तमाम बीमारियों और ऑपरेशनों में ब्लड चढ़ाने की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में मरीज के घरवालों के सामने असली चुनौती यह होती है कि वे सेफ ब्लड का इंतजाम कहां से करें। ऐसे में अपने ब्लड ग्रुप्स के बारे में सही जानकारी होना बहुत जरुरी होता । ऐसा ही हम कुछ अपने लेख के जरिये आपको बताने जा रहे है कि क्यों जरुरी है इंसान को अपने ब्लड ग्रुप्स का पता होना।

blood

हम सब आज तक सिर्फ तीन ही ब्लड ग्रुप्स के बारे में ही जानते हैं। अभी तक हमें सिर्फ A,B और O ही ब्लड ग्रुप्स के बारे में ही पता है और हमें सुना भी इन्हीं ब्लड ग्रुप्स के बारे में है। अगर हम आपको बोलें कि दुनिया में एक ऐसा भी रेयर ग्रुप है जो कि दुनिया में सिर्फ 40 ही लोगों के पास है। आप सोच रहे होंगे कि अभी तक तो ऐसा कोर्ई भी ब्लड ग्रुप नहीं आया है जो सिर्फ40 लोगों के पास ही हो। लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा एक रेयर ब्लड ग्रुप है जो कि दुनिया में सिर्फ 40 लोगों का ही है।

 Blood group

इस ब्लड ग्रुप को रेयर ब्लड ग्रुप के नाम से जाना जाता है। बता दें कि इस ब्लड ग्रुप का नाम RH Null है। इस ब्लड ग्रुप को रिसस नेगेटिव या गोल्डन ब्लड के नाम से भी जाना जाता है। दुनिया में जिन लोगों के पास यह गोल्डन ब्लड ग्रुप है वह लोग किसी भी इंसान को खून देकर उनकी जान बचा सकते हैं।

अगर हम बात करें पिछले 52 सालों की तो यह ब्लड ग्रुप सिर्फ 43 से लोगों के पास है। इस गोल्डन यानि की रिसस नेगेटिव ब्लड ग्रुप की एक बड़ी ही खास बात है कि यह किसी को भी ब्लड दे सकते हैं और उनकी जान बचा सकते हैं। अगर हमें किसी भी व्यक्ति के ब्लड ग्रुप के बारे में जानना है तो हम उस इंसान के शरीर में एंटीजन के काउंट से उसका ब्लड ग्रुप जान लेते हैं।

blood

अगर किसी भी इंसान के शरीर में यह एंटीजन कम होते हैं तो उसका जो ब्लड ग्रुप होता है वह रेयर ब्लड ग्रुप में आता है। बता दें कि जो ये एंटीजन होते हैं वही हमारे शरीर में एंटीबॉडी बनाते हैं। यह हमारे शरीर में बैक्टीरिया और वायरस से बचाते हैं।

अगर हम रिसस नेगेटिव या गोल्डन ब्लड ग्रुप के लोगों की बात करें इनकी जिंदगी की बात करें तो आम लोगों की ही तरह आम होती है। इनकी लाइफ को आप नार्मल ही मान सकते हो। इन लोगों को बाकि लोगों की तुलना में ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन ब्लड ग्रुप वाले लोगों को समय आने पर आसानी से डोनर नहीं मिल पाता है।

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहां क्लिक करे।