मेट्रो स्टेशन पर इस लड़की ने उठाई अपनी स्कर्ट, वजह जानकर सलाम करने लोग ! जी हाँ , वैसे तो नारी घर की लक्ष्मी होती है आज के कलयुग में नारी जाति पर उनके पहनावे को लेकर उनपर सवाल उठाये भी जाते है । समाज में लड़कियों को उनके कपड़ों से जज किया जाता है। कई बार लड़कियों को अपने कपड़ों की वजह से असहज स्थिति का सामना भी करना पड़ता है। पुरुष कई बार सरेआम लड़कियों की तस्वीरें भी क्लिक करने लगते हैं। जिसको लेकर महिलाएं असुरक्षित महसूस करती हैं।

Girl picked up skirt

Source

बता दे कि शायद ही कोई ऐसी महिला हो जो छेड़छाड़ का शिकार नहीं हुई हो। राह चलते पुरुष अक्सर कभी उनकी डीप नेक ड्रेस में झांकने की कोशिश करते हैं, तो कभी उनकी छोटी स्कर्ट को घूरते रहते हैं। न जाने इस तरह महिलाओं की ड्रेस में झांकने से उन्हें कौन-सा आनंद मिलता है। वैसे आपको बता दें कि छेड़छाड़ और यौन अपराध सिर्फ़ भारत तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि पूरे विश्व की महिलाएं इस त्रासदी का शिकार होती रही हैं।

skirt

Source

आपको बता दे कि इन हरकतों का जवाब देने के लिए रूस की एक लड़की ने विरोध का अनोखा तरीका अपनाया है। जो आजकल सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है । सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक विडियो में एक लड़की मेट्रो स्टेशन पर अपनी स्कर्ट ऊपर-नीचे करने लगती है।

social media

रूस में रहने वाली ऐना डोवगल्युक नाम की लड़की ने पीटर्सबर्ग मेट्रो स्टेशन पर भड़ी भीड़ में अपनी स्कर्ट जब उठा दी तो लोग हैरान रह गए। आप इसका कुछ और मतलब निकालें इससे पहले हम आपको बता दें कि यह कोई पब्लिसिटी स्टंट नहीं है। बल्कि यह लड़की उन मर्दों के विरोध में ऐसा कर रही है, जो लड़कियों के बारे में गंदी सोच रखते हैं और जो हमेशा लड़कियों के स्कर्ट के अंदर झांकना पसंद करते हैं।

Girl picked up skirt

अन्ना ने कहा कि मैं एक ऐसी समस्या की तरफ लोगों का ध्यान खींचना चाहती हूं जिस पर हमारी सोसायटी चुप रहना ही सही समझती है। मेरे पास अधिकार नहीं है कि मैं कुछ इस तरह का कानून पास कर सकूं जो इस परेशानी को पूरी तरह से हल कर सके। लेकिन मैं लोगों का ध्यान इस समस्या की तरफ तो खींच ही सकती हूं।

Girl picked up skirt

Source

ऐना के विरोध प्रदर्शन की ये तस्वीरें ग्लोबल न्यूज़ नेटवर्क RT के ट्विटर हैन्डर के जरिए शेयर की गई हैं।

आपको बता दे कि यह लड़की कॉलेज छात्रा है और खुद को सोशल एक्टिविस्ट बताती है। अपने विरोध प्रदर्शन का यह विडियो यू-ट्यूब पर शेयर करते हुए उसने लिखा है कि यह विडियो उन सभी को समर्पित है जिन्हें लड़कियों के स्कर्ट के अंदर झांकना अच्छा लगता है।

ऐना के विरोध प्रदर्शन के इस अनोखे तरीके की जहां कुछ लोग तारीफ कर रहे हैं। वहीं कुछ आलोचना भी कर रहे हैं। बता दे कि इसके बाद सोशल मीडिया पर बहस सी छिड़ गई है।

social media