BREAKING NEWS

मुश्किलों में फंस सकते है कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, सीबीआई कसेगी शिकंजा ◾आज का राशिफल (17 अगस्त 2022)◾बिहार में मिशन 35 प्लस के लक्ष्य के साथ नीतीश-तेजस्वी सरकार के खिलाफ मैदान में उतरेगी भाजपा◾PM मोदी और मैक्रों ने भू-राजनीतिक चुनौतियों, असैन्य परमाणु ऊर्जा सहयोग पर चर्चा की◾अपने अंतिम दिनों में, ठाकरे सरकार ने जल्दबाजी में लिए फैसले : CM शिंदे◾ चीनी पोत पहुंचा श्रीलंका हम्बनटोटा बंदरगाह , भारत ने जताई जासूसी की आशंका◾चीनी ‘जासूसी पोत’ पहुंचा श्रीलंकाई बंदरगाह , बीजिंग बोला-जहाज किसी के सुरक्षा हितों के लिए खतरा नहीं◾दिल्ली में फिर से आया कोरोना, 917 नए मामले आये सामने , तीन की मौत◾कांग्रेस संगठन में बड़ा बदलाव, रसूल वानी बने जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के अध्यक्ष◾AAP सरकार के पांच महीने पूरे होने पर 5 मंत्रियों ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड◾मुंबई पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, गुजरात की फैक्ट्री में मारा छापा, 1026 करोड़ का नशीला पदार्थ जब्त◾गुजरात दंगों में बिल्कीस बानो दुष्कर्म के दोषी जेल से रिहा, राजनीति का शिकार होने का किया बड़ा दावा◾दिल्ली सरकार ने कोविड संबंधी आंकड़ों के प्रबंधन के लिए बनाई दो टीम, एक सरकारी आदेश में दी जानकारी ◾टारगेट किलिंग पर ओवैसी का फूटा गुस्सा, केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा- पंडितों को सुरक्षा प्रदान करने में विफल रहा◾ Haryana: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बोले- विदेशी निवेशकों की पहली पसंद बन रहा है हरियाणा◾Mother Dairy hikes Today: मदर डेयर दूध के भी बढ़े दाम, दो रूपये लीटर की हुई बढ़ोतरी, कल से होगा लागू◾खनन से प्रभावित लोगों की भलाई के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार, जानिए पूरी जानकारी ◾ट्रंप की संपत्ति से जुड़ी जानकारी छिपा रहा न्याय विभाग, जांच में नुकसान होने का दिया हवाला ◾Rajasthan: गहलोत का सचिन पायलट पर कटाक्ष, कहा- जुमला बन गया है कार्यकर्ताओं का मान-सम्मान◾जम्मू-कश्मीरः सुरक्षाबलों की मौत पर राष्ट्रपति मुर्मू ने जताया दुख, घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना की ◾

आखिर क्यों मना किया जाता है उत्तर की दिशा पर सिर रखकर सोने से, जानें

अक्सर आपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि अपनासिर उत्तर दिशा की तरफ रखकर न सोएं। लेकिन इसके पीछे की वजह बहुत ही कम लोगों को पता है। उत्तर दिशा की तरफ सिर रखकर सोने के पीछे भी वैज्ञानिक कारण है जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

शरीर के निचले हिस्से में हमारा दिल नहीं होता है। तीन-चौथाई ऊपर की तरफ हमारा दिल शरीर से होता है। रक्त शिराएं जो ऊपर की तरफ जाती हैं वह नीचे की तरफ जाने वाली धमनियों के मुकाबले बहुत ही सूक्षम और संवेदनशील होती हैं। रक्त की ये शिराएं जब मस्तिष्क की तरफ जाते समय बहुत ही पतली हो जातीं हैं इस वजह से वह फालतू का कण भी नहीं लेती हैं। अगर रक्त की एक बूंद भी ज्यादा चली गई ताे हैमरेज हो सकता है। क्षैतिज अवस्‍था में जब शरीर होता है तो धीमी हो जाती है नाड़ी की गति।

उसी स्तर पर अगर रक्त पंप किया जाता है तो जरूरत से ज्यादा रक्त सिर में जा सकता है और इससे नुकसान भी हो सकता है। अगर आप अपना सिर उत्तर दिशा की तरफ रखते हैं और उसी दशा में आप पांच-छह घंटे तक रहते हैं तो आपके दिमाग पर चुंबकीय खिंचाव डलता है। इसी वजह से सिर को उत्तर दिशा की तरफ रखकर सोने से मना करते हैं।

पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्रों या मैग्नेटिक फील्‍ड के बारे में आपने सुना जरूर होगा। जो चुंबकीय शक्तियां हैं उनका प्रभाव पृथ्वी पर ज्यादा होता है। अगर आप अपना सिर उत्तर दिशा की तरफ करके पूरी समय सोते हैं तो आपके दिमाग पर चुंबकीय खिंचाव पड़ता है। 

अगर आपको शरीर मजबूत स्थिति में है और आपके साथ ये चीजें नहीं होतीं तो आप उत्तेजित या परेशान होकर उठ जाते हैं। दरअसल जब सोते हैं तो उस समय दिमाग में रक्त का संचार पहले से ज्यादा होता है। इसका मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप ऐसा करेंगे तो मर जाएंगे लेकिन अगर आप ऐसा रोज कर रहे हैं तो आप कई समस्याओं को दावत दे रहे हैं। शरीर आपको कितना मजबूत है उस पर परेशानियां निर्भर होती हैं।

यह सवाल हमेशा बना रहेगा कि हमने किस दिशा की तरफ अपना सिर रखकर सोना चाहिए। सोने के लिए सबसे अच्छी दिशा पूर्व की है। सोने के लिए पूर्वोत्तर और पश्चिम दिशा भी सही है। अगर आपके पास किसी तरह का विकल्प नहीं है तो दक्षिण की तरफ सिर रखकर सो सकते हैं। लेकिन भूल से भी उत्तर में सिर रखकर ना सोएं।