विश्व स्तर पर बात की जाए तो उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की तरफ से आने वाले भड़काऊ बयानों ने पूरी दुनिया को दहशत में डाला हुआ है। इस छोटे से देश की तरफ से परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी से अमेरिका जैसी महा शक्ति भी टेंशन में आया हुआ है। आज हम आपको बताते है की किन देशों के पास सबसे ज्यादा परमाणु बम है और कौन कितना ज्यादा ताकतवर है। आपको बता दें दुनिया के नौ देशों के पास 16300 परमाणु बम है।

russian nuclear bombsरूस: रूस के मुताबिक परमाणु हथियारों की संख्या के मामले में रूस सबसे आगे है। 1949 में पहली बार परमाणु परीक्षण करने वाले रूस के पास 8,000 परमाणु हथियार हैं।

american nuclear bombsअमेरिका: 1945 में पहली बार परमाणु परीक्षण के कुछ ही समय बाद अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा और नागासाकी शहरों पर परमाणु हमला किया। सिप्री के मुताबिक अमेरिका के पास आज भी 7,300 परमाणु बम हैं। अमेरिका के पास एमओएबी जैसे बड़े परमाणु बम भी हैं।

france  nuclear bombsफ्रांस: यूरोप में सबसे ज्यादा परमाणु हथियार फ्रांस के पास हैं। उसके एटम बमों की संख्या 300 बताई जाती है। परमाणु बम बनाने की तकनीक तक फ्रांस 1960 में पहुंचा।

china  nuclear bombsचीन: दुनिया की सबसे बड़ी थल सेना वाले चीन की असली सैन्य ताकत के बारे में पुख्ता जानकारी उसके अलावा और किसी के पास नहीं है। लेकिन अनुमान है कि चीन के पास 250 परमाणु बम हैं। चीन ने 1964 में पहला परमाणु परीक्षण किया।

britain nuclear bombsब्रिटेन: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य ब्रिटेन ने पहला परमाणु परीक्षण 1952 में किया। अमेरिका के करीबी सहयोगी माने जाने वाले ब्रिटेन के पास 225 परमाणु हथियार हैं।

pakistan nuclear bombsपाकिस्तान: रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के पास 120 परमाणु बम हैं। जो कि भारत से 10 ज्यादा है। पाकिस्तान ने पहली बार 1998 में परमाणु बम का परीक्षण किया था।

indian  nuclear bombsभारत : भारत के पास पांच सौ किलोग्राम वजन वाला हाई स्पीड, ले ड्रैग बम भी है। भारत ने 1974 के बाद दूसरी बार 1998 में दूसरा सफल परीक्षण किया। भारत के पास 110 परमाणु बम है।

israel  nuclear bombsइस्रायल: 1948 से 1973 तक तीन बार अरब देशों से युद्ध लड़ चुके इस्रायल के पास करीब 80 नाभिकीय हथियार हैं। इस्रायल के परमाणु कार्यक्रम के बारे में बहुत कम जानकारी सार्वजनिक है।

north korea nuclear bombsउत्तर कोरिया: पाकिस्तान के वैज्ञानिक अब्दुल कादिर खान की मदद से परमाणु तकनीक हासिल करने वाले उत्तर कोरिया के पास कम से कम छह परमाणु हथियार हैं। उत्तर कोरिया का असली विवाद दक्षिण कोरिया से है। तमाम प्रतिबंधों के बावजूद 2006 में उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया।

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे