जहां एक तरफ लोग स्मोकिंग करने वालों को देखकर नाक सड़ाते है। वही, दूसरी ओर एक सर्वे में 50 प्रतिशत से ज्यादा लोगों का मानना है कि वह कूल इमेज के लिए सिगरेट पीते हैं। यह सर्वे देश के 6 राज्यों के 1900 स्कूली छात्र-छात्राओं पर किया गया है। सर्वे में शामिल बच्चो से जब ये पूछा गया कि वह स्मोकिंग क्यों करते है, तो उन्होंने कहा कि जब उनके दोस्त उन्हें सिगरेट ऑफर करते हैं, तो उन्हें मना कर पाना मुश्किल होता है। इसके अलावा कई लोगों ने यह कहा कि दोस्तों के बीच कूल दिखने के लिए उन्होंने स्मोकिंग शुरू की। इस रिसर्च के बाद लोगों के स्मोकिंग करने की बहुत सी वजह सामने आई। जी हाँ आज हम आपको बताने जा रहे है कि आखिर क्यों लोग सिगरेट पीते है..

cigarette

मजाक-मजाक में बनी लत

smoking

जैसा कि अपने देखा ही होगा कि आज कल स्कूली छात्र भी खूब स्मोकिंग करते है। लेकिन उसके पीछे की वजह आपको आज तक नहीं पता होगी। इस सर्वे से यह पता चला है कि इन बच्चों में ये बुरी लत दोस्तों को सिगरेट के लिए ना मना कर पाने के कारण लग जाती है। इसके अलावा 46% बच्चे या यंगस्टर्स दोस्तों के बीच कूल दिखने के लिए स्मोकिंग को अपने जीवन का हिस्सा बनाते है। ऐसे में ये मजाक-मजाक में स्मोकिंग बच्चों की बुरी लत बन जाती है।

cigarettes

आपको बता दें कि सिगरेट के धुएं में 200 प्रकार के नुकसानदेह तत्व मौजूद होते हैं लेकिन फिर भी भारतीय धूम्रपान करने में सबसे आगे हैं और वे एक दिन में लगभग 8.2 सिगरेट पी जाते हैं।

काम में मन लगाने के लिए जरुरी है स्मोकिंग

smoking

युवाओं का ऐसा मानना है कि जीवन में एक बार धूम्रपान जरूर करना चाहिए। वहीं, कुछ लोगो के अनुसार, धूम्रपान से एकाग्रता बढ़ाने में मदद मिलती है।

smoking

जहां एक तरफ यंगस्टर्स अपने आप को कूल दिखने के लिए स्मोकिंग करते है तो दूसरी तरफ WHO के अनुसार स्मोकिंग के कारण हर साल 70 लाख लोगों की मौत हो जाती है और करीब 17 फीसदी मौतें हृदय रोग के कारण होती हैं।

स्मोकिंग से होती है टेंशन कम 

smoking

रिसर्च में यह पता चला है कि कई लोग सिर्फ इसलिए भी सिगरेट पीते हैं ताकि उनका तनाव कम हो सके। जब वह सिगरेट नहीं पीते हैं तो उन्हें चिड़चिड़ापन लगता है और उन्हें गुस्सा आने लगता है।

लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक करें।