BREAKING NEWS

राम मंदिर भूमि पूजन के बाद राहुल का तंज- घृणा और क्रूरता से प्रकट नहीं हो सकते राम◾500 साल का लंबा इंतजार खत्म, भूमि पूजन के साथ साकार हुआ भव्य राम मंदिर का सपना◾सुशांत सुसाइड केस : केंद्र ने CBI जांच संबंधी सिफारिश की स्वीकार, SC ने कहा- मामले का सच सामने आना चाहिए◾राम मंदिर भूमि पूजन : अयोध्या में PM मोदी ने रामलला के किए दर्शन, कार्यक्रम की हुई शुरुआत ◾अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने का एक वर्ष पूरा, लाल चौक पर BJP कार्यकर्ता रम्यसा रफीक ने लहराया तिरंगा◾World Corona : विश्व में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 85 लाख के पार, 7 लाख से अधिक लोगों की मौत ◾देश में कोरोना संक्रमण के 52 हजार 509 नए मामलों की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 19 लाख के पार◾LAC विवाद : भारत के शीर्ष सैन्य और रणनीतिक पदाधिकारियों ने पूर्वी लद्दाख में की हालात की समीक्षा◾राम मंदिर भूमि पूजन : PM मोदी के आगमन के लिए फूलों से सजकर तैयार है हनुमान गढ़ी मंदिर ◾ राम मंदिर भूमि पूजन से एक दिन पहले मिट्टी के दीपों ने नगरी के संध्याकाल को बनाया 'दिव्य' ◾सालों का इंतजार हुआ खत्म, PM मोदी आज अयोध्या में करेंगे राम मंदिर का भूमि पूजन, जानिए PM मोदी का पूरा कार्यक्रम◾लेबनान की राजधानी बेरूत में भयानक विस्फोट, 10 लोगों की मौत, कई लोग घायल ◾पाक के नए नक्शे को कांग्रेस ने बताया काल्पनिक, कहा- इससे तथ्य बदलने वाले नहीं ◾अयोध्या समारोह पर बोले BJP नेता लालकृष्ण आडवाणी- मंदिर ‘वास्तविक’ और ‘छद्म’ धर्मनिरपेक्षता के संघर्ष का प्रतीक◾महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 4.57 लाख के पार, बीते 24 घंटे में कोरोना के 7,760 नए केस◾पाकिस्तान द्वारा जारी नक्शे को भारत ने बताया मूर्खता, विदेश मंत्रालय ने कहा- इसकी कोई वैधता नहीं◾राजस्थान : सचिन पायलट के करीबी विधायकों ने कहा- गहलोत की ‘तानाशाहीपूर्ण’ कार्यशैली के खिलाफ लड़ेगे◾कर्नाटक में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में 6,259 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 1.45 लाख के पार ◾नेपाल की राह पर पाकिस्तान, इमरान सरकार ने पास किया विवादित नक्शा, कश्मीर को बताया PAK का हिस्सा◾दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 674 नए मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 1.39 लाख के पार ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

अगर आपको भी हो जरूरत से ज्यादा ठंड का एहसास तो शरीर में हो सकती हैं ये परेशानियां

देशभर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में इस सर्दी को देखते हुए किसी को भी ठंड में ठिठुरता हुआ देखना लाजिमी है। क्योंकि ठंडी के मौसम में ठंड तो लगेगी ही,लेकिन इनमें से कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें बहुत ज्यादा ठंड का एहसास होता है। 

यदि आपकी भी गिनती उन्हीं लोगों में होती है जिनको हद से ज्यादा ठंड लगने की शिकायत है तो आप जान लीजिए कि कहीं आपके शरीर में किसी चीज की कमी तो नहीं। तो आइए आपको बताते हैं किस वजह से आपके शरीर को और से ज्यादा ठंडक का एहसास होता है। 

1.बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन की कमी

जिन भी लोगों की बॉडी में रक्त का संचार ना के बराबर होता है यानी ब्लड सर्कुलेशन बहुत कम होता है ऐसे लोगों को बहुत ज्यादा ठंड लगती है। इस तरह की परेशानी उन लोगों के साथ ज्यादा होती है जिन्हें ह्दय या डायबिटीज की शिकायत होती है। इसके अलावा जो लोग कम काम करते हैं उनके शरीर में भी खून का संचार कम होता है जिस वजह से उनको ठंड हद से ज्यादा लगती है। 

2.वजन कम होना

जिन लोगों की बॉडी कमजोर होती है और उनका वजन कम होता है उन लोगों को भी ज्यादा ठंड का एहसास होता है। वजन कम होने की वजह से ऐसे लोगों में फैट की मात्रा भी कम होती है जिस वजह से उनके शरीर को गर्माहट देने वाली ऊर्जा कम हो जाती है और जिस वजह से इन लोगों को ठंड ज्यादा लगती है। 

3.हाइपोथाइरॉइड

जब बॉडी में ठीक ढंग ये हर्मोन काम करना बंद कर देते हैं तब भी ज्यादा ठंड का एहसास होता है। हाइपोथाइरॉइड एक तरह की हार्मोनल बीमारी है जिसमें ठीक से थाइरॉइड  ग्रंथियां ठीक से काम नहीं कर पाती और ज्यादा सर्दी लगती है। 

4.नींद की कमी

नींद की कमी होने से भी ठंड ज्यादा लगने केी परेशानी होती है। जब आपकी बॉडी को सात से आठ घंटे की नींद नहीं मिल पाती तब उसे तापमान को नियंत्रित करने में ज्यादा परेशानी होती है जिस वजह से आपको ज्यादा ठंड लगती है।