इस जीवन में ज्यादातर लोगों को कई सारी परेशानियों से गुजरना पड़ता है कुछ समस्याएं तो ऐसी होती हैं। जिनसे पीछा छुटवाना बहुत ही मुश्किल होता है। वैसे हम जिस परेशानी की बात कर रहें हैं वह कुछ और नहीं बल्कि बालों के झडऩे वाली समस्या है। बदलती लाइफस्टाइल में हर दूसरे इंसान को बाल झडऩे या फिर समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या हो रही है।

 

वहीं यंगस्टर्स इस समस्या को लेकर काफी ज्यादा परेशान हैं। यदि आपको अपनी खूबसूरती को यदि पूरी तरह से बरकरार रखना है तो आपको अपने बालों का ध्यान रखना होगा।

ब्यूटीशियन रचना बजाज का कहना है कि यदि आप भी अपने बालों की खूबसूरती बनाए रखना चाहती हैं तो जब कभी भी आप अपने बालों पर मेहंदी लगाएं तो उसमें कुछ महत्वपूर्ण चीजें जरूर मिला लें। यदि आप भी ऐसा करती हैं तो एक हफ्ते के अंदर आपके बाल घने और चमकदार हो जाएंगे।

ये एक चीज मिला लें…

जिस दिन आप अपने बालों पर मेंहदी लगाए उससे एक दिन पहले मेहंदी के पाउडर और बादाम के तेल की जरुरत होगी। इसके लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में पानी डालकर मेहंदी का पाउडर डाल कर मिलाना है। इसे हलकी आंच पर गैस पर रख कर चलाते रहना है। कुछ देर बार इसमें बादाम का तेल डालकर अच्छी तरह से मिलाना है।

तैयार मिश्रण को आंच से उतारकर ठंडा कर लें। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। मेंहदी सूख जाने के बाद इसे अच्छी तरह से धो लें। ऐसा 4 हफ्तों तक करने से आपके बाल घने और काले हो जाएंगे। इस उपाय को सप्ताह में एक बार करना है।

ये टिप्स अपनाएं सुंदर बालों के लिए

1.बालों को सुंदर दिखने के लिए तो बालों में तिल का तेल लगाएं इसका सेवन बालों को लाभ पहुंचाता है। अगर आप अपने भोजन मे तिल को शामिल कर लें तो आपके बाल लंबे समय तक काले और घने बने रहेंगे।

2. जब भी आप अपने बालों में शैम्पू करं तो शिकाकाई पाउडर या माइल्ड शैम्पू का प्रयोग करें।

3.बालों को धोने से पहले एक कपल चाय का पानी उबाल लें उसमें एक चम्मच नमक मिला लें। इस मिश्रण को बाल धोने से एक घंटा पहले लगा लें। आपके बाल धीरे-धीरे काले होने लगेंगे।

4.अदरक को पीसकर उसमें थोड़ा सा शहद मिला लें और पेस्ट तैयार कर लें फिर अपने सिर पर लगाएं। इस नुस्खे को रोजाना करने से आपके साफेद बाल फिर से काले होने लगेंगे।