BREAKING NEWS

कोटा के बीजेपी सांसद ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के नए स्पीकर◾बिहार में चमकी बुखार से 107 बच्चों की मौत, आज मुजफ्फरपुर का दौरा करेंगे CM नीतीश◾J&K : अनंतनाग मुठभेड़ में एक जवान शहीद, 2 आतंकी ढेर ◾अगर तीन दिन से ज्यादा किसी अधिकारी ने रोकी फाइल, तो होगी सख्त कार्रवाई : योगी◾कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त होने के बाद बोले नड्डा- कार्यकर्ता के तौर पर BJP को करुंगा मजबूत◾जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरू◾WORLD CUP 2019, WI VS BAN : साकिब के शतक से बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराया ◾दिल्ली में बढ़ा हुआ ऑटो किराया मंगलवार से लागू होगा, अधिसूचना जारी ◾मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मुर्सी का अदालत में सुनवाई के दौरान निधन ◾ममता बनर्जी से मिलने के बाद बंगाल के चिकित्सकों ने हड़ताल खत्म की ◾जे पी नड्डा भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किये गये ◾पुलवामा में आतंकवादियों ने किया IED विस्फोट, 5 जवान घायल ◾कांग्रेस ने बिहार में दिमागी बुखार से बच्चों की मौत को लेकर सरकार पर निशाना साधा ◾Top 20 News - 17 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें ◾बैंकों ने जेट एयरवेज को फिर खड़ा करने की कोशिश छोड़ी, मामला दिवाला कार्रवाई के लिए भेजने का फैसला ◾लोकसभा में साध्वी प्रज्ञा के शपथ लेने के दौरान विपक्ष ने किया हंगामा ◾ममता बनर्जी और डॉक्टरों की बैठक को कवर करने के लिए 2 क्षेत्रीय न्यूज चैनलों को मिली अनुमति◾बिहार : बच्चों की मौत मामले में हर्षवर्धन और मंगल पांडेय के खिलाफ मामला दर्ज◾वायनाड से निर्वाचित हुए राहुल गांधी ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ◾सलमान को झूठा शपथपत्र पेश करने के केस में राहत, कोर्ट ने राज्य सरकार की अर्जी खारिज की◾

दिलचस्प खबरें

जानिए बिजली के झटके (करंट) लगने के मामले में क्या किया जाना चाहिए

कूलर,पंखा,एसी या फिर कोई भी बिजली से चलने वाली चीज अचानक से कभी भी करंट यानि बिजली का झटका दे सकती है। करंट बेशक हल्का-फुल्का हो,लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका असर आपके शरीर और ह्दय की गति पर जरूर पड़ता है। अगर झटका तेज हो तो फिर ज्यादा परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में फिर इससे बचने के लिए किसी इलेक्ट्रिक उपकरण का इस्तेमाल करते वक्त 4 बातों को विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। 


करंट लगने के दौरान तुरंत करें ये चीज़े 

1.किसी भी बिजली से चलने वाली चीज को हाथ लगते समय सबसे पहले बिजली का बटन बंद करें और चप्पल जरूर पहनें। लड़की की मदद से भी आप इस काम को कर सकते हैं।


2.करंट लगने की वजह से अगर व्यक्ति की सांसे धीरे हो जाएं या फिर उसको सांस न आए तो ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह से कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन शुरू करें ताकि उसकी सांसें चलती रहें। 


3.जब आपके आस-पास किसी व्यक्ति को करंट लग जाता है तो ऐसी स्थिति में उसे लेटाएं। इसके लिए उस व्यक्ति का हाथ सिर के नीचे रखें और दूसरा हाथ आगे की ओर रख दें। वहीं एक पैर सीधा रख दें और दूसरा पैर मुड़ा हुआ ही रहने दें। ऐसा करने से उस व्यक्ति को कुछ ही देर में होश आ जाएगा।


4.यदि आपके सामने किसी इंसान को करंट लगा है तो उसे छूकर बचाने की कोशिश कभी गलती से भी न करें। वर्ना आप भी करंट की चपेट में आ सकते हैं। इसके लिए आप किसी लकड़ी की वस्तु का इस्तेमाल करें। इससे आपको करंट नहीं लगेगा।