BREAKING NEWS

UP के BJP विधायक का विवादित बयान, कहा- ‘राक्षसी’ संस्कृति की है ममता बनर्जी, उनके डीएनए में दोष◾किसानों की परेशानियों को सुनने और समझने की बजाए सरकार उन्हें आतंकवादी कहती है : राहुल गांधी◾लालू प्रसाद की बिगड़ी तबीयत पर बोले मुख्यमंत्री नीतीश- वे जल्द ठीक हों, मेरी शुभकामना उनके साथ◾असम में गरजे अमित शाह- कांग्रेस बताए इतने सालों तक रक्तरंजित क्यों रहा राज्य◾कृषि कानून को लेकर 60वें दिन आंदोलन जारी, 26 जनवरी पर ट्रैक्टर रैली की तैयारी में जुटे किसान ◾LAC विवाद : भारत और चीन के बीच कॉर्प्स कमांडर स्तर की बैठक मोल्डो में जारी ◾दिल्ली में आधी रात को लगे 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे, छह लोगों को पूछताछ के बाद छोड़ा◾गणतंत्र दिवस पर 2 बजे के बाद खुलेगी कनॉट प्लेस मार्केट, बंद रहेंगे ये 4 मेट्रो स्टेशन◾उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी, शीतलहर से फिर कांपेगी राजधानी दिल्ली ◾राहुल गांधी का तंज- जनता महंगाई से त्रस्त, मोदी सरकार टैक्स वसूली में मस्त◾CM उद्धव ठाकरे की साइन की हुई फाइल से छेड़छाड़, PWD इंजीनियर के खिलाफ जांच के दिए थे आदेश◾BJP सांसद साक्षी महाराज का आरोप-कांग्रेस ने कराई थी नेताजी की हत्या◾देश में कोरोना के 14849 नए मामलों की पुष्टि, पॉजिटिव केस 1 करोड़ 65 लाख के पार ◾TOP 5 NEWS 24 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 9.86 करोड़ तक पहुंचा◾ममता बनर्जी के लिये ‘जय श्री राम’ का नारा सांड को लाल कपड़ा दिखाने के समान है : अनिल विज◾ सात और राज्य अगले सप्ताह से स्वदेशी तौर पर विकसित ‘कोवैक्सीन’ टीका लगाएंगे : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾ वायुसेना प्रमुख भदौरिया बोले- भारत पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमानों पर काम कर रहा है◾आज का राशिफल (24 जनवरी 2021)◾गुजरात में फरवरी में होंगे स्थानीय निकाय चुनाव ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

अगर आप भी चाहते हैं तेजी से वजन घटाना तो अब डाइटिंग नहीं सिर्फ फ्लो करें ये लाजवाब टिप्स

गलत खानपान और अनियमित जीवनशैली के चलते आज के समय में ज्यादातर लोग बढ़ते वजन से दुखी हैं। तमाम तरह के नुस्खे ,डाइटिंग और एक्सरसाइज के बाद भी लोगों का वजन टस से मस नहीं होता है। इसके अलावा जब कभी बहुत ज्यादा डाइटिंग कर लो पर सब कुछ खाना-पीना त्याग दो तो उस स्थिति वजन थोड़ा बहुत कम हो जाता है। मगर फिर ऐसे में खाने-पीने में पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण कमजोरी हो जाती है जिस वजह से कई तरह की बीमारियां होने का डर  का खतरा बढ़ जाता रहता है। तो अब आपको इन सभी चीज़ों से कोई घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स साझा करने वाले हैं जिसके इस्तेमाल से आप बिना डाइटिंग किए आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं।

1.रोजाना पिएं 3 लीटर पानी 

वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपको दिनभर में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पीने की आदत बनानी होगी। क्योंकि दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है साथ ही खाना भी काफी अच्छी तरह से पच जाता है। इसके अलावा पानी पीने से पेट हमेशा भरा-भरा रहता है, जिससे हर वक्त कुछ न कुछ खाने की क्रेविंग्स नहीं होती। 

2.ज्यादा से ज्यादा सलाद खाएं 

रोजाना खाना खाते समय खाने के साथ पर्याप्त मात्रा में सलाद भी खाएं। अगर आपको भूख ज्यादा लग रही है तब भी आप सिर्फ और सिर्फ सलाद ही खाएं जैसे गाजर, खीरा, चुकंदर, ककड़ी आदि। याद रहे भूक लगने पर आपको स्नैक्स का सेवन बिलकुल भी नहीं करना है। इसके बजाए आप चाहे तो चने खा सकते हैं। क्योंकि इससे आपके शरीर को प्रोटीन मिलता है।

3.खाने के बाद वॉक करें

ध्यान रहे चाहे दोपहर हो या रात खाना खाने के बाद 15 मिनट जरूर टहलें। क्योंकि खाना खाने के तुरंत बाद सो जाना,लेटना या बैठकर काम करने से भी मोटापे और पेट निकलने जैसी दिक्कतें होती है। 

4.अवॉयड करें जंक फू्ड्स 

यदि आप चाहते हैं कि आपका वजन भी तेजी से कम हो जाए तो ऐसे में आप जंकफूड्स और बाहर के खाने से पूरी तरह दूरी बना लें। इसके साथ ही केक, चॉकलेट टॉफी और आइस्क्रीम के सेवन से भी दूर रहें।

5.जरूर करें नाश्ता 

आप और हम सभी के दिन की शुरुआत ब्रेकफास्ट से होती है। कभी भी ब्रेकफास्ट स्किप नहीं करें और न ही कभी भी ब्रेकफास्ट हल्का होना चाहिए। दरअसल हल्का नाश्ता करने से ही मोटापा, ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर बढ़ता है। इसलिए मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट सबसे ज्यादा जरूरी है।