BREAKING NEWS

ईरान में कोरोना संकट के बीच फंसे 275 भारतीयो को दिल्ली लाया गया ◾कोरोना वायरस से अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 121,000 के पार हुई, अबतक 2000 अधिक से लोगों की मौत ◾कोरोना संकट : देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1000 के पार, मौत का आंकड़ा पहुंचा 24◾कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे मन की बात◾कोरोना : लॉकडाउन को देखते हुए अमित शाह ने स्थिति की समीक्षा की◾इटली में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,000 के पार, 92,472 लोग इससे संक्रमित◾स्पेन में कोरोना वायरस महामारी से पिछले 24 घंटों में 832 लोगों की मौत , 5,600 से इससे संक्रमित◾Covid -19 प्रकोप के मद्देनजर ITBP प्रमुख ने जवानों को सभी तरह के कार्य के लिए तैयार रहने को कहा◾विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई - महामारी आगामी कुछ समय में अपने चरम पर पहुंच जाएगी◾कोविड-19 : राष्ट्रीय योजना के तहत 22 लाख से अधिक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को मिलेगा 50 लाख रुपये का बीमा कवर◾कोविड-19 से लड़ने के लिए टाटा ट्रस्ट और टाटा संस देंगे 1,500 करोड़ रुपये◾लॉकडाउन : दिल्ली बॉर्डर पर हजारों लोग उमड़े, कर रहे बस-वाहनों का इंतजार◾देश में कोविड-19 संक्रमण के मरीजों की संख्या 918 हुई, अब तक 19 लोगों की मौत ◾कोरोना से निपटने के लिए PM मोदी ने देशवासियों से की प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने की अपील◾कोरोना के डर से पलायन न करें, दिल्ली सरकार की तैयारी पूरी : CM केजरीवाल◾Coronavirus : केंद्रीय राहत कोष में सभी BJP सांसद और विधायक एक माह का वेतन देंगे◾लोगों को बसों से भेजने के कदम को CM नीतीश ने बताया गलत, कहा- लॉकडाउन पूरी तरह असफल हो जाएगा◾गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान - लॉकडाउन के दौरान राज्य आपदा राहत कोष से मजदूरों को मिलेगी मदद◾वुहान से भारत लौटे कश्मीरी छात्र ने की PM मोदी से बात, साझा किया अनुभव◾लॉकडाउन को लेकर कपिल सिब्बल ने अमित शाह पर कसा तंज, कहा - चुप हैं गृहमंत्री◾

जानें आखिर क्यों जरूरी होती है शादी से पहले कपल काउंसलिंग? ये हैं फायदे

चाहे लड़का हो फिर लड़की हर किसी के मन में शादी का ख्याल आता है। दोनों के मन में इसको लेकर उथल-पुथल बनी रहती है। सबके मन में अपनी शादी को लेकर एक ही चाहत होती है की उनका जीवनसाथी वैसा हो जैसा उन्होंने सोच रखा है। जीवनसाथी को लेकर लड़के के मन में होता है की लड़की उसकी हर जिम्मेदारी में उसका साथ दे जबकि लड़की यही चाहती है की उसे उसका जीवनसाथी वैसे ही प्यार करे जैसे वह चाहती है। 

लेकिन अक्सर देखा गया है की रिश्तों में आपसी समझ में कमी होने की वजह से  कड़वाहट रहती है। कपल कउंसलिंग की जरूरत इसी समस्या से निपटने के लिए जरूरत महसूस करते हैं। चलिए आपको कपल काउंसलिंग और इसके फायदों के बारे में बताते हैं-

समझदारी भरे कदम 


दिन प्रति दिन तलाक़ के मामले सामने आ रहे हैं। रिश्ते में ठहराव के लिए इसलिए समझदारी भरे कदम लेना जरूरी हो गया है। ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि इसका सर रिश्ते की उम्र पर न पड़े। अब पति-पत्नी काउंसिलिंग का रूख अनबन शुरू होने पर कर रहे हैं। लेकिन काउंसिलिंग अगर लोग शादी से पहले से कर लें तो यह रिश्ते के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

जरूरी है तालमेल भी 


अक्सर देखा गया है कि पति और पत्नी के बीच में शादी के बाद सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि वह एक-दूसरे के नजरिये को सही होने के बाद भी समझ नहीं पाते हैं। रिश्तों में खींचातानी शुरू तालमेल नहीं बैठने के कारण हो जाती है और इसकी वजह से दिन पर दिन परेशानियां बढ़ती रहती हैं।

रूबरू सच्चाइयों से


अक्सर देखा गया है लोग महत्वकांक्षी रिश्तों में हो जाते हैं और सिर्फ उसके बारे में ही सोचते रहते हैं। रिश्तों में परेशानी इस वजह से होना शुरू हो जाती है। अपने जीवन से जुड़े सच्चाइयों से अगर आप रूबरू होना चाहते हैं तो काउंसिलिंग की जरूरत आपको हो जाती है।

बात रखना आसानी से 


अगर काउंसिलिंग शादी से पहले कर ली जाए तो आसानी से  एक-दूसरे को पति-पत्नी समझ जाते हैं। ऐसे में एक-दूसरे के सामने आसानी से  पार्टनर रख पाते हैं। कभी भी दूरियां दोनों के बीच नहीं आएंगी अगर दोनों में बातें अच्छी होगी।

जरूरी है कम्युनिकेशन


कोर्ट ने तलाक से जुड़े कई मामलों में काउंसिलिंग की सलाह पति-पत्नी को देते आ रहे हैं। इस तरह की स्थितियां शादी के बाद न बनें काउंसिलिंग इसके लिए शादी से पहले ही कर लें। अक्सर देखा गया है कि बेहतर कम्यूनिकेशन कपल के बीच में नहीं हो पाता है जिसकी वजह से गलतफहमियां पैदा हो जाती हैं।