेना◾कश्मीर में स्थिति सामान्य करने के लिए हरसंभव प्रयास करें केंद्र : सुप्रीम कोर्ट◾SC ने फारूक अब्दुल्ला को पेश करने संबंधी याचिका पर केंद्र को जारी किया नोटिस ◾जन्मदिन पर चिदंबरम को बेटे कार्ति का पत्र, लिखा-कोई 56 इंच वाला आपको रोक नहीं सकता◾Howdy Modi कार्यक्रम में शामिल होने के ट्रंप के फैसले की PM ने की प्रशंसा, ट्वीट कर कही यह बात◾अयोध्या विवाद में सुन्नी वक्फ बोर्ड और निर्वाणी अखाड़े ने सुप्रीम कोर्ट के मध्यस्थता पैनल को लिखा पत्र◾पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम तिहाड़ जेल में मनाएंगे अपना 74वां जन्मदिन◾‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल होंगे ट्रम्प, भारतीय-अमेरिकी लोगों को एक साथ करेंगे संबोधित◾पुंछ: पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, तीन जवान घायल◾अखिलेश यादव बोले- तानाशाही से सरकार चलाकर अपना लोकतंत्र चला रही है भाजपा◾शरद पवार ने NCP छोड़ने वाले नेताओं को बताया ‘कायर’◾

दिलचस्प खबरें

जानिए बिजली के झटके (करंट) लगने के मामले में क्या किया जाना चाहिए

कूलर,पंखा,एसी या फिर कोई भी बिजली से चलने वाली चीज अचानक से कभी भी करंट यानि बिजली का झटका दे सकती है। करंट बेशक हल्का-फुल्का हो,लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका असर आपके शरीर और ह्दय की गति पर जरूर पड़ता है। अगर झटका तेज हो तो फिर ज्यादा परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में फिर इससे बचने के लिए किसी इलेक्ट्रिक उपकरण का इस्तेमाल करते वक्त 4 बातों को विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। 

करंट लगने के दौरान तुरंत करें ये चीज़े 

1.किसी भी बिजली से चलने वाली चीज को हाथ लगते समय सबसे पहले बिजली का बटन बंद करें और चप्पल जरूर पहनें। लड़की की मदद से भी आप इस काम को कर सकते हैं।

2.करंट लगने की वजह से अगर व्यक्ति की सांसे धीरे हो जाएं या फिर उसको सांस न आए तो ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह से कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन शुरू करें ताकि उसकी सांसें चलती रहें। 

3.जब आपके आस-पास किसी व्यक्ति को करंट लग जाता है तो ऐसी स्थिति में उसे लेटाएं। इसके लिए उस व्यक्ति का हाथ सिर के नीचे रखें और दूसरा हाथ आगे की ओर रख दें। वहीं एक पैर सीधा रख दें और दूसरा पैर मुड़ा हुआ ही रहने दें। ऐसा करने से उस व्यक्ति को कुछ ही देर में होश आ जाएगा।

4.यदि आपके सामने किसी इंसान को करंट लगा है तो उसे छूकर बचाने की कोशिश कभी गलती से भी न करें। वर्ना आप भी करंट की चपेट में आ सकते हैं। इसके लिए आप किसी लकड़ी की वस्तु का इस्तेमाल करें। इससे आपको करंट नहीं लगेगा।