BREAKING NEWS

UP: हरिद्वार विवाद से अलीगढ़ प्रशासन ने लिया सबक, प्रस्तावित धर्म संसद की अनुमति देने से किया इनकार ◾Today's Corona Update : देश में गिरने लगा कोरोना का ग्राफ, पिछले 24 घंटे में ढाई लाख से कम नए केस ◾दिल्ली: गाजीपुर में RDX मिलने के बाद सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए पुख्ता, गणतंत्र दिवस पर तीसरी आंख रखेगी नजर◾World Coronavirus : वैश्विक स्तर पर कोरोना मामलों में वृद्धि, 33.02 करोड़ से ऊपर पहुंचा आंकड़ा◾देश के कई हिस्सों में सर्दी का सितम जारी, मैदानी इलाकों को अभी नहीं मिलेगी शीतलहर से राहत◾UP चुनाव को लेकर PM मोदी वाराणसी के भाजपा कार्यकर्ताओं से आज करेंगे वर्चुअल संवाद, देंगे यह मंत्र◾पंजाब विधानसभा चुनाव में CAPF की 1,050 कंपनी तैनात करने की मांग ◾पंजाब विधान सभा चुनाव - गठबंधन तय लेकिन सीटों को लेकर अभी तक नहीं हो पाया है अंतिम फैसला ◾कांग्रेस ने अरबपतियों की संपत्ति बढ़ने संबंधी रिपोर्ट को लेकर सरकार पर निशाना साधा ◾राज्यों की झांकी न शामिल करने के लिए केंद्र की आलोचना करना गलत परम्परा : सरकारी सूत्र ◾ केजरीवाल आज करेंगे पंजाब में ‘आप’ के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा◾गणतंत्र दिवस झांकी विवाद : ममता के बाद स्टालिन ने PM मोदी का लिखा पत्र ◾भारत वर्तमान ही नहीं बल्कि अगले 25 वर्षों के लक्ष्य को लेकर नीतियां बना रहा है : PM मोदी ◾उद्योग जगत ने WEF में PM मोदी के संबोधन का किया स्वागत ◾ कोरोना से निपटने के योगी सरकार के तरीके को लोग याद रखेंगे और भाजपा के खिलाफ वोट डालेंगे : ओवैसी◾गाजीपुर मंडी में मिले IED प्लांट करने की जिम्मेदारी आतंकी संगठन MGH ने ली◾दिल्ली में कोविड-19 के मामले कम हुए, वीकेंड कर्फ्यू काम कर रहा है: सत्येंद्र जैन◾कोविड-19 से उबरने का एकमात्र रास्ता संयुक्त प्रयास, एक दूसरे को पछाड़ने से प्रयासों में होगी देरी : चीनी राष्ट्रपति ◾ ओवैसी की पार्टी AIMIM ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, 8 सीटों पर किया ऐलान◾दिल्ली में कोरोना का ग्राफ तेजी से नीचे आया, 24 घंटे में 12527 नए केस के साथ 24 मौतें हुई◾

जानें आखिर क्यों जरूरी होती है शादी से पहले कपल काउंसलिंग? ये हैं फायदे

चाहे लड़का हो फिर लड़की हर किसी के मन में शादी का ख्याल आता है। दोनों के मन में इसको लेकर उथल-पुथल बनी रहती है। सबके मन में अपनी शादी को लेकर एक ही चाहत होती है की उनका जीवनसाथी वैसा हो जैसा उन्होंने सोच रखा है। जीवनसाथी को लेकर लड़के के मन में होता है की लड़की उसकी हर जिम्मेदारी में उसका साथ दे जबकि लड़की यही चाहती है की उसे उसका जीवनसाथी वैसे ही प्यार करे जैसे वह चाहती है। 

लेकिन अक्सर देखा गया है की रिश्तों में आपसी समझ में कमी होने की वजह से  कड़वाहट रहती है। कपल कउंसलिंग की जरूरत इसी समस्या से निपटने के लिए जरूरत महसूस करते हैं। चलिए आपको कपल काउंसलिंग और इसके फायदों के बारे में बताते हैं-

समझदारी भरे कदम 


दिन प्रति दिन तलाक़ के मामले सामने आ रहे हैं। रिश्ते में ठहराव के लिए इसलिए समझदारी भरे कदम लेना जरूरी हो गया है। ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि इसका सर रिश्ते की उम्र पर न पड़े। अब पति-पत्नी काउंसिलिंग का रूख अनबन शुरू होने पर कर रहे हैं। लेकिन काउंसिलिंग अगर लोग शादी से पहले से कर लें तो यह रिश्ते के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

जरूरी है तालमेल भी 


अक्सर देखा गया है कि पति और पत्नी के बीच में शादी के बाद सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि वह एक-दूसरे के नजरिये को सही होने के बाद भी समझ नहीं पाते हैं। रिश्तों में खींचातानी शुरू तालमेल नहीं बैठने के कारण हो जाती है और इसकी वजह से दिन पर दिन परेशानियां बढ़ती रहती हैं।

रूबरू सच्चाइयों से


अक्सर देखा गया है लोग महत्वकांक्षी रिश्तों में हो जाते हैं और सिर्फ उसके बारे में ही सोचते रहते हैं। रिश्तों में परेशानी इस वजह से होना शुरू हो जाती है। अपने जीवन से जुड़े सच्चाइयों से अगर आप रूबरू होना चाहते हैं तो काउंसिलिंग की जरूरत आपको हो जाती है।

बात रखना आसानी से 


अगर काउंसिलिंग शादी से पहले कर ली जाए तो आसानी से  एक-दूसरे को पति-पत्नी समझ जाते हैं। ऐसे में एक-दूसरे के सामने आसानी से  पार्टनर रख पाते हैं। कभी भी दूरियां दोनों के बीच नहीं आएंगी अगर दोनों में बातें अच्छी होगी।

जरूरी है कम्युनिकेशन


कोर्ट ने तलाक से जुड़े कई मामलों में काउंसिलिंग की सलाह पति-पत्नी को देते आ रहे हैं। इस तरह की स्थितियां शादी के बाद न बनें काउंसिलिंग इसके लिए शादी से पहले ही कर लें। अक्सर देखा गया है कि बेहतर कम्यूनिकेशन कपल के बीच में नहीं हो पाता है जिसकी वजह से गलतफहमियां पैदा हो जाती हैं।