हरिद्वार: कुम्भ मेला 2021 की तैयारियों के दृष्टिगत मेलाधिकारी दीपक रावत ने समस्त विभागों के साथ सीसीआर सभागार में बैठक की। बैठक में मेलाधिकारी ने कुम्भ मेला सम्पन्न कराये जाने तथा प्रत्येक बार कुम्भ एवं अर्द्ध कुम्भ में लगातर बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या को ध्यान में रख कर प्रस्तावित कार्याें का डिटेल व व्यय रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिये, जिससे शासन व केंद्र को प्रस्तावित योजना व कार्यों से अवगत कराया जा सके।

बैठक में आये पीडब्ल्यूडी, सिंचाई, जल संस्थान, नगर निगम तथा हरिद्वार विकास प्राधिकरण ने अपने स्तर से मेला के लिए किये जाने वाले कार्यों के प्रस्ताव मेलाधिकारी के समक्ष रखे। मेलाधिकारी ने सभी विभागों से विशेष रूप निर्माण कार्यों के लिए ऐसी योजना बनाकर निर्माण कार्य करने के लिए निर्देशित किया जिनका लाभ स्थायी रूप से मेला क्षेत्र को मिले। इनमें पार्किंग, आईएसबीटी, पुल, पेयजल लाइनें तथा सीवेज कार्य प्रमुख हैं। वहीं, जिलाधिकारी ने नवनिर्मित वीआईपी गेस्ट हाउस का निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने गढ़वाल विकास मंडल तथा पर्यटन विभाग के अधिकारियों को उक्त भवन को शत प्रतिशत तैयार कर लोकापर्ण के लिए तैयार करने की बात कही। जिलाधिकारी ने पर्यटन नगरी में होने के कारण भवन के माध्यम से निगम की आय बढ़ाने पर के स्त्रोतों पर विचार कर योजना बनानी की भी बात कही।

– संजय चौहान